1 जून से मोबाइल यूजर्स के लिए बदल रहे कई नियम

 


 अगले महीने से मोबाइल यूजर्स के लिए कई सुविधाएं खत्म होनेवाली हैं। दरअसल 1 जून 2022 से कई कंपनियां अपनी सेवाओं के लिए नए नियम लागू करेंगी और कुछ बड़े बदलाव होंगे। इसमें Amazon ऐप का इस्तेमाल करने वाले मोबाइल यूजर्स से लेकर Apple iPhone यूजर्स तक शामिल हैं। ऐसे में आपको इन बदलावों के बारे में पता होना चाहिए। तो चलिए आपको इन बदलावों के बारे में विस्तार से बताएं।

गूगल बदलेगा नियम

1 जून से किताबें पढ़ने के शौकीन लोगों को बड़ी परेशानी हो सकती है। इसकी वजह ये है कि 1 जून 2022 से ऐंड्रॉयड यूजर्स Amazon ऐप से किंडल ई-बुक्स नहीं खरीद पाएंगे। यह बदलाव Google की नई नीति के कारण हुआ है। इस नीति के तहत, ऐप डेवलपर्स को अपने स्वयं के बिलिंग सिस्टम के बजाय Play Store बिलिंग सिस्टम का उपयोग करना होगा। यानी ऐप डेवलपर्स को अब ऐप के जरिए बेची गई सब्सक्रिप्शन खरीदारी के लिए Google को 30 प्रतिशत टैक्स देना होगा। आपको बता दें कि IOS यूजर्स पहले से किंडल ई-बुक्स नहीं खरीद सकते थे। अब यह फीचर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी बंद हो जाएगा।
Apple यूजर्स के लिए भी बदलाव

Apple यूजर्स के लिए भी 1 जून 2022 से एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इस दिन से भारत में Apple ID का उपयोग करके सब्सक्रिप्शन और ऐप्स खरीदने के लिए किसी भी तरह के कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। यानी भारत में iPhone के उपयोगकर्ता अब क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग करके ऐप स्टोर से खरीदारी नहीं कर पाएंगे।
उदाहरण के लिए अब iCloud+ और Apple Music की सदस्यता लेने के लिए उन्हें कार्ड के बजाय अन्य भुगतान विधियों का उपयोग करना होगा। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अक्टूबर 2021 में नए ऑटो डेबिट भुगतान नियम पेश किया था। उसके लगभग 6 महीने बाद कंपनी ने यह फैसला लिया है।

मोबाइल यूजर्स को मिलेगी बड़ी सुविधा
वैसे, 1 जून से मोबाइल यूजर्स के लिए एक बड़ी सुविधा भी लागू हो जाएगी। मोबाइल यूजर्स को अब एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे अब फोनपे, पेटीएम और गूगल पे आदि ऐप के जरिए क्यूआर कोड को स्कैन करके सभी बैंकों की एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं।