स्वरूपानंद महाविद्यालय की पुनीत सागर स्वच्छता अभियान में महत्वपूर्ण भागीदारी’

 

भिलाई।

असल बात न्यूज़।।


स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के एनसीसी केडेट्स एवं स्वयंसेवको ने पुनीत सागर अभियान के अर्न्तगत शिवनाथ नदी की सफाई की  और आस-पास के लोगो को नदी को साफ रखने हेतु प्रेरित किया। शिवनाथ नदी की सफाई के बाद कैडेट और स्वयंसेवको ने ग्राम महामारा, दुर्ग में स्वच्छता जागरूकता रैली निकालकर स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरूक किया। 

उन्होने यह कार्य कमान अधिकारी हेमंत दुबे 37 छत्तीसगढ़ बटालियान एनसीसी दुर्ग तथा केयर टेकर श्री दीपक सिंह  के मार्गदर्शन में किया। 

इस जागरूकता कार्यक्रम में महामारा ग्राम के ग्रामीण लोगो ने भागीदारी निभाई तथा स्वच्छता के अभाव में फैलने वाली बीमारी से अवगत हुए। ग्रामीणो ने आश्वासन दिया कि शिवनाथ नदी के तट को साफ-सुथरा सखने में सहयोग देंगे। शिवनाथ नदी के तट पर कुछ खोमचे वाले एवं मंदिर में उपस्थित लोगो से नदी को साफ रखने हेतु निवेदन किया। एनसीसी कैडेट्स एवं स्वयंकसेवको द्वारा नारा ‘प्रकृति के दुश्मन तीन- पाऊच, पन्नी, पॉलिथीन , ’’अब हमने सब ठाना है नदी को स्वछच्छ बनाना है।’’ से शिवनाथ नदी का तट गूंज उठा। कैडेट एवं स्वयंसेवको ने नदी तट पर फैले हुए पाउच और पन्नी को एकत्र कर पास में गढढा बनाकर उसे मिट्टी से ढक दिया। तथा ग्राम वासियो से आग्रह किया कि वे भी पन्नी में पुजा-सामग्री को नदी में  न फेंके तथा नदी तट को साफ सुथरा रखें। इस कार्यक्रम में ग्रामीणों ने हिस्सा लिया और स्वच्छता को अपने जीवन में अमल करने का संकल्प लिया।

एनसीसी कैडेट्स को स्वच्छता अभियान चलाने के लिये महाविद्यालय के सी.ओ.ओ. डॉ. दीपक शर्मा एंव प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने बधाई देते हुए कहा कि इस प्रकार के प्रयास से विद्यार्थी देष के समस्याओं के प्रति सजग होते है व उसे दूर करने का प्रयास करते है।