Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

भिलाई,दुर्ग से गुजरने जा रही है शेषनाग मालगाड़ी, 277 वेगन को जोड़कर बनाई गई है, आम लोगों में इसे देखने को लेकर है कौतूहल

  दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल से  माल गाड़ियों को जोड़कर *सुपर शेषनाग* गुजरी रायपुर, दुर्ग । असल बात न्यूज़।।  भिलाई दुर्ग से थो...

Also Read

 दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल से  माल गाड़ियों को जोड़कर *सुपर शेषनाग* गुजरी


रायपुर, दुर्ग ।

असल बात न्यूज़।। 

भिलाई दुर्ग से थोड़ी ही देर में चार विशाल मालगाड़ियों को जोड़कर बनाई गई शेषनाग मालगाड़ी गुजरने जा रही है। इंजीनियरिंग और प्रबंधन के कमाल से बनी इस शेषनाग मालगाड़ी को आप जरूर देखना चाहेंगे। हो सकता है कि यहां मालगाड़ी चलते रहे और आप इसे देखते-देखते थक जाएं। यह मालगाड़ी कोरबा से रवाना हुई है थोड़ी देर में भिलाई दुर्ग से गुजरने जा रही है। 

रेलवे प्रशासन के द्वारा अपनी इंजीनियर क्षमता, कौशल तथा गुणवत्ता में लगातार सुधार किया जा रहा है। पहले हम जहां एक और दो इंजन से मालगाड़ी को चलते देखते थे जिसमें कुछ सीमित डिब्बे होते थे, जिन्हें हम आसानी से गिन भी लेते थे ऐसे ही माल गाड़ी चलती दिखाई देती थी। इसके बाद दो मालगाड़ियां जोड़कर चलती दिखाई देने लगी, जिसमें 2 और 4 इंजन लगे दिखाई देते हैं। रेलवे प्रशासन ने अभी से आगे बढ़कर चार माल गाड़ियों को एक साथ जोड़ कर चलाना शुरु किया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मंडल ने भी आज यह प्रयोग किया है। चार माल गाड़ियां जोड़कर चलाई गई है जो कि कोरबा से शुरू होगा थोड़ी देर में भिलाई दुर्ग से गुजरने वाली है। इसे हम देखेंगे तो निश्चित रूप से पहली बार चार मालगाड़ी को एक साथ चलते देख सकते हैं। निश्चित रूप से इन माल गाड़ियों में कितने डिब्बे लगे हुए हैं इससे दिन पाना हमारे लिए आसान नहीं होगा। ऐसे में हम आपको पहले ही बता दे रहे हैं कि इस मालगाड़ी को 237 वैगन जोड़कर तैयार किया गया है। इस मालगाड़ी को देखना निश्चित रूप से हम सभी के लिए कौतूहल उत्सुकता का विषय रहेगा। फिलहाल यह मालगाड़ी रायपुर  से पार हो गई है। यह माल गाड़ी आपके सामने से गुजरेगी तो इसके पूरे डिक्की है आपके सामने से कब निकलेंगे उसका इंतजार करते-करते आपका काफी वक्त भी लग सकता है। मालगाड़ी का आखिरी पड़ाव नागपुर है। इसके प्रत्येक वैगन में कोयला लदा हुआ है। इसका अंदाजा लगाना आसान नहीं है किस में कुल कितना कोयला लदा होगा।

 दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज  16 मई 2022 को 04 मालगाड़ियों को जोड़कर बनाई गई सुपर शेषनाग रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों से गुजरी । यह गाड़ी कोरबा से 12:00 बजे रवाना होकर रायपुर से लगभग 19 .10 बजे गुजरी, यह गाड़ी भिलाई पावर हाउस, दूर्ग होते हुए नागपुर पहुंचेगी। इस गाड़ी में चार माल गाड़ियों को एक साथ जोड़ कर चलाया गया, सभी गाड़ियों में कोयला लदान किया हुआ था सभी वैगनों को मिलाकर लगभग 277 वेगन एवं 4 लोकोमोटिव 4 गार्ड डिब्बे शामिल थे सुपर शेषनाग गाड़ी में 12 क्रू मेंबर भी मौजूद हैं जो गाड़ी का परिचालन कर रहे हैं।