अहिवारा की बुनियादी समस्याएं होंगी हल, पेयजल की व्यवस्था, सीवरेज सिस्टम ठीक होगा,

 

*- अहिवारा पहुंचे कलेक्टर, पार्षदों और एल्डरमैन के साथ शहर की समस्याओं पर की चर्चा

*- कहा पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाना प्रशासन की प्राथमिकता


        दुर्ग।

असल बात न्यूज़।।

अहिवारा नगर पालिका में  कलेक्टर डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने एक-एक कर सभी पार्षदों के वार्डों की आज समस्याये जानीं। साथ ही नगरपालिका अध्यक्ष श्री नटवर ताम्रकार और पालिका उपाध्यक्ष श्री अशोक बाफना एवं एल्डरमैन से अहिवारा की बुनियादी समस्याओं और विकास की संभावनाओं पर चर्चा की।

 कलेक्टर ने पार्षदों से चर्चा में कहा कि हमें दो बातों पर फोकस करना है। पहली तो यह कि सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की लोककल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। इसमें राशन कार्ड, पेंशन, आवास, पट्टे आदि के लिए लोगों को लाभ दिलाना है। जो पात्र हितग्राही हैं उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए। इसके लिए प्रशासनिक अमले को लगातार मानिटरिंग करने के निर्देश दिये गये हैं। जनप्रतिनिधि भी ऐसे लोगों की नियमित चिन्हांकन कर इनका लाभ नागरिकों को दिलाएं। दूसरी बात बुनियादी सुविधाओं से संबंधित हैं। इनमें पेयजल, निकासी, सड़क आदि शामिल हैं। इसके बाद कलेक्टर ने एक-एक कर सभी वार्डों के पार्षदों से उनके वार्ड की समस्याएं जानीं। इस दौरान जो समस्याएं पार्षदों ने रखीं। उनके निदान संबंधी निर्देश भी कलेक्टर एसडीएम श्री बृजेश क्षत्रिय को देते रहे।

*वार्ड नंबर 3 नहर किनारे, पानी घुसने की शिकायत, निदान साइफन सिस्टम के माध्यम से होगा ड्रेनेज-* वार्ड नंबर 3 के पार्षद ने बताया कि उनके यहां बारिश में पानी जमा हो जाता है और लोगों को खासी परेशानी होती है। परंपरागत माध्यम से इसका ड्रेनेज कार्य संभव नहीं है। कलेक्टर ने साइफन सिस्टम के माध्यम से इसके ड्रेनेज की व्यवस्था करने के निर्देश दिये और प्रस्ताव तैयार करने कहा। इसी तरह वार्ड क्रमांक 5 के पार्षद ने बताया कि उनका वार्ड गलियों में बसा है जिनमें ड्रेनेज की बड़ी समस्या है। कलेक्टर ने पूरे वार्ड की ड्रेनेज व्यवस्था के सुधार के लिए प्रस्ताव देने निर्देश दिया। वार्ड क्रमांक 9 में भी सीवरेज की समस्या बताई गई। इस पर भी कलेक्टर ने व्यवस्था बनाने के निर्देश दिये।

*पाइपलाइन का ब्लू प्रिंट बनाने दिये निर्देश-* कलेक्टर ने शहर में पाइपलाइन का ब्लू प्रिंट बनाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि पेयजल व्यवस्था की मुकम्मल जानकारी के लिए ब्लू प्रिंट बहुत उपयोगी होता है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही इस योजना से वंचित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी हितग्राही को लाभ दिलाने में कोई तकनीकी दिक्कत आ रही है तो उच्च अधिकारियों से परामर्श लेकर उसका रास्ता निकालें ताकि कोई भी हितग्राही इससे वंचित न रहे।

*व्यवस्थित होंगे तालाब, सौंदर्यीकरण भी होगा-* बैठक में जनप्रतिनिधियों ने कहा कि अहिवारा में तीन-चार बड़े तालाब हैं। इनमें साफसफाई का काम व्यवस्थित रूप से हो जाए और इसके बाद सौंदर्यीकरण हो जाए तो तालाब पूरी तरह से उपयोगी हो जाएंगे। कलेक्टर ने अधिकारियों को यह कार्य शीघ्र करने निर्देशित किया।

*अतिक्रमण हटाने व्यापक अभियान चलाएं-* बैठक में पार्षदों ने अतिक्रमण की समस्या भी सामने रखी। कलेक्टर ने तय समयसीमा के भीतर सभी अतिक्रमणों को हटाने निर्देशित किया। एक वार्ड के पार्षद ने अतिक्रामकों द्वारा पेड़ काटे जाने की बात भी कही। कलेक्टर ने कहा कि यह बहुत गंभीर शिकायत है। ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई करें।