Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

  नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स  The National Disaster Response Force (NDRF) is an Indian specialized force constituted "for the purpo...

Also Read

 

नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स 

The National Disaster Response Force (NDRF) is an Indian specialized force constituted "for the purpose of special response to a threatening disaster situation or disaster" under the Disaster Management Act, 2005.

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, छत्तीसगढ़ में आपका स्वागत है

राज्य सरकार, धारा 3 की सूचना (1) के सुसंस्कृत संक्रमण के जन्म के जन्म के गर्भ में परिवर्तन, राजपत्र में सूचना राज्य के लिए ऐसे नाम से, जो राज्य की स्थिति बदलने की स्थिति में बदल जाती है, राज्य नियंत्रक की स्थिति सेट होती है। । राज्य स्थिति नियंत्रक की सेटिंग 01 अगस्त 2007, में.

राज्य के प्रबंधन प्राधिकरण, राज्य के प्रबंधन के अनुसार, स्वास्थ्य के हिसाब से निश्चित रूप से लागू होने और शमन के अधिकार के साथ-साथ वैध होने के नियम भी निश्चित हैं।


 आपदा मोचन के लिए समर्पित विश्व के सबसे बड़े बल 'राष्ट्रीय आपदा मोचन बल' का नेतृत्व करते हुए 

         एनडीआरएफ ने हमेशा सामने से नेतृत्व किया है, उच्च स्तर के समर्पण और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है, हमारे आदर्श वाक्य सेवा सर्वत्र को पूरा करता है जिसका अर्थ है सभी परिस्थितियों में सतत आपदा प्रतिक्रिया सेवा । आपदाओं के दौरान बचावकर्मियों द्वारा प्रदर्शित ईमानदारी, व्यावसायिकता और भक्ति ने एनडीआरएफ को नागरिकों के बीच इतना लोकप्रिय बना दिया है कि एनडीआरएफ बचाव दल को हमारे साथी नागरिकों द्वारा "आपदा में एन्जिल्स" नाम दिया गया है।

         बहुत कम समय में, एनडीआरएफ ने 1.44 लाख से अधिक कीमती मानव जीवन को बचाया है और देश और विदेश में आपदा स्थितियों से फंसे 7 लाख से अधिक लोगों को निकाला है। जापान ट्रिपल डिजास्टर-2011 और नेपाल भूकंप 2015 के दौरान एनडीआरएफ की तेज और प्रभावी प्रतिक्रिया को विश्व स्तर पर सराहा गया। बल अपनी कठोर प्रशिक्षण व्यवस्था और जमीनी स्तर पर कौशल के मेहनती उपयोग के साथ इन जिम्मेदारियों को पूरा कर रहा है।

          अपनी पूरी ईमानदारी और समर्पण के साथ, मैं अपने योग्य पूर्ववर्तियों के प्रयासों में और अधिक मूल्य जोड़ने का प्रयास करूंगा और एनडीआरएफ को विश्व स्तर की उत्कृष्टता और श्रेणी मानकों में सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने की दिशा में मार्गदर्शन अपनी पूरी ईमानदारी और समर्पण के साथ, मैं अपने योग्य पूर्ववर्तियों के प्रयासों में और अधिक मूल्य जोड़ने का प्रयास करूंगा और एनडीआरएफ को विश्व स्तर