Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

साहू समाज के आदर्श सामूहिक विवाह एवं कर्मा जयंती महोत्सव में शामिल हुए मुख्यमंत्री, तहसील साहू संघ को क्षेत्रीय विकास के लिए ₹50 लाख रुपए देने की घोषणा की

*पाटन क्षेत्र के भामाशाह माने जाने वाले स्वर्गीय दाऊ रामचन्द्र साहू के नाम पर होगा रानीतराई का महाविद्यालय *तेलीगुण्डरा में बनेगा हाई स्कूल ...

Also Read


*पाटन क्षेत्र के भामाशाह माने जाने वाले स्वर्गीय दाऊ रामचन्द्र साहू के नाम पर होगा रानीतराई का महाविद्यालय

*तेलीगुण्डरा में बनेगा हाई स्कूल भवन

*तेलीगुण्डरा के विकास के लिए 25 लाख रुपये दिए

*तहसील साहू संघ द्वारा ग्रामीण विकास की विभिन्न मांगों के लिए दिए 50 लाख रुपये 

पाटन, