इथेनॉल खरीदी के लिए आवेदन आमंत्रित

 *पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियों के साथ इथेनॉल खरीदी के लिए आगामी छः माह की अवधि में आवेदन आमंत्रित


रायपुर ।

असल बात न्यूज़।। 

छत्तीसगढ़ राज्य में इथेनाल की खरीदी शुरू की जा रही है। इसके लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है। उल्लेखनीय है कि अभी बाजार में बेचे जाने वाले पेट्रोल में एथेनाल मिलाने का प्रतिशत बढ़ाया जा रहा है। अच्छेलाल ब्लॉक कार बेचने का प्रतिशत बढ़ाने बढ़ाए जा रहा है।

छत्तीसगढ़ शासन के वाणिज्य एवं उद्योग विभाग द्वारा इथेनॉल उत्पादकों एवं प्रस्तावित उत्पादित इकाइयों से पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियों के साथ इथेनॉल खरीदी के लिए आगामी छः माह की अवधि में आवेदन आमंत्रित किया गया है। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा 22 अप्रैल 2022 को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। 

वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह सुविधा ऐसे इकाइयों को प्रदान की जाएगी, जिन्होंने फीड स्टॉक जैसे अनाज (चावल, गेहूं, जौ, मक्का तथा सोरघम), गन्ना (चीनी, चीनी सिरप, गन्ने के रस, बी-हैवी शीरा, सी-हैवी शीरा) सहित चुकन्दर आदि के फर्स्ट जनरेशन के उत्पादन हेतु अपनी मौजूदा इथेनॉल डिस्टिीलेशन क्षमता में वृद्धि की हो अथवा नई डिस्टलरी स्थापित करने के लिए इथेनॉल परियोजना हेतु भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है तथा इथेनॉल उत्पादन हेतु पर्यावरणीय मंजूरी प्राप्त कर ली हो। इच्छुक आवेदक सह-प्रस्ताव निर्धारित प्रपत्र में डीएफपीडी पोर्टल (https://sugarethanol.nic.in ) में आवेदन कर सकते हैं। आवेदक अधिक जानकारी के लिए वाणिज्य एवं उद्योग विभाग की वेबसाइट Industries.cg.gov.in  पर अवलोकन कर सकते हैं।