अमेरिका में समंदर किनारे मिला सुई जैसे दांतों वाला डरावना जीव

 


समंदर की दुनिया सच में अजीबोगरीब है, इसमें ऐसे कितने ही जीव रहते हैं जिनसे आज भी लोग अंजान हैं. ऐसा ही कुछ देखने को मिला संयुक्त राज्य अमेरिका में, जहां एक तट पर एक विचित्र सा दिखने वाला समुद्री जीव मृत अवस्था में पाया गया. क्रिस्टीन टिलॉटसन नाम के सोशल मीडिया यूजर ने इस जीव की कई तस्वीरें रेडिट पर पोस्ट की है. सुई जैसे दांतों वाला यह जानवर देखने में काफी भयानक लगता. चट्टानों के ढेर पर यह मृत पड़ा हुआ पाया गया है. तस्वीरें देखकर लगता है कि उसके शरीर के अंग छिल रहे हैं और वह सड़ रहा है.

यूजर्स ने लगाया अनुमान

तस्वीर को कैप्शन देते हुए टिलॉटसन ने जानवर की पहचान करने में मदद मांगी और बताया कि उन्होंने ओरेगॉन के ब्रुकिंग्स में मिल बीच पर इस जानवर को देखा. शेयर किए जाने के बाद से यह सोशल मीडिया पोस्ट वायरल हो गया है. कई यूजर्स ने तस्वीरों पर कमेंट करते हुए अनुमान लगाया कि यह क्या हो सकता है. एक यूजर ने लिखा, 'मुझे लगता है कि इसे शायद आआघ कहते हैं !!' एक अन्य यूजर ने अनुमान लगाया कि, 'यह एक वुल्फ ईल हो सकता है- एक प्रजाति जो उत्तरी प्रशांत क्षेत्र में रहती है.' हालांकि, एक तीसरे यूजर ने बताया कि, 'वुल्फ मछली के दांत काफी बड़े होते हैं और लिंगकॉड रोजाना दांतों को बदलने के लिए जाने जाते हैं, यही वजह है कि आप नए दांतों की पंक्तियों को सिकुड़ते हुए देख सकते हैं'.

 मंकीफेस ईल का शव

न्यूज़वीक के अनुसार, रेडिट पर एक समुद्री जीवविज्ञानी समूह ने सहमति व्यक्त की है कि विचित्र प्राणी एक प्रकार का ईल है, जिसे मंकीफेस प्रिकलबैक ईल कहा जाता है. टिलॉटसन ने कहा कि, 'जब मैंने पहली बार इसे देखा तो मैं उत्साहित और भ्रमित थी. मुझे समुद्र तट पर घूमना अच्छा लगता है. मैंने सोचा कि यह बहुत दिलचस्प था, क्योंकि यह किसी भी मछली की तरह नहीं दिखती थी, जिसे मैंने कभी देखा था, यह उन गहरे समुद्री जीवों में से एक जैसा दिखता था'.


 मंकीफेस प्रिकलबैक ईल, जिसे आमतौर पर मंकीफेस ईल के रूप में भी जाना जाता है, उत्तरी अमेरिका के प्रशांत तट के मूल निवासी हैं. वे ओरेगन से बाजा कैलिफोर्निया और मैक्सिको तक चट्टानी आवासों में पाए जा सकते हैं. उनके असामान्य रूप के कारण उन्हें मंकीफेस ईल कहा जाता है- जीवित ईल सिर के ऊपर एक बड़ी गांठ होती है, जो बंदर की नाक की तरह दिख सकती है.