स्नातक तथा स्नातकोत्तर परीक्षाओ की उत्तर पुस्तिकाओं के जांच कार्य मैं तेजी, जल्द आएगा परिणाम

 

दुर्ग ।

असल बात न्यूज़।।




 हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के  सत्र 2021-22 की स्नातक तथा स्नातकोत्तर परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने का काम तेज गति से चल रहा है। जानकारी के अनुसार अभी इसका 50% कार्य पूर्ण हो चुका है। यहां कुल 17 लाख से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने का काम चल रहा है।

विश्वविद्यालय के परीक्षा उप कुलसचिव डा.राजमणि पटेल ने बताया कि जिन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूर्ण हो चुका हैं उनके परीक्षा परिणाम घोषित करने की प्रक्रिया जारी है। आगामी दिनों में जल्द अनेक कक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने की तैयारी की जा रही है। डा.राजमणि ने बताया कि अब तक वार्षिक परीक्षाओं के 20 परीक्षा परिणाम घोषित किए जा चुके हैं।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव भूपेंद्र कुलदीप ने बताया कि सत्र 2021-22 में वार्षिक परीक्षाओं में स्नातक औरर स्नातकोत्तर स्तर पर एक लाख 92 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन किया था। इनमें से लगभग एक लाख 75 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट हुए थे।

इन परीक्षार्थियों की लगभग 17 लाख से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जारी है। अगामी एक जून से विश्वविद्यालय के नियमित सेमेस्टर परीक्षाएं आरंभ हो रही है, जिसमें लगभग 35 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। इन सभी परीक्षार्थी के लिए विश्वविद्यालय की उत्तरपुस्तिकाएं परीक्षा केंद्रों पर उपलब्ध करा दी गई है।

जिन्हें परीक्षा संबंधी प्रवेशपत्र दिखाकर विद्यार्थी प्राप्त कर सकते हैं। उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षार्थियों के महाविद्यालयों से प्राप्त नहीं होंगी बल्कि उनके परीक्षा केंद्रों से वितरित की जाएगी।

- आरडीसी की होगी बैठक

विश्वविद्यालय में पीएचडी सेल के प्रभारी डा.प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि 28 मई को पीएचडी आरडीसी की बैठक दो विषय के लिए आयोजित होगी। इसमें माइक्रोबायलाजी एवं बायोटेक्नोलाजी विषय शामिल हैं। आरडीसी की बैठक प्रातः 11 बजे से विवि परिसर स्थित टैगोर हाल में आयोजित होगी। बैठक में शोधार्थियों के अलावा विवि की कुलपति, बाह्य विषय विशेषज्ञ, संकायाध्यक्ष तथा अध्ययन मंडल के चेयरमैन शामिल होंगे।

बैठक में शोधार्थी द्वारा किए जाने वाले शोध प्रबंध का शीर्षक व शोधकार्य के संबंध में विचार-विमर्श किया जाएगा। 30 मई को प्रातः 11 बजे से वनस्पतिशास्त्र और प्राणीशास्त्र विषय की आरडीसी की बैठक आयोजित होगी।