गर्मी में इम्युनिटी बूस्टर का काम करता है खरबूजा

 

  गर्मियों में आम, लीची, तरबूज बाजार में खूब बिकने लगते हैं. इस मौसम में इन फलों को खाने का अलग ही मजा है. पानी से भरपूर ये फल शरीर को अंदर से ठंडा रखने के साथ ही पानी की कमी नहीं होने देते हैं. इन्हीं फलों में से एक है खरबूजा. इसका स्वाद और सुगंध लोगों को खूब भाता है. इस मौसमी फल में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर को अलग-अलग लाभ पहुंचाते हैं. आइये जानते हैं गर्मियों में खरबूजा खाने से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में.

गर्मियों के मौसम में खरबूजा आसानी से मिलने वाला फ्रूट है. यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद माना जाता है. खरबूजे को लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि इसे खाने से आप तरोताजा महसूस करते हैं. खरबूजे में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक पायी जाती है. इसे किडनी, ब्लड प्रेशर और आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

त्वचा संबंधित समस्याओं में फायदेमंद

खरबूजे के फल से लेकर इसके बीज सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं. खरबूजे को सही मात्रा और सही तरीके से खाया जाए, तो यह शरीर को कई रोगों से बचाये रख सकता है. इसके गूदे और बीज से पेस्ट बनाकर बतौर फेसमास्क भी इस्तेमाल किया जा सकता है. त्वचा संबंधित समस्याएं जैसे ब्लेमिशेज, ड्राइ स्किन के लक्षण को दूर करता है.

पाचन शक्ति रखे दुरुस्त

खरबूजे में फाइबर व पानी की मात्रा अधिक होती है. इसलिए यह उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है, जिन्हें अपच, कब्ज, गैस या अन्य डाइजेस्टिव सिस्टम से संबंधित कोई परेशानी है. फाइबर से बाउल मूवमेंट सही होता है. यह पेट की ठंडक भी बरकार रखता है. इसके अलावा विटामिन-सी होने से पेट के अल्सर को भी ठीक करता है.

मोटापा करे कम

तरबूज की तरह खरबूजे में भी पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. इसमें फैट बिल्कुल नहीं होता. खरबूजा खाने के बाद लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है. इस कारण आप स्नैक्स या कुछ अनहेल्दी खाकर बेवजह की कैलोरीज का सेवन नहीं करते. इससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है और मोटापे की समस्या नहीं होती.

तनाव दूर करने मददगार

खरबूजे में पाये जाने वाला पोटैशियम ब्रेन में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है. जब ब्रेन में खून पर्याप्त मात्रा में पहुंचता है, तो दिमाग शांत रहता है व तनाव भी कम हो जाता है. विटामिन-सी से भरपूर होने के कारण खरबूजा सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ाने में मदद करता है.

इम्युनिटी सिस्टम को क है मजबूत

खरबूजे के नियमित सेवन से इम्युनिटी मजबूत होती है. इसमें विटामिन-सी होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो इम्युनिटी को बूस्ट करता है. साथ ही इसमें फाइटोकेमिकल्स, बेटी-कैरोटीन, विटामिन-ए पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है. पेट का स्वास्थ्य सीधे हमारी इम्यून सिस्टम से संबंधित होती है.

ब्लड प्रेशर रखे नॉर्मल

हाइ ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को अपने आहार में खरबूजे को शामिल करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह पोटैशियम युक्त फल रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाता है, जिससे रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से होता है. पोटैशियम एक वैसोडिलेटर की तरह काम करता है, जो बीपी को कंट्रोल रखता है. साथ ही खरबूजा आंखों की सेहत के लिए बेहतरीन है. खरबूजे में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन नाम के दो कंपाउंड पाये जाते हैं. 

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