जिला पंचायत, जनपद पंचायत के सदस्य तथा सरपंच और पंचों के रिक्त पदों का चुनाव आगामी 28 जून को, दुर्ग जिले में होगा 4 सरपंच और 19 पंचों का उपचुनाव

 रायपुर ।

असल बात न्यूज़।। 

राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला पंचायत, जनपद पंचायत के सदस्य तथा सरपंच और पंचों के रिक्त पदों के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसके लिए आगामी 28 जून को मतदान कराया जाएगा। सभी चुनाव एक साथ कराए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य में इस समय पंचायतों में जनप्रतिनिधियों के कुल 755 पद रिक्त हैं। इसमें 7 जनपद पंचायत सदस्य 118 सरपंच तथा 630 पंच शामिल है। पंचायत क्षेत्रों में इस चुनाव का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के साथ दुर्ग जिले में 4 ग्राम पंचायतों में सरपंच के पद पर और 19 पंचों का चुनाव कराया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार प्रावधानित रीति के अनुसार यह सभी चुनाव एक साथ कराए जाएंगे। जिन क्षेत्रों में निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 25 मई तक कर दिया गया है वहां यह चुनाव कराया जा रहा है। मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया गया था। 

आप सभी को यह भी याद होगा कि सरपंच का चुनाव लड़ने के लिए किस तरह से जोड़-तोड़ की राजनीति की जाती है दबाव बनाया जाता है और पैसा पानी की तरह फूंक दिया जाता है। मतदाताओं का विश्वास जीतने कितनी तरह की कोशिश नहीं की जाती है। वहीं ऐसे समय में भी तमाम ऐसे क्षेत्र हैं जहां चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं उतरे हैं। यही हाल दुर्ग जिले में धमधा विकासखंड के  ग्राम पंचायत बसनी, ग्राम पंचायत खर्रा, और ग्राम पंचायत पथरिया डोमा में देखने को मिला है। इन तीन स्थानों में से  ग्राम बसनी में सरपंच का पद अनुसूचित जाति मुक्त के लिए सुरक्षित है।ग्राम पंचायत खर्रा में सरपंच का पद अनुसूचित जाति महिला के लिए सुरक्षित है। पथरिया डोमा में सरपंच का पद अनुसूचित जाति महिला के लिए सुरक्षित है वहां भी इस वर्ग से किसी ने नामांकन दाखिल किया जिसकी वजह से वह इस पद पर फिर से चुनाव कराया जा रहा है।  

  वहीं यही के ग्राम पंचायत पंडरीतराई में सरपंच पद पर निर्वाचित व्यक्ति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया और उन्हें हटा दिया गया जिसके बाद से वहां सरपंच पद के लिए पुनः चुनाव  कराना पड़ रहा है। 

दुर्ग जिले में  पंच पद हेतु पाटन विकासखंड के सिपकोना में वार्ड नंबर 9, मतंग में वार्ड नंबर 2, अमेरी 9, पहंडोर वार्ड क्रमांक 7, ओरी में वार्ड क्रमांक 19, लोहारसी में वार्ड नंबर 14, धमधा विकासखंड के डगनिया में वार्ड नंबर 6, खेरधा में वार्ड नंबर  12,  और 19  वार्ड,भरनी में 8, करेली वार्ड नंबर 1, ढाबा वार्ड नंबर 5,  ठेंगाभाट वार्ड नंबर 5, नंदनी खुंदनी में वार्ड नंबर 1 बोरी में वार्ड नंबर 3, खपरी कु में वार्ड नंबर 6, गोढ़ी में वार्ड नंबर 18, अहेरी में वार्ड नंबर 17, तथा चीचा में वार्ड नंबर 5 में यह उपचुनाव होने जा रहा है। 

राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा घोषित उपचुनाव के कार्यक्रम के अनुसार सभी चुनाव एक साथ होंगे। आगामी 3 जून को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जाएगी तथा इसी दिन सीटों के आरक्षण के संबंध में सूचना घोषित की जाएगी। नाम निर्देशन पत्र 3 जून से मिलना शुरू हो जाएगा तथा इसे 9 जून तक प्राप्त किया जा सकेगा से 6 जून से नामांकन दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 13 जून को दोपहर 3:00 बजे तक नाम वापस लिया सकेगा तथा इसी दिन 3:00 बजे के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा। चुनाव के लिए मतदान कराए जाने की स्थिति निर्मित होने पर 28 जून को दोपहर 3:00 बजे तक मतदान किया सकेगा तथा मतदान का समय खत्म होने के बाद वहीं तुरंत मतगणना  की जाएगी मतदान कराया जाएगा।  तथा उसी दिन परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।



असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव की पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता