संभागायुक्त श्री कावरे ने नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के लिए शिविर के आयोजन का दिया निर्देश, कहां जन जन की समस्याओं के निराकरण के लिए संवेदनशीलता पूर्वक काम होना चाहिए

 

संभागायुक्त श्री कावरे ने जिला स्तरीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

बेमेतरा,दुर्ग।

असल बात न्यूज़।।

  संभागायुक्त श्री महादेव कावरे ने नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों के समुचित तथा त्वरित गति से निराकरण के लिए शिविर के आयोजन का  निर्देश दिया है।उन्होंने  कहा कि हमें जन जन की समस्याओं के निराकरण के लिए संवेदनशीलता पूर्वक काम कर रहा है ऐसे समय में जब लोगों की समस्याये अधिक हैं, शिविर लगाकर हम इन समस्याओं का शीघ्रतापूर्वक  निराकरण कर सकते हैं।

 उन्होंने संयुक्त जिला कार्यालय कलेक्टोरेट बेमेतरा के दिशा-सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की आज समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने शासन की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा और मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रस्तावित प्रदेश व्यापी विधानसभा स्तरीय दौरे के संबंध में की जा रही तैयारियों के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होने कहा कि जिले के आम लोगों की समस्याओं का निराकरण संवदेनशीलता के साथ करें। आमजनों की शिकायत को गंभीरतापूर्वक सुने और उसका नियमानुसार त्वरित निराकरण करें। संभागायुक्त ने कहा कि राजस्व शिविर आयोजित कर नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होंने सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण शीघ्रता से करने के निर्देश दिए। विकासखण्ड स्तर पर शिविर लगाकर पेंशन से संबंधित प्रकरणों तथा राशन कार्ड के लंबित प्रकरणों का निराकरण करें। विद्युत संबंधी शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जाए। शासकीय भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य रूप से स्थापित हो। संभागायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता हो। श्री कावरे ने शासन की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना एवं गोधन न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा की और चयनित गौठानों में स्थापित किए जा रहे ग्रामीण औद्योगिक पार्क के कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने शासन की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री विलास भोसकर संदीपान, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र सिंह छवई, अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

संभागायुक्त श्री कावरे ने सुराजी ग्राम योजना और गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि गौठानों में मल्टीएक्टीविटी कार्य प्रारंभ कर ग्रामीण औद्यौगिक पार्क के रूप में विकसित किया जाना है। इसके लिए गौठानों में स्व सहायता समूह के लिए विभिन्न गतिविधियां प्रारंभ करने के निर्देश दिए। इससे महिलाओं को लाभ होना चाहिए। संभागायुक्त ने आगामी खरीफ सीजन हेतु धान के बदले अन्य फसल को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रगति की जानकारी ली और शासन से प्राप्त लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने जिले में वर्तमान में खाद-बीज के भण्डारण और वितरण की जानकारी एवं स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अधोसंरचना एवं शिक्षकों की व्यवस्था, खेल सामग्री, फर्नीचर आदि की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों का अभियान चलाकर पूरा करें। पटवारियों की टीम बनाकर समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। आगामी बारिश को ध्यान में रखते हुए किसानों को खरीफ फसल के लिए धान बीज, खाद, बिजली की समस्या नहीं होनी चाहिए, इसके लिए पहले ही तैयारी कर ली जाए। कलेक्टर श्री भोसकर ने कहा कि विभागीय अधिकारी परस्पर समन्वय से कार्य करते हुए शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों का बेहतर क्रियान्वयन करेंगे और शासन द्वारा जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसे जल्द पूरा करेंगे।

 

संभागायुक्त श्री कावरे ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत पंजी निर्धारित प्रारुप में संधारित किया जाये तथा प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में करें। जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वीकृत कार्याे की जानकारी ली और कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में पेयजल की स्थिति की जानकारी ली और कहा कि जिले में पेयजल की समस्या ना हो। उन्होंने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत लाभान्वित हितग्राहियों, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना की प्रगति, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना तथा जिले में सड़कों का रखरखाव आदि की जानकारी ली और आवश्यक दिशानिर्देश दिए। विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत हितग्राहियों को समय पर राशि का भुगतान सुनिश्चित करें। संभागायुक्त ने मुख्यमंत्री द्वारा जिले के समय-समय पर प्रवास के दौरान किये गये घोषणाओं पर अमल की जानकारी ली। बैठक की समाप्ति पर अपर कलेक्टर डॉ. बाजपेयी ने आभार व्यक्त किया।