Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

राज्य में खुलेंगे एक हजार परिवहन सुविधा केंद्र , लाइसेंस बनाने की दिक्कतों का हल भी निकलेगा और युवाओं को रोजगार भी मिलने की भी उम्मीद

  *परिवहन संबंधी सुविधाओं के लिए अनाधिकृत एजेंटों के चक्कर लगाने की नहीं होगी जरूरत *परिवहन सुविधा केन्द्रों के माध्यम से लगभग पांच हजार युव...

Also Read

 

*परिवहन संबंधी सुविधाओं के लिए अनाधिकृत एजेंटों के चक्कर लगाने की नहीं होगी जरूरत

*परिवहन सुविधा केन्द्रों के माध्यम से लगभग पांच हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार


रायपुर ।

असल बात न्यूज़।। 

राजू में परिवहन की सेवाओं को सरल और बेहतर बनाने के लिए परिवहन सुविधा केंद्र खोला जाएगा। इस परिवहन केंद्र में लर्निंग लाइसेंस बनाने के वाहनों के कागजात तैयार करने की तमाम  सुविधायें उपलब्ध कराने का  प्रस्ताव  है। अभी लर्निंग लाइसेंस के लिए लोगों को काफी भटकना पड़ता है माना जा रहा है कि यह केंद्र खुल जाने के बाद इस समस्या से मुक्ति मिल सकेगी। राज्य में अभी एक हजार परिवहन सुविधा केंद्र खोलने की मंजूरी दी गई है।इन केंद्रों से 5000 से अधिक शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार मिलने की उम्मीद की जा रही है।

 छत्तीसगढ़ में परिवहन संबंधी सेवाओं का आसान और घर के निकट उपलब्ध कराने के लिए राज्यभर में परिवहन सुविधा केन्द्र खोलने की प्रक्रिया को मंजूरी मिल गई है। परिवहन संबंधी सेवाओं में विस्तार के लिए राज्यभर में परिवहन सुविधा केन्द्र की स्थापना को लेकर मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने बीते 26 जनवरी को घोषणा की थी। मुख्यमंत्री श्री बघेल की घोषणा के बाद इस संबंध में प्रक्रिया शुरू की गई। इस दौरान परिवहन सुविधा केन्द्र की स्थापना और भूमिका को लेकर परिवहन विभाग की ओर से प्रारूप तैयार किया गया। इस प्रारूप को अनुमोदित कर आगे की कार्यवाही के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जारी मार्गदर्शिका के अनुसार राज्यभर में लगभग एक हजार परिवहन सुविधा केन्द्र पूरे राज्य में खोले जा सकते हैं। वहीं परिवहन सुविधा केन्द्रों की स्थापना से करीब पांच हजार युवाओं के रोजगार सृजन की संभावना भी बनेगी। 

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 31 मार्च 2021 को जारी भारत सरकार के राजपत्र क्रमांक 240(अ) के अनुसार लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए परिवहन सुविधा केन्द्र को अधिकृत किया जा सकता है। इस परिकल्पना को रोजगारन्मुखी स्वरूप देने के लिए छत्तीसगढ़ में परिवहन सुविधा केन्द्र की स्थापना का निर्णय लिया गया है। परिवहन सुविधा केन्द्रों में लर्निंग लाइसेंस के अलावा अन्य परिवहन संबंधी सेवा के लिए आवेदन किया जा सकेगा। इससे जहां आमजनता को आसानी से और घर से निकट परिवहन संबंधी सेवाएं उपलब्ध होंगी। वहीं शिक्षित युवा बेरोजगारों को रोजगार भी मिलेगा। मार्गदर्शिका में परिवहन सुविधा केन्द्रों में विभिन्न सेवाओं के लिए शुल्क भी निर्धारित किया गया है। 

*अनाधिकृत एजेंटों के चक्कर में नहीं फसेंगे लोग

राज्य में परिवहन सुविधा केन्द्रों की स्थापना का सबसे बड़ा लाभ आमजनता को होगा। अब तक सही जानकारी के अभाव में बड़ी संख्या में लोग अनाधिकृत एजेंटों से संपर्क कर परिवहन संबंधी सेवा के लिए आवेदन करते रहे हैं। जिससे उन्हें समय अधिक लगने के साथ ही आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता रहा है। परिवहन संबंधी सुविधाओं के लिए अनाधिकृत एजेंटों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी।