Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

दो अन्य नगरीय निकायों में होंगे उपचुनाव,7 मई तक ली जाएंगी दावे आपत्तियां

  फोटोयुक्त निर्वाचक HV नामावली तैयार करने के लिए कार्यक्रम घोषित   रायपुर । असल बात न्यूज़।। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य के ...

Also Read

 

फोटोयुक्त निर्वाचक HV नामावली तैयार करने के लिए कार्यक्रम घोषित

 

रायपुर ।

असल बात न्यूज़।।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य के दो और नगरीय निकायों- नगर पालिक निगम रायगढ़ और सूरजपुर जिले के नगर पंचायत प्रेमनगर के एक-एक वार्ड में उप चुनाव कराया जायेगा। जिसके लिए 1 जनवरी 2022 की संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार करने का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के प्रारंभिक प्रकाशन के बाद 7 मई 2022 दोपहर 3:00 बजे तक दावे आपत्तियां प्राप्त की जाएगी।

इन नगरीय निकायों हेतु निर्वाचक नामावली तैयार करने का कार्यक्रम इस प्रकार है- प्रथम चरण में रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति 7 अप्रैल 2022 तक, प्रारंभिक प्रारूप निर्वाचक नामावली तैयार करने के लिए कर्मचारियों का चयन एवं नियुक्ति 8 अप्रैल 2022 तक, निर्वाचक नामावली तैयार करने के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा प्राधिकृत कर्मचारियों का प्रशिक्षण 9 अप्रैल 2022 तक तथा भारत निर्वाचन आयोग की 1 जनवरी 2022 की स्थिति में तैयार अद्यतन विधानसभा की निर्वाचक नामावली जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त करने की कार्रवाई 13 अप्रैल 2022 तक की जाएगी।

विधानसभा की निर्वाचक नामावली वार्ड वार पृथक कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को उपलब्ध कराने की कार्रवाई 16 अप्रैल 2022 तक, प्रचलित परिसीमन के आधार पर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा निर्वाचक नामावली को वार्ड वार एवं भाग वार मार्किंग करने की कार्रवाई 18 अप्रैल 2022 तक, वार्ड वार एवं भागवार चिन्हित निर्वाचकों को सॉफ्टवेयर के माध्यम से दर्शित वार्ड के संबंधित भाग के अनुभाग में शिफ्ट करने की कार्रवाई 20 अप्रैल 2022 तक तथा निर्वाचक नामावली की चेक लिस्ट पीडीएफ फॉर्मेट में तैयार करने की कार्रवाई 22 अप्रैल 2022 तक पूरी की जाएगी।

चेक लिस्ट की जांच करने एवं त्रुटि सुधार करने की कार्रवाई 23 अप्रैल 2022 तक की जाएगी। चेक लिस्ट संशोधन के बाद प्रारूप निर्वाचक नामावली मुद्रण के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रदान करने की कार्रवाई 25 अप्रैल 2022 तक तथा जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा निर्वाचक नामावली का मुद्रण कराने एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को उपलब्ध कराने की कार्रवाई 27 अप्रैल 2022 तक की जाएगी।

द्वितीय चरण में निर्वाचक नामावली का प्रारंभिक प्रकाशन एवं दावे तथा आपत्तियों को प्राप्त करने की कार्रवाई 29 अप्रैल 2022 से होगी। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को निर्वाचक नामावली उपलब्ध कराने की कार्रवाई 29 अप्रैल 2022 को तथा दावे आपत्तियां प्राप्त करने की अंतिम तारीख व समय 7 मई 2022 को अपराह्न 3:00 बजे तक है।

दावे आपत्तियों के निपटारे की अंतिम तारीख 12 मई 2022 है। प्रारूप-क1 में रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को दावा प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 17 मई 2022 है। प्रारूप-क1 में प्राप्त दावों का निराकरण करने की अंतिम तिथि 21 मई 2022 है। दावे आपत्तियों के निराकरण आदेश के विरुद्ध अपील निराकरण आदेश पारित होने के 5 दिन के भीतर की जा सकती है।

परिवर्धन, संशोधन, विलोपन के प्रकरणों की प्रविष्टि सॉफ्टवेयर में तैयार करनेए चेक लिस्ट का निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा जांच कराने तथा पीडीएफ मुद्रण के लिए जिला कार्यालय को सौंपने की कार्रवाई 23 मई 2022 तक पूरी की जाएगी। अनुपूरक सूची का मुद्रण कराने और अनुपूरक सूची को मूल सूची के साथ संलग्न करने की कार्रवाई 24 मई 2022 तक पूरी की जाएगी। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 25 मई 2022 को किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि नगर पालिका उप निर्वाचन 2022 कार्यक्रम के अंतर्गत नगर पालिक निगम रायगढ़ के वार्ड क्रमांक 27 तथा सूरजपुर जिले के नगर पंचायत प्रेमनगर के वार्ड क्रमांक 12 में भी उपचुनाव कराए जाएंगे। पूर्व में जारी कार्यक्रम अनुसार नगरपालिक निगम बिलासपुर के वार्ड क्र.-16, नगरपालिका परिषद्, बलौदाबाजार के वार्ड क्र-5 एवं नगरपालिका परिषद् के वार्ड क्र.-19 में उप निर्वाचन हेतु फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गयी है। इसी तरह नगर पंचायत समोदा के 15 वार्डाें में, नगर पंचायत चंदखुरी के 15 वार्डों में, नगर पंचायत मंदिरहसौद के 20 वार्डों में तथा नगर पालिका परिषद्, आरंग के 02 वार्डों में आम निर्वाचन-2022 के लिये फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गयी है। 


असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव की पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक,सबसे सटीक,सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता