संभाग आयुक्त ने कबीरधाम जिले का औचक किया भ्रमण, राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की देखी हकिकत, सी-मार्ट, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, स्वामी आत्मानंद स्कूल का भी किया अवलोकन

 

संभाग आयुक्त ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के नवनिर्मित भवन की तारीफ की

बीपी की मरीज महिला ने सीएम शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की तारिफ की, कहा-धन और समय दोनो बचा और घर बैठे हुआ बेहतर उपचार


कवर्धा ।

असल बात न्यूज़।।

 दुर्ग संभाग आयुक्त  महादेव कावरे ने  कबीरधाम जिले में  राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं  स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, सी-मार्ट, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजनाओं की आज जमीनी हकिकत देखी। योजनाओं के निरीक्षण के दौरान श्री कावरे के साथ कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल शामिल थे। इस अवसर पर कवर्धा एसडीएम  विनय सोनी, डिप्टी कलेक्टर संदीप ठाकुर, नायब तहसीलदार  अमन चतुर्वेदी उपस्थित थे। उन्होंने इस दौरान महिला समूहों को कार्य के लिए प्रोत्साहित करने को कहा है।

श्री कावरे ने सी-मार्ट में काम कर रही महिला समूहों से चर्चा कर योजनाओं को और बेहतर बनाया जा सकता है, इसके बारे  में फिटबैक भी लिया। उन्होने कलेक्टर से जिले में सक्रिय रूप से काम कर रही महिला समूहों की जानकारी और उन समूहों द्वारा तैयार की जाने वाली घरेलू सामाग्री की विस्तार से जानकारी भी ली। कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने बताया कि जिले की महिला स्वसहायता समूह द्वारा जो भी घरेलु उपयोग की समग्री तैयार की जाती है, उसे बेहतर मंच और मार्केटिंग देने और विक्रय करने के लिए सी-मार्ट में ला सकते हैं। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (नगर पालिका परिषद कवर्धा) द्वारा कैनरा बैंक कवर्धा के माध्यम से 10 लाख रूपए. की ऋण राशि प्रदान किया गया है। संभाग आयुक्त श्री कावरे ने कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ को निर्देशित करते हुए कहा कि सी-मार्ट महिलाओं को आर्थिक विकास की गतिविधियों से जोड़ने वाला एक महत्वाकांक्षी योजना में प्रमुख है। समूहों द्वारा तैयार की जा रही घरेलू समाग्री की बेहतर मार्केटिंग के लिए कार्ययोजना तैयार कर अच्छा प्रचार-प्रसार करें। श्री कावरे ने कवर्धा में नवनिर्मित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल भवन का निरीक्षण किया। उन्होने स्कूल के सभी कक्षाओं, अत्याधुनिक कम्प्यूटर लैब,साईंस लैंब, और सेमीनार हॉल का निरीक्षण किया। उन्होने स्कूल में दर्ज बच्चों की जानकारी ली। यहां प्रचार्य ने बताया कि राज्य शासन द्वारा अतिरिक्त दस सीट की संख्या बढ़ाने के साथ सभी सीटो में भर्ती के लॉटरी द्वारा दाखिला की प्रक्रिया पूरी की गई है। यहां यह भी बताया कि अंग्रेजी माध्यम स्कूल की डिमांड बहुत ज्यादा है। श्री कावरे ने नवनिर्मित भवन का निरीक्षण करते हुए स्कूल की साफ-सफाई और बैठक व्यवस्था सहित सभी सुविधाओं की तारीफ की।

       संभाग आयुक्त श्री एमडी कावरे ने कवर्धा नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत मुख्यमंत्री शहरी स्मल स्वास्थ्य योजना के तहत संचालित यूनिट का निरीक्षण किया। आज यह यूनिट कवर्धा के देवांगन पारा मुहल्ला में लगाई गई थी। जब संभाग आयुक्त निरीक्षण पर पहुंचे तो वहां एक महिला अपना स्वास्थ्य परीक्षण करा रही थी। श्री कावरे ने उस महिला से चर्चा की। महिला ने कहा कि इस यूनिट से उनकों पूरा लाभ मिल रहा है। उन्होने बताया कि वह बीपी से पीड़ित है। इस यूनिट के माध्यम से घर बैठे मुहल्ले में उपचार हो रहा है। उन्होने बताया कि इसके लिए या तो मै प्राइवेट अस्पताल जाती या फिर जिला अस्पताल, लेकिन आज मेरा घर बैठे स्वास्थ्य परीक्षण हो गया। इसके मेरा समय और धन दोनों बचा और मेरे स्वास्थ्य को प्रत्यक्ष लाभ भी मिल गया। निःशुल्क में दवाईयां भी मिली। श्री कावरे ने सीएम शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना में उपलब्ध दवाइयों की जानकारी ली। उन्होने लू या अन्य मौसमी बीमारी के प्रभावी रोकथाम के लिए पर्याप्त जेनरिक दवाइयां और ओआरएस की पैकट रखने के निर्देश भी दिए। युनिट के डॉक्टर ने बताया कि आज 87 मरीजों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया है। निर्धारित तिथि के आधार परं अलग-अलग वार्डों में यह यूनिट पहुंच कर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। श्री कावरे ने इस यूनिट का व्यापाक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

      उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा प्रदेश के सभी नगरी निकायां में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत नगरी निकायों के वार्डों में पहुंच लोगों का निःशुल्क उपचार किया जाता है। कवर्धा नगर पालिका के अलावा जिले के नगर पंचायत पांडातराई और पिपरिया में भी संचालित है।



असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता