छत्तीसगढ़ में एक महीने में 14 सौ से अधिक संक्रमित, आज 167, एक की मृत्यु

रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर।

असल बात न्यूज़।। 

देश के दूसरे कुछ राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ राज्य में भी कोरोना विकराल रूप लेता दिख रहा है। संक्रमण के फैलाव की दर लगातार बढ़ती जा रही है। छत्तीसगढ़ में इस महीने के दौरान याने कि जून महीने में 14 सौ से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो गए। पिछले 24 घंटों के दौरान याने आज 167 नए संक्रमित मिले हैं। वही रायपुर जिले में कोरोना की चपेट में आ जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। रायपुर और दुर्ग जिले में कोरोना के संक्रमण का फैलाव खतरनाक तरीके से बढ़ता दिख रहा है।

राज्य में पिछले 10 दिनों में से 5 दिन  100 से अधिक नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। अभी पिछले 3 दिनों से तो लगातार डेढ़ सौ से अधिक संक्रमित मिल रहे हैं। चिताजनक बात यह है कि हर दिन ही कोरोना के संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। 22 और 23 जून को क्रमशः 121 और 114 संक्रमित मिले थे। इसके बाद 3 दिनों तक कोरोना के नए मिलने वाले संक्रमितों की संख्या अपेक्षाकृत कम रही। लेकिन 27 जून से इसके संक्रमण का फैलाव जिस तेजी से बढ़ना शुरू हुआ फिर आगे ही बढ़ता जा रहा है। 27 जून को 128 संक्रमित मिले थे तो 28 जून को 186 संक्रमित मिले। आज 30 जून को 167 संक्रमित मिले हैं। एक बात यह भी है कि अभी डिस्चार्ज होने वाले संक्रमितो की संख्या अपेक्षाकृत कम है। पिछले 3 दिनों से सौ के आसपास संक्रमित डिस्चार्ज हो रहे हैं। लेकिन यह संख्या 100 से कम ही है। इस तरह से आंकड़ों से स्पष्ट है कि corona के संक्रमितों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। राज्य में 1 जून को कोरोना के एक्टिव केसेस की संख्या सिर्फ 60 थी, जो कि अब बढ़कर 953 पर पहुंच गई है। 

कोरोना के संक्रमण के फैलाव को रोकने राज्य सरकार के द्वारा अपने तरीके से प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। हवाई अड्डे के साथ सार्वजनिक स्थलों  पर बाहर से आने वाले लोगों की जांच शुरू कर दी गई है।राज्य सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ में कोविड-19 संक्रमण के नियंत्रण हेतु हवाई अड्डों एवं अर्न्तराज्यीय बार्डर चेक पोस्ट पर अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों के कोविड सैम्पल चेकिंग करने के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। 

इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार राज्य के सभी हवाई अड्डो पर आने वाले यात्रियों के लिए कोविड सैम्पल चेकिंग किया जाए। इसी तरह  अन्य राज्यों से अर्न्तराज्यीय बार्डर चेक पोस्ट के माध्यम से आने वाले यात्रियों के लिए परिवहन विभाग के समन्वय से स्वास्थ्य जांच टीम तैनात कर कोविड सैम्पल चेकिंग की जाए। राज्य के समस्त संभागायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक को इस आशय का पत्र भेजकर अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। देशभर में पिछले 24 घंटों के भीतर 18 हजार 819 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0048K3T.jpg

पिछले 24 घंटों में कुल 4,52,430 COVID-19 परीक्षण किए गए। भारत ने अब तक 86.23 करोड़ (86,23,75,489) संचयी परीक्षण किए हैं।

देश में साप्ताहिक सकारात्मकता दर वर्तमान में 3.72% है और दैनिक सकारात्मकता दर 4.16% बताई गई है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image005WQG0.jpg

 



असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

 पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता