Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

महिलाओं को अब बिजली मीटर रीडिंग की जिम्मेदारी थी

  रायपुर, दुर्ग, नारायणपुर । असल बात न्यूज़।।   अब आप, अपने आवास,  व्यवसायिक अथवा औद्योगिक  स्थल में महिलाओं को बिजली मीटर रीडिंग करते देखें...

Also Read

 रायपुर, दुर्ग,नारायणपुर ।

असल बात न्यूज़।।  

अब आप, अपने आवास,  व्यवसायिक अथवा औद्योगिक  स्थल में महिलाओं को बिजली मीटर रीडिंग करते देखेंगे, तो चौकिएगा नहीं। बिजली विभाग के द्वारा महिलाओं को इसकी जिम्मेदारी दी जा रही है। महिला स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं इसकी जिम्मेदारी संभालने लगी हैं।

जिले में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए निंरतर प्रयास किये जा रहे है। जिले की महिला समूहों द्वारा फूलझाडूअचारपापड़दुग्ध उत्पादनमशरूम उत्पपादनखेतीफिनाईल सहित अन्य रोजगारमूलक कार्य कर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूती प्रदान कर रही है। कलेक्टर श्री ऋतुराज रघुवंशी द्वारा नारायणपुर जिले में भी महिला समूहों को मजबूती प्रदान करने शासन की विभिन्न योजनाओं से जोड़कर उन्हें समृद्धि किया जा रहा है। कलेक्टर श्री रघुवंशी द्वारा बीते दिन छोटेडोंगर प्रवास के दौरान मां संतोषी महिला स्व सहायता समूह और चांदनी महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं ने कार्य करने की इच्छा जताई थी। जिस पर कलेक्टर ने पहल करते हुए उन्हें क्षेत्र के विद्युत मीटर रीडिग कार्य करने के संबंध में उनकी सहमति जाननी चाहीजिस पर महिलाओं ने एक स्वर में अपनी सहमति दी थी। कलेक्टर ने तत्काल विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता को इन्हें विद्युत मीटर रीडिंग कार्य का प्रशिक्षण प्रदान करने और कार्य से जोड़ने के निर्देश दिये। इसके बाद इन महिलाओं को कार्य दिया गयाजिसे वे पूरी मेहनत एवं लगन के साथ कर रही हैं। मां संतोषी महिला स्व सहायता समूह की सदस्य कुमारी धनेश्वरी मांझी ने बताया कि मीटर रीडिंग कार्य में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आ रही है। शुरूआती दौर होने के कारण अभी कम मीटरों की रीडिंग की जा रही है। भविष्य में और अधिक संख्या में मीटरों की रीडिंग समूह की अन्य महिलाओं द्वारा भी की जायेगीजिससे समूह की अन्य महिलाओं की भी आमदनी हो सकेगी। वर्तमान में छोटेडोंगर क्षेत्र की महिला स्व सहायता समूह की कुमारी धनेश्वरी मांझी और एतेश्वरी नाग के द्वारा मीटर रीडिंग का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। 

कार्यपालन अभियंता विद्युत विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि महिला स्व सहायता समूह की इन दोनों सदस्यों द्वारा प्रतिदिन घर-घर पहुंचकर मीटर रीडिंग का कार्य संपादित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि 23 मई तक इन समूह की महिलाओं द्वारा 204 मीटर की रीडिग कर ली गयी हैशेष मीटरों के रीडिंग का कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि 23 बाह्य स्त्रोतों से नारायणपुर जिले में मीटर रीडिंग का कार्य किया जा रहा हैजिनमें से सदस्य महिला समूह की है। फोटो स्पॉट मीटर रीडिंग एवं बिलिंग में मोबाईल एप की सहायता से मीटर में दर्ज रीडिंग के आधार पर मौके पर ही प्रिंटर से बिल प्रिंट कर उपभोक्ता को सौंपनेडाटा डाउनलोडिंगअपलोडिंग एवं अन्य आवश्यक कार्य में सहयोग करने के फलस्वरूप प्रति उपभोक्ता रूपये की दर से प्रदान किया जायेगा।