गांव की सरकार चुनने के लिए मतदाताओं में खासा उत्‍साह, 4 घंटे में तीस फीसदी मतदान

 


 भोपाल. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में शनिवार को जिला पंचायत भोपाल की ग्राम पंचायतों में आज चुनाव हो रहा है। तीन लाख 25 हजार 106 मतदाताओं द्वारा मतपत्र से मतदान किया जा रहा है। इसके साथ ही जिला-जनपद सदस्यों, सरपंच और पंच का भविष्य मतपेटियों में कैद हो जाएगा। सुबह सात बजे से मतदान केंद्रों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है, जो दोपहर तीन बजे तक चलेगी। गांव की सरकार चुनने के लिए मतदाताओं में खासा उत्‍साह नजर आ रहा है। कोलार क्षेत्र के कालापीपल मतदान केंद्र पर बड़ी संख्या में सुबह सात बजे से बड़ी संख्‍यां में महिला एवं पुरुष कतार में खड़े हैं। महिलाओं ने कहा पहले मतदान करेंगे इसके बाद ही घर के काम करेंगे। कालापानी मतदान केंद्र पर 7 बूथ बनाए गए हैं। मतदान करने को लेकर ग्राम वासियों की भीड़ बढ़ती जा रही है। जानकारी के मुताबिक सुबह 11 बजे तक यानी शुरुआती चार घंटे में भोपाल के फंदा ब्‍लाक में 30.5 फीसदी मतदान हुआ। वहीं बैरसिया ब्‍लाक में सुबह 11 बजे तक 22.8 फीसदी मतदाता अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर चुके थे।

 

ग्राम पंचायत ईंटखेड़ी में बुजुर्ग महिला हल्‍की बाई अपने परिजनों के साथ पहुंचीं और मतदान का दायित्‍व निभाया। उन्‍होंने कहा कि सभी को मतदान जरूर करना चाहिए, तभी अच्‍छे प्रतिनिधि चुनकर आएंगे।

 


वहीं मुमताज नामक एक महिला मतदाता सीधे अस्‍पताल से मतदान करने केंंद्र पर पहुंची। उसके चेहरे पर भी एक जिम्‍मेदार नागरिक के तौर पर चुनाव में अपना फर्ज निभाने की खुशी साफ नजर आई।

ग्राम पंचायत इस्लामनगर के मतदान क्रमांक 50, 51 और 52, 53 पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें सुबह से ही लगी हुई है। बता दें कि फंदा की 95 और बैरसिया की 123 पंचायतों में जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच के लिए दोपहर तीन बजे तक मतदान प्रक्रिया की जाएगी।

naidunia

इससे पहले शुक्रवार को ही मतदान को लेकर जिला प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली थीं। शुक्रवार शाम तक सभी 575 मतदान केंद्रों पर सामग्री लेकर दल पहुंच चुके थे। यहां पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। साथ ही वर्षा को देखते हुए टेंट लगाए गए हैं। बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई है।

naidunia

कलेक्‍टर ने किया निरीक्षण

सुबह करीब साढ़े नौ बजे कलेक्टर अविनाश लवानिया और जिला पंचायत सीईओ ऋतुराज पंचायत चुनाव मतदान का निरीक्षण करने के लिए (नीलबड़) कलखेड़ा ग्राम पंचायत स्‍थित एक मतदान केंद्र पर पहुंचे और व्‍यवस्‍थाओं का जायजा लिया।

naidunia

ग्राम पंचायत रतुआ रतनपुर में मतदान के लिए मैदान में बैठकर इंतजार करती महिला और पुरुष मतदाता

एक साथ चार पदों के मतदान के कारण लग रहा समय

ग्राम पंचायतों में जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच के मतदान के लिए अलग अलग रंग के मत पत्र इस्‍तेमाल किए जा रहे हैं। मतदाताओं को मतदान करने में समय लग रहा है। इन सभी पर मोहर लगाने और फोल्डर कर इनको पेटी में डालना पड़ता है। इसी वजह से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी हुई है। ग्राम पंचायत सुकलिया मतदान केंद्र पर मौजूद वीएलओ हिम्मत सिंह राजपूत ने बताया मत पत्र के रंग अलग अलग होने से मतदाताओं को मतदान करने में समय लग रहा है कहीं जगह पर यह पत्र चार हैं तो कई जगह पर तीन हैं। फिर भी पूरा प्रयास है तीन बजे तक शत प्रतिशत मतदान कराया जाए।

दोपहर तीन बजे मतदान प्रक्रिया खत्‍म होने के बाद अधिकांश ग्राम पंचायतों में मतगणना भी हो जाएगी। यदि किसी कारणवश कहीं पर मतगणना रह जाती है तो फिर वह 28 जून को की जाएगी। बता दें कि मतदान के लिए जनपद पंचायत फंदा की 95 ग्राम पंचायतों में 266 और बैरसिया की 123 ग्राम पंचायतों में 309 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। वहीं 115 अतिरिक्त मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं।

एक नजर में पंचायत चुनाव के प्रत्याशी

निर्वाचन क्षेत्र - प्रत्याशी

जिला पंचायत सदस्य वार्ड 10 - 79

जनपद पंचायत फंदा सदस्य 24 वार्ड - 82

जनपद पंचायत बैरसिया सदस्य 25 वार्ड - 206

बैरसिया 123 ग्राम पंचायत में सरपंच - 799

फंदा 95 ग्राम पंचायत में सरपंच - 526

बैरसिया 1483 पंचायत वार्ड में पंच - 1296

फंदा 1366 पंचायत वार्ड में पंच - 1185