10वीं का रिजल्‍ट 15 जुलाई तक 12वीं का जुलाई के अंत तक घोषित होने की संभावना

 


  35 लाख से अधिक छात्र सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ने 26 अप्रैल से कक्षा 10वीं, 12वीं कक्षा II की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की थीं। कक्षा 10 की परीक्षाएं 24 मई को संपन्न हुई थीं, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 15 जून, 2022 को समाप्त हुई थीं। अब सीबीएसई कक्षा 10 वीं के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित होने की उम्मीद है, जबकि कक्षा 12 के परिणाम 31 जुलाई तक घोषित होने की संभावना है। इस बीच बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने परिणामों की संभावित तारीखों के बारे में एक सवाल के जवाब में कहा कि कक्षा 12 के परिणाम जुलाई के अंत में घोषित किए जा सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान में परिणाम जल्द घोषित करने के लिए कक्षा 12 के परिणाम के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया चल रही है। हालाँकि शिक्षा बोर्ड ने अभी तक कक्षा 10, 12 के परिणाम घोषित करने के लिए एक विशिष्ट तिथि की घोषणा नहीं की है।

टर्म 1 और टर्म 2 के वेटेज के संबंध में आधिकारिक नोटिस का इंतज़ार

दूसरी ओर लाखों छात्र अभी भी शिक्षा बोर्ड द्वारा टर्म 1 और टर्म 2 के वेटेज के संबंध में आधिकारिक नोटिस जारी करने का इंतजार कर रहे हैं। देश भर के विभिन्न राज्यों के छात्र टर्म 1 और टर्म 2 के लिए 30:70 वेटेज की मांग कर रहे हैं। हालांकि, बोर्ड को जल्द ही इस पर आधिकारिक नोटिस जारी करने की उम्मीद है। नोटिस सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया जाएगा।

इस बीच जागरण जोश के अनुसार दोनों कक्षा 10 के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया 20 जून तक समाप्त होने की उम्मीद है। इसके अलावा परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परिणाम घोषणा के संबंध में शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें।