सरपंच और पंच पदों के लिए उपचुनाव, ना कहीं कोई तामझाम ना ही चुनाव प्रचार का कोई अधिक शोर 28 जून को मतदान

 

त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन चुनाव-2022 : प्रदेश में तीन जनपद सदस्य, 62 सरपंच और 52 पंच पदों के लिए निर्वाचन 28 जून को,255 मतदान केन्द्र बनाए गए

दुर्ग,रायपुर ।

असल बात न्यूज़।। 

आमतौर पर सरपंच पद के चुनाव में भी चुनाव प्रचार का भारी शोरगुल ,गहमागहमी और उत्साह नजर आता है और जब बात उपचुनाव की हो तो यह चुनावी शोरगुल कई गुना बढ़ा हुआ दिखता है। लेकिन दुर्ग जिले  में सरपंच के एक पद के लिए हो रहे उप चुनाव में कोई शोरगुल नहीं दिखा, राजनीतिक दलों की शायद ही कोई सक्रियता नजर आई, सब कुछ खामोशी से हुआ है। मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने प्रत्याशियों के द्वारा शायद ही कोई बड़े तामझाम किए गए, और ऐसे माहौल में इस पद के लिए एक दिन बाद 28 जून को मतदान होने जा रहा है। सरपंच पद के चुनाव में जहां चुनाव हो रहा है वहां तो ऐसी खामोशी बनी ही हुई है वही तीन और भी क्षेत्र हैं जहां यह उपचुनाव होना था लेकिन किसी ने नामांकन दाखिल नहीं किया इसलिए वहां चुनाव ही नहीं हो पा रहा है। 

दुर्ग जिले के धमधा विकासखंड के पेंड्रीतराई ग्राम पंचायत में सरपंच पद के लिए उपचुनाव हो रहा है। अविश्वास प्रस्ताव लाकर सरपंच को हटा देने के बाद वहां यह उपचुनाव कराया जा रहा है। लगभग 14 सौ मतदाताओं की संख्या वाले इस क्षेत्र में सरपंच पद के उपचुनाव में चुनाव प्रचार बिल्कुल खामोशी से हुआ  है। चुनाव प्रचार के दौरान किसी बड़े नेता की यहां उपस्थिति नजर नहीं आई। ग्रामीणों में चुनाव को लेकर चर्चा जरूर रही है लेकिन प्रत्याशियों ने, मतदाताओं से वोट मांगने के लिए डोर टू डोर जनसंपर्क करने पर ही अधिक जोड़ दिया है। इस क्षेत्र में प्रत्याशियों के बैनर पोस्टर,आपको शायद ही कहीं नजर आएंगे। 28 जून को यहां मतदान होगा। यहां चुनाव में सीधे मुकाबले की स्थिति है। चुनाव मैदान में दो प्रत्याशी ही आमने-सामने हैं। दोनों प्रत्याशियों जयंत्रि रावत और लक्ष्मी यादव ने घर-घर जाकर मतदाताओं से उन्हें वोट देने की अपील की है। चुनाव के लिए एक अन्य अभ्यर्थी के द्वारा नामांकन दाखिल किया था लेकिन उसके द्वारा बाद में नाम वापस ले लिया गया। अभी तक जो आंकड़े रहे हैं इस ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थानीय चुनाव में 80% तक मतदान होता रहा है। यह बताया जा रहा है कि इस बार भी सीधे मुकाबले में इतना ही मतदान होने की संभावना है। कई मतदाताओं के बाहर होने की भी सूचना मिली है।

