सावधान हो जाइए, बिजली उपभोक्ताओ, साइबर ठग बना सकते हैं शिकार, पावर कंपनी ने उपभोक्ताओं से सावधान रहने की अपील की

 

बिजली उपभोक्ता साइबर ठगों से रहें सावधान , पॉवर कंपनी ने किया सतर्क

-बिजली भुगतान न होने पर कनेक्शन काटे जाने का संदेश भेजकर उपभोक्ताओं को कर रहे भ्रमित 

पावर कंपनी में संदेह होने पर कंपनी के टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क करने की, की है अपील


रायपुर ।

असल बात न्यूज़।। 

सारा काम अब डिजिटल होता जा रहा है तो उसके कई सारे दुष्परिणाम भी सामने आ रहे हैं। साइबर ठगी लगातार बढ़ती जा रही है। क्लोन एटीएम बनाकर अथवा दूसरे तरीके से पैसा निकाल ठगी करने की घटनाएं तो हर जगह आए दिन देखने में आ रही है अब बिजली उपभोक्ताओं से भी ठगी करने का मामला सामने आ रहा है। पता चला है कि शातिर ठग, उपभोक्ताओं को बिजली बिल जमा नहीं होने की सूचना भेजते हैं और फिर उपभोक्ताओ से मैसेज मंगाकर उसके खाते से पैसे निकाल लेते हैं। पावर कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं से साइबर ठगों से सावधान आने की अपील की है।

   छ्त्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं को सायबर ढगों से सावधान रहने की सलाह दी है। इसमें बताया गया है कि बिजली बिल भुगतान न होने पर कनेक्शन काटे जाने संबंधी सूचना मोबाइल पर एसएमएस भेजकर सायबर ठग उपभोक्ताओं को भ्रमित कर अपना शिकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं। डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के कार्यपालक निदेशक (ईआईटीसी) श्री वीके साय ने बताया कि कंपनी के संज्ञान में आया है कि उपभोक्ताओं को अनाधिकृत लोगों द्वारा बिजली बिल नहीं पटाने पर लाइन कटने का एसएमएस भेजकर धोखाधड़ी करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे अनाधिकृत एसएमएस की पहचान कर सतर्क रहे। इनके लिंक पर क्लिक न करें। छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा बिजली उपभोक्ताओं को सूचनार्थ भेजे जाने वाले अधिकृत एसएमएस हमेशा CSPDCL सेन्डर आई डी के साथ भेजे जाते हैं l

    ईडी श्री साय ने बताया कि कंपनी की सूचना प्रौद्योगिकी सेल के संज्ञान में आया है कि अनाधिकृत लोगों द्वारा स्पैम एस. एम. एस. भेजें जा रहे हैं । इसमें उपभोक्ता को सूचित किया जाता है कि उनका  बिल भुगतान अपडेट नहीं हुआ है l इस संदेश में  उपभोक्ता को एक मोबाइल नंबर पर संपर्क करने को कहा जाता है l इस मोबाइल नंबर पर संपर्क करने पर  उपभोक्ता को प्ले स्टोर में जाकर एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करने को कहा जाता है l इस मोबाइल एप को डाउनलोड करने पर उपभोक्ता का मोबाइल हैक हो सकता है तथा उसे वित्तीय नुकसान भी हो सकता है ।

                कंपनी ने स्पष्ट किया है कि छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी अपने उपभोक्ताओं को इस प्रकार के एस एम एस नहीं भेजता है l कंपनी ने अपने सभी उपभोक्ताओं को ऐसे किसी भी अनधिकृत एस. एम. एस. को नज़र अंदाज़ करने की सलाह दी है। इसके अलावा  गूगल प्ले स्टोर तथा ऐप स्टोर में छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के अकाउंट पर उपलब्ध CSPDCL Mor Bijlee App के अलावा किसी अन्य ऐप को  डाउनलोड न करें l  इसके अलावा कंपनी की टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क कर अपने संदेह का समाधान कर सकते हैं। 



असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता