थोड़ी देर में शुरू होने जा रही है खैरागढ़ विधानसभा के उपचुनाव की काउंटिंग, भारी गहमागहमी का माहौल, चारों तरफ की गई है कड़ी सुरक्षा व्यवस्था


00  किस पर होगी पवन पुत्र हनुमान जी की कृपा, थोड़ी देर में आने लगे का रुझान

 रायपुर,, राजनांदगांव।

असल बात न्यूज़।। 

       लाइव .

       विशेष प्रतिनिधि.

छत्तीसगढ़ राज्य के सबसे बहुचर्चित, प्रतिष्ठापूर्ण खैरागढ़ विधानसभा के उपचुनाव की काउंटिंग कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच थोड़ी देर में शुरू होने जा रही है।इस उपचुनाव के परिणाम की ओर छत्तीसगढ़ प्रदेश के साथ ही निश्चित रूप से पूरे देश की नजर लगी हुई है। राज्य में लगभग पौने दो साल बाद आम विधानसभा चुनाव होने वाले हैं तो उसके पहले इस चुनाव के परिणाम से आम मतदाताओं के रुख और भविष्य के बारे में निश्चित रूप से बड़ा मैसेज जाने वाला है। मतगणना में किसी भी तरह से अव्यवस्था ना होने देने तथा गड़बड़ियों को रोकने निर्वाचन आयोग के द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

 उपचुनाव की काउंटिंग यहां स्थित  राज्य बीज विकास निगम के गोदाम में प्रारंभ होने जा रही है।मतगणना के लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी सुबह 6 बजे से यहां ड्यूटी पर अनिवार्य रूप से उपस्थित हो गए हैं। असल बात न्यूज़ की टीम भी मतगणना स्थल पर वहां की पल-पल की रिपोर्ट आप तक तुरंत पहुंचाने के लिए वहां पहुंच गई है। जहां काउंटिंग की जानी है वहां मतदान में प्रयुक्त ईवीएम को सुरक्षित तरीके से रखा गया है। ईवीएम की सुरक्षा के लिए निर्वाचन आयोग के द्वारा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। वही रजनीतिक दलों के एजेंट भी इसकी सुरक्षा व्यवस्था पर सतत नजर रखने वहां तैनात है। राजनीतिक दलों के द्वारा चुनाव की किसी भी प्रक्रिया में किसी भी तरह गड़बड़ी नहीं होने देने विशेष रूप से  सतर्कता बरती जा रही है, कार्यकर्ता स्वयं होकर मतगणना के प्रति सचेत नजर आ रहे हैं।। काउंटिंग सुबह 8:00 बजे से शुरू हो जाएगी तथा पहला रुझान 11:00 बजे तक आ जाने की संभावना है।

इस समय सुबह के 7:30 बज रहे हैं। यहां हल्की ठंडी हवा चल रही है। अभी तपती गर्मी के दिन है लेकिन सुबह के समय फिलहाल गर्मी का एहसास नहीं हो रहा है। जिन कर्मचारियों अधिकारियों की मतगणना के कार्य में ड्यूटी लगाई गई है वह सुबह से यहां अपनी ड्यूटी पर पहुंच गए हैं और जिम्मेदारी संभाल ली है। बाहर चुनाव परिणाम को जानने को लेकर उत्सुक लोगों के यहां आने का तांता अभी भी लगा हुआ है। आप यहां बाहर देखेंगे तो गाड़ियों पर चारों पर पहला लग गया हैं।

  उल्लेखनीय है कि यहां जिस तरह से चुनाव प्रचार के दौरान सरगर्मी बनी हुई थी, पूरे प्रदेश भर के वरिष्ठ नेताओं का यहां जमावड़ा लगा रहा था, उससे यह तो उम्मीद की जा रही थी कि यहां मतदान का प्रतिशत काफी अधिक रहेगा और आम तौर पर उप चुनाव में मतदान का प्रतिशत अधिक रहता ही है। ऐसे में यहां भारी मतदान हुआ है। यहां के मतदाताओं ने अपने मताधिकार के उपयोग के प्रति जमकर जागरूकता दिखाई ह है। यहां भारी मतदान तो हुआ  है। उसमें महिलाओं और युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है।  और सभी के मन में यह सवाल बना हुआ है कि महिला मतदाताओं ने आखिर किसके पक्ष में मतदान किया है।

