Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

500 करोड़ रुपये से अधिक की कोकीन बरामद

  डीआरआई ने ऑपरेशन नमकीन के तहत 500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 52 किलोग्राम कोकीन जब्त की नई दिल्ली। असल बात न्यूज़।। 00  एक्सक्लूसिव रिपो...

Also Read

 

डीआरआई ने ऑपरेशन नमकीन के तहत 500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 52 किलोग्राम कोकीन जब्त की

नई दिल्ली।
असल बात न्यूज़।।
00  एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने 500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 52 किलोग्राम कोकीन जब्त की है।इसकी तस्करी  कितने शातिराना आपराधिक तरीके से की जा रही थी, इसे जानकर आप चौक सकते हैं।इतने बड़े पैमाने पर यह ड्रग्स नमक के 1000 बोरों में भरकर लाया जा रहा था। निश्चित तौर पर इसका पता लगा पाना आसान नहीं था।इस नमक को ईरान से आयात किया गया था और आशंका है कि वही उक्त ड्रग्स भी लोड किया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के द्वारा ड्रग्स की तस्करी के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है।इसी महत्वपूर्ण बरामदगी के अपने क्रम को जारी रखते हुए विभाग ने एक आयात खेप से 52 किलोग्राम कोकीन बरामद किया है , जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय अवैध बाजार में 500 करोड़ रुपये से अधिक है।

 

 

व्यापक डेटा विश्लेषण और क्षेत्र निगरानी के आधार पर, डीआरआई द्वारा विकसित की गई खुफिया जानकारियों से यह जानकारी मिल रही  थी कि ईरान से आयात की जा रही कुछ खेपों में नशीली दवाओं के होने की आशंका है जिसे भारत लाया जा रहा है। मादक दवाओं पर रोक लगाने के लिए, डीआरआई द्वारा " ऑप नमकीन " शुरू किया गया था और एक खेप, जिसमें 25 मीट्रिक टन के सकल वजन वाले सामान्य नमक के 1,000 बैग होने की घोषणा की गई थी, जिसे ईरान से मुंद्रा बंदरगाह पर आयात किया गया था, की विस्तृत जांच के लिए पहचान की गई थी। . 

 


उक्त आसूचना के आधार पर उक्त खेप की लगातार तीन दिनों तक जांच की गई - 24 से 26 मई 2022 तक। जांच के दौरान, कुछ बैग संदिग्ध पाए गए, क्योंकि इन बैगों में पाउडर के रूप में एक विशिष्ट गंध वाला पदार्थ पाया गया था। उन संदिग्ध बैगों से नमूने लिए गए और गुजरात सरकार के फोरेंसिक विज्ञान निदेशालय के अधिकारियों द्वारा परीक्षण किया गया। परीक्षण ने इन नमूनों में कोकीन की उपस्थिति की पुष्टि की। डीआरआई ने अब तक 52 किलो कोकीन बरामद किया है। एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के प्रावधानों के तहत जांच और जब्ती की कार्यवाही जारी है। उक्त आयात खेप में शामिल विभिन्न व्यक्तियों की भूमिका की भी डीआरआई द्वारा जांच की जा रही है।

वित्तीय वर्ष 2021-22 में, देश भर में अपने संचालन के दौरान, DRI ने 321 किलोग्राम कोकीन जब्त की थी , जिसकी कीमत रु। अंतरराष्ट्रीय अवैध बाजार में 3,200 करोड़ रु . पिछले एक महीने में, डीआरआई ने कुछ महत्वपूर्ण मामले दर्ज किए हैं, जिनमें कांडला बंदरगाह पर जिप्सम पाउडर के एक वाणिज्यिक आयात खेप से 205 किलोग्राम हेरोइन, पिपावाव बंदरगाह पर हेरोइन के साथ 395 किलोग्राम यार्न, हवा में 62 किलोग्राम हेरोइन की बरामदगी शामिल है। कार्गो कॉम्प्लेक्स, आईजीआई नई दिल्ली और लक्षद्वीप द्वीप समूह के तट से 218 किलोग्राम हेरोइन (भारतीय तटरक्षक बल के साथ एक संयुक्त अभियान में)। इसके अलावा, एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स, आईजीआई नई दिल्ली से 61.5 किलोग्राम सोना जब्त किया गया है, जिसमें धातु के नल के त्रिकोण वाल्वों में उच्च शुद्धता वाले सोने को छुपाने के  एक नए तरीके से शामिल है।

इस तरह की बरामदगी का प्रभावी ढंग से पता लगाने और प्रभावित करने की डीआरआई की क्षमता भारत की आर्थिक सीमाओं से समझौता करने का प्रयास करने वालों के लिए एक निवारक के रूप में कार्य करती है। डीआरआई ऐसे अपराधों के अपराधियों के खिलाफ अपनी अथक कार्रवाई जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है।