पूरे प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव 2022 के अंतर्गत 21 जिलों में जनपद पंचायत सदस्य के 3, सरपंच के 62 और पंच के 52 पदों पर सविरोध निर्वाचन के लिए 28 जून को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक मतदान होगा। इन निर्वाचन क्षेत्रों में 255 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं जहां मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।  
राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि बिलासपुर जिले में ग्राम पंचायत मोहतराई, बाम्हू, बेलटुकरी, पोड़ी (सल्का) और चपोरा में सरपंच पद और 5 ग्रामों में 5 वार्ड पंच पदों के लिए मतदान कराया जाएगा। मुंगेली जिले में जनपद सदस्य क्षेत्र क्र.-1 सेतगंगा के लिए उप निर्वाचन होगा। ग्राम पंचायत फरहदा और फूलवारीकला में सरपंच तथा 2 ग्रामों में 2 वार्ड पंच पदों लिए मतदान कराया जाएगा। जांजगीर-चाम्पा जिले में ग्राम पंचायत कटौद, कचंदा, खोखरी, भूतहा, बोकरमुड़ा में सरपंच और 4 ग्रामों में 4 वार्ड पंच, रायगढ़ में ग्राम पंचायत कोतासुरा, रिंवापार, रतनमहका, मुड़ागांव में सरपंच और 1 ग्राम पंचायत में 1 वार्ड पंच के लिए मतदान कराया जाएगा। सूरजपुर  जिले में ग्राम पंचायत परसापारा, सुमेरपुर, खैरा में सरपंच और 1 ग्राम पंचायत में 3 वार्ड पंच पदों के लिए मतदान होगा।
   इसी प्रकार बलरामपुर जिले में ग्राम पंचायत जनकपुर और नवाडीहकला में सरपंच और 1 ग्राम पंचायत में 1 वार्ड पंच के लिए मतदान होगा। कोरिया जिले में ग्राम पंचायत चिरगुड़ा, आनी, केनापारा, केल्हारी में सरपंच और 2 ग्राम पंचायतों में 2 वार्ड पंच पदों के लिए मतदान होगा। जशपुर जिले में ग्राम पंचायत तपकरा और रायपुर जिले के ग्राम पंचायत मंदलोर व तर्री में सरपंच पद के लिए मतदान होगा। बलौदाबाजार जिले में ग्राम पंचायत सुढ़ेला, कोहरौद, तुरमा, घोटिया, सुरखी, भैंसा, हथबंद, जुनवानी में सरपंच पद और 6 ग्राम पंचायतों में 6 वार्ड पंच, गरियाबंद जिले में ग्राम पंचायत गुण्डरदेही और केकराजोर में सरपंच और 3 ग्राम पंचायतों में 3 वार्ड पंच, महासमुंद जिले में ग्राम पंचायत शेर, चारभांठा, बड़े टेमरी में सरपंच, धमतरी जिले में ग्राम पंचायत सिवनीखुर्द में सरपंच और 5 ग्राम पंचायतों में 6 वार्ड पंच पद के लिए मतदान कराया जाएगा। बेमेतरा जिले में ग्राम पंचायत बाघुल में सरपंच और 3 ग्राम पंचायतों में 3 वार्ड पंच, दुर्ग जिले में ग्राम पंचायत पेण्ड्रीतराई में सरपंच और 6 ग्राम पंचायतों में 6 वार्ड पंच, बालोद जिले में ग्राम पंचायत राघोनवागांव और सिवनी में सरपंच तथा 3 ग्राम पंचायतों में 3 वार्ड पंच,  राजनांदगांव जिले में ग्राम पंचायत ईरा, भानपुरी, सांकरा, महरूमखुर्द, आलीवारा, बोदेला, किरगी ब, मुकादाह, गिधाली, बासड़ी में सरपंच पदों के लिए और 3 ग्राम पंचायतों में 3 चसर्ढ पंच पदों के लिए मतदान होगा। कबीरधाम जिले में ग्राम पंचायत कोयलारी, लरबक्की, पोलमी, सोनपुरी में सरपंच और 2 ग्राम पंचायतों में 2 वार्ड पंच के लिए मतदान होगा और बीजापुर जिले में ग्राम पंचायत पेदाकोडेपाल, मुरदण्डा में सरपंच पद, बस्तर जिले के 2 ग्राम पंचायतों के 2 वार्ड पंचों के लिए मतदान होगा। इस जिले के जनपद पंचायत तोकापाल में सदस्य के लिए मतदान होगा। इस जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत कोण्डालूर, घाटधनोरा, सिंघनपुर ग्राम सम्मिलित हैं। कोण्डागांव जिले में जनपद पंचायत फरसगांव में सदस्य के लिए मतदान होगा। इस जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत कबोंगा, कोसागांव, जैतपुरी सम्मिलित हैं।