1971 के युद्ध में शहीद सैनिकों का प्रतीक इन्वर्टेड राइफल और हेलमेट राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में स्थानांतरित

 

नई दिल्ली।

असल बात न्यूज़।। 

1971 के युद्ध में शहीद  सैनिकों का प्रतीक इन्वर्टेड राइफल और हेलमेट आज समारोह पूर्वक राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में स्थानांतरित कर दिया गया।इसे इंडिया गेट से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के परम योद्धा स्थल पर स्थानांतरित किया गया है।इसे परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं की प्रतिमाओं के बीच में स्थापित किया गया है। यह पल लोगों को काफी भावुक कर देने वाला था।

इस समारोह के साथ 1971 के युद्ध के शहीद सैनिकों के स्मारक का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के साथ एकीकरण पूरा हो गया है। सशस्त्र बलों के जवानों ने पूरे सम्मान और परंपरागत तरीके से उसके कार्य को संपन्न किया। 

इस समारोह को नेतृत्व चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ,       अध्यक्ष, चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीआईएससी) एयर मार्शल बीआर कृष्णा के नेतृत्व में संपन्न में किया गया  और तीनों सेनाओं के एडजुटेंट जनरल समकक्षों ने भाग लिया। 

समारोह के हिस्से के रूप में,इंडिया गेट पर 1971 के युद्ध में शहीद  सैनिकों के प्रतीक  इनवर्टेड राइफल और हेलमेट को अंतिम सलामी दी गई और सीआईएससी ने इंडिया गेट पर माल्यार्पण किया। इसके बाद उल्टे राइफल और हेलमेट को हटा दिया गया और एक औपचारिक वाहन में परम योद्धा स्थल तक ले जाया गया और एक नए बनाए गए स्मारक में स्थापित किया गया। तीन सेवाओं के एजी समकक्षों के साथ सीआईएससी ने नए स्मारक को सलामी दी।