रासायनिक खाद के थोक दुकानों पर जांच दल की दबिश, अमानक तौल किलो-बाट जब्त

अम्बिकापुर ।

असल बात न्यूज़।। 

       00  खेती किसानी खबर

नए सीजन के खरीफ फसल की तैयारियों के साथ रासायनिक खाद की डिमांड फिर बढ़ने लगी है।इसी के साथ उर्वरकों के जमाखोरी की भी जगह जगह से शिकायत आने लगी है। राज्य सरकार के द्वारा सभी किसानों तक पर्याप्त रासायनिक खाद उपलब्ध कराने जमाखोरी और कालाबाजारी को रोकने के उपाय किए जा रहे हैं।

 खरीफ सीजन के लिए किसानों को पर्याप्त मात्रा में  निर्धारित मूल्य पर रासायनिक खाद की उपलब्धता सुनिश्चित कराने रासायनिक खाद की जमाखोरी कर ऊंची कीमत पर बेचने वालो के खिलाफ प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगी। कलेक्टर  संजीव कुमार झा के निर्देश पर रविवार को राजस्व एवं कृषि विभाग की संयुक्त टीम ने अम्बिकापुर शहर एवं आसपास के कई रासायनिक खाद के थोक एवं फुटकर दुकानों पर  दबिश दी। टीम के द्वारा विक्रेताओं से खाद की स्टॉक पंजी, तौल, बांट, पोस मशीन आदि की जानकारी ली गई व निरीक्षण किया गया। इस दौरान किसान सेवा केंद्र में बिना भौतिक सत्यापन के एवं अमानक किलो बाट का उपयोग करने पर जांच दल द्वारा किलो बात की जब्ती की गई।
तहसीलदार  भूषण मंडावी ने बताया कि जांच दल द्वारा अम्बिकापुर स्थित प्राथमिक तिलहन उत्पादक सहकारी समिति, शंकर ट्रेडिंग, शुभम फर्टिलाइजर ,किसान सेवा केंद्र, विजय ट्रेडिंग कंपनी, मोयना  एग्रो, सरगुजा कृषि राय केंद्र के साथ ही तहसीलदार श्री मुखदेव यादव के द्वारा धौरपुर के श्री बालाजी खाद बीज केंद्र का निरीक्षण किया गया।