अब कोरोना का नया वेरिएंट एक्सई चर्चा में , देश में भी मिलने लगे इसके संक्रमित

 

रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर।
असल बात न्यूज़।।  

अभी देश में सारा कामकाज और जनजीवन सामान्य है। Corona के संक्रमण का फैलाव धीरे-धीरे zero होता दिख रहा है। कोरोना के बड़े दहशत से आम लोग बड़ी मुश्किल से उबरे हैं और सामान्य जीवन की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसे में दूर से फिर कोरोना के संक्रमित मिलने की खबर आ रही है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना के नए वेरिएंट से  संक्रमित एक व्यक्ति के मिलने की खबर आई है। उसके बाद लोगों का ध्यान फिर corona की ओर  जा रहा है। बताया जा रहा है कि कोरोना का यह नया वेरिएंट पूर्व की तुलना में 10 गुना अधिक आक्रामक है। कहा जा रहा है कि यह एक्सई वैरिएंट ओमिक्रॉन के बीए.1 और बीए.2 सब वैरिएंट के म्यूटेशन का परिणाम है। ऐसे में कोरोना की भयावता को समझने वाले लोग इसका संक्रमण  नहीं फैलने देने के लिए भगवान से अभी से प्रार्थना कर रहे हैं।

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के उप वैरिएंट एक्सई से संक्रमण के एक मामले की पुष्टि हुई है। इसके अलावा एक मरीज कप्पा वैरिएंट से भी संक्रमित मिला है। यह हम सबको मालूम है कि कोरोना देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के लिए कितना जानलेवा साबित हुआ है और कोरोना ने वहां से यहां कितना कहर ढाया है। पिछले कुछ दिनों से यहां कोरोना के नए संक्रमित मिलने के मामले पर से बने लगे हैं। तीन दिन पहले यहां कोरोना के 56 नए मामले दर्ज किए गए।एक्सई वैरिएंट के  मामले की पुष्टि होने के बाद ऊसका जीनोमिक एनालिसिस कराया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार वहां 'कोविड वायरस जेनेटिक फॉर्मूला डेटरमिनेशन' के तहत 11वीं जांच में 376 नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई गई थी। इनमें से 228 में ओमिक्रॉन से और एक मरीज 'एक्सई' वैरिएंट से संक्रमित मिला है। 
इन 376 नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग कस्तूरबा अस्पताल की लैब में की गई थी।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के द्वारा कहा जा रहा है कि एक्सई वैरिएंट ओमिक्रॉन के बीए.2 सब वैरिएंट के मुकाबले 10 फीसदी अधिक संक्रामक प्रतीत होता है। अभी तक कोरोना वायरस के बीए.2 वैरिएंट को अब तक का सबसे संक्रामक वैरिएंट माना जाता है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) कह चुका है कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट पिछले वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकते हैं। 

आज ताजा मिली जानकारी के अनुसार देश में पिछले 24 घंटों में 1,054 नए मामले दर्ज किए गए हैं। देश में अभी कोरोना की डेली पॉजिटिविटी रेट 0.23% बनी हुई है ।


साप्ताहिक सकारात्मकता दर (0.23%)

79.38 करोड़ अब तक किए गए कुल टेस्ट; पिछले 24 घंटों में 4,18,345 परीक्षण किए गए ।



असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव की पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता