दिन भर छाए रहेंगे आसमान में बादल, हवाये चलने की उम्मीद

 

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़।

असल बात न्यूज़।। 

           00  मौसम रिपोर्ट 

छत्तीसगढ़ राज्य के ज्यादातर इलाकों में आसमान में आज दिनभर बादल छाए रहने की उम्मीद है। इससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी और धूप से निजात मिलेगी। राज्य के वनांचल इलाके बस्तर संभाग में अभी भी तेज धूप और गर्मी जारी रहने की संभावना है। राज्य में कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश होने का भी अनुमान व्यक्त किया गया है। 

छत्तीसगढ़ में अभी भीषण गर्मी पड़ रही है। चिलचिलाती गर्मी का इतना भयानक रूप दिख रहा है कि लोगों को 10:00 बजे के बाद घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। मानसून की सक्रियता और आसमान में बादल छाए रहने के बाद से इस गर्मी से निजात मिलने की उम्मीद है। छत्तीसगढ़ में आगामी 15 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना व्यक्त की गई है।

मानसून की बारिश देश में पिछले वर्षों के दौरान आज सामान्य रही है। पिछले वर्षों की मानसून की बारिश पर नजर डालें तो पता चलता है कि एक दो वर्षों के दौरान औसतन अधिक बारिश हुई है तो कई वर्षों में अपेक्षाकृत कम बारिश हुई है। पिछले वर्ष याने कि वर्ष 2021 के दौरान की देश में मानसून की अपेक्षा की 1% कम बारिश हुई। यहां सामान्य वर्षा 880.6 होती है जबकि पिछले वर्ष 2021 के दौरान सिर्फ 874.6 मिलीमीटर बारिश हुई हुई, जबकि इसके पहले वर्ष 2020 के दौरान 957.6 और वर्ष 2019 के दौरान 968.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जो कि सामान्य बारिश की तुलना में क्रमश 9% और 10% अधिक रहा है। वही इसके पहले वर्ष 2000 अट्ठारह 2017 और वर्ष 2016 के दौरान भी क्रमशाह लो प्रतिशत 5% और 3% कम बारिश दर्ज की गई।


.................

असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 


मौसम रिपोर्ट 95% तक सत्यता के करीब 
.........................
.................