मतगणना शुरू हो इसके पहले हम इस उपचुनाव के विभिन्न पहलुओं से एक बार आप को फिर से अवगत कराते हैं। यहां के युवा विधायक राज परिवार के सदस्य देवराज सिंह जिन्होंने जनता कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़ा था के आकस्मिक देहावसान के चलते यह उपचुनाव हो रहा है। चुनाव के लिए कुल 12 लोगों ने नामांकन दाखिल किया था जिसमें से दो लोग हैं नाम वापस ले लिया। अंतिम समय तक 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे जिनके भाग्य का फैसला अब होने जा रहा है। अंतिम तौर पर मिली जानकारी के अनुसार यहां कुल मतदान 78.77% रहा है। इस प्रकार से मतदाताओं ने भारी मतदान किया है। मुख्य राजनीतिक दलों के द्वारा यहां चुनाव प्रचार में एड़ी चोटी का जोर लगा दिया गया तथा मतदाताओं को रिझाने आकर्षित करने कोई कसम नहीं रहने देने की कोशिश की गई। भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में चुनाव प्रचार करने तमाम केंद्रीय मंत्री भी यहां पहुंचे जिसके बाद यह चुनाव और रोचक नजर आया।इसी चुनाव में कांग्रेस ने खैरागढ़ से खदान गंडई को मिलाकर एक जिला बनाने का वादा किया है, मुद्दा उछाला है। कांग्रेस इसे बड़ा मास्टर स्ट्रोक मानकर चल रही है तथा उसे भरोसा है कि मतदाता इससे उस के पक्ष में अधिक आकर्षित हुए हैं। अभी तक की प्राप्त जानकारी के अनुसार मतगणना के लिए 14 टेबल लगाई गई है तथा 21 चरण में मतगणना पूरी होगी। लगभग 11:00 बजे से चुनाव परिणाम का रुझान आने लगेगा। पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी और उसके रुझान घोषित किए जाएंगे। 

अभी तक जो जानकारी मिली है उसके अनुसार अंतिम चुनाव परिणाम लगभग 2:00 बजे तक आने की संभावना है। लेकिन यहां राजनीतिक दलों के जो कार्यकर्ता उपस्थित है जो नेता उपस्थित हैं चुनाव परिणाम को लेकर उनके दिल की धड़कन तेज होती जा रही है। सभी के द्वारा अपनी-अपनी पार्टी के प्रत्याशी के जीत के बाद सरकार का दावे किए जा रहे हैं, लेकिन जिस तरह से भारी मतदान हुआ है अंततः क्या होगा कुछ नहीं कहा जा सकता। 


हम आपको यह भी बता दें कि मतगणना के एक दिन पहले इस कार्य में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को मतगणना किस तरह से की जानी है, मतगणना के दौरान किन बातों की सावधानी बरतनी जरूरी है इसकी रिहर्सल कराई गई है।
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी प्रशासनिक तैयारी पूर्ण की गई है।मतगणना हाल में ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों के पास जारी किए गए हैं।14 टेबल में 2 कर्मचारी एवं एक माईक्रो ऑब्र्जवर रहेंगे। 21 राउंड में मतगणना पूरी होगी।

 यहां सबसे पहले डाक मतपत्र की गणना की जाएगी। उसके पश्चात ईव्हीएम से गणना का कार्य प्रारंभ किया जाएगा।  ।  कोई भी ऐसा इलेक्ट्रानिक उपकरण जिसमें आडियो, वीडियो, विजुवल लिया जा सकता है, यहां लाना और उपयोग करना प्रतिबंधित किया गया।  उन्होंने कहा सुरक्षा की व्यापक तैयारी कर ली गई है। स्ट्रांग रूम में पैरामिलिट्री फोर्स तैनात कर ली गई है।कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  तारन प्रकाश सिन्हा ने एक दिन पहले मतगणना स्थल के अवलोकन के बाद  वहां उपस्थित मतगणना के सभी नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। पुलिस अधीक्षक  संतोष सिंह भी इस दौरान उपस्थित थे।कलेक्टर ने सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को अपने दायित्वों का निर्वहन गंभीरतापूर्वक करने के लिए कहा।

हम आपको याद ही बता दे कि आज हनुमान जन्मोत्सव हर जगह धूमधाम से मनाया जा रहा है। हनुमान जी के जन्मोत्सव से पूरा वातावरण भक्तिमय, चैतन्य धर्म पूर्ण लग रहा है। हनुमान जन्मोत्सव मनाने की काफी पहले से तैयारियां की जा रही हैं और कल जगह-जगह विशाल शोभायात्रा निकाली गई। आज सुबह से मंदिरों और घरों में अपने आराध्य देव हनुमानजी की पूजा अर्चना की जा रही है। लोगों का मन खैरागढ़ उपचुनाव का परिणाम जाने क्यों और भी लगा हुआ है तो लोग हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाने में भी व्यस्त है। दूर-दूर से हनुमान जी के जयकारे की आवाज सुनाई दे रही हैं। मंदिरों में भंडारा कराने तथा दान देने की  भी होड़ लगी हुई दिख रही है। पवन पुत्र हनुमान देव जी की कृपा खैरागढ़ में किस राजनीतिक दल पर बनी रहती है, यहां के चुनाव के परिणाम को लोग हनुमान जी की कृपा से भी जोड़कर देख रहे हैं। सभी कार्यकर्ता और नेता पवन पुत्र हनुमान जी से अपनी पार्टी के प्रत्याशी को जीत दिलने के लिए प्रार्थना करते नजर आ रहे हैं।


असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव की पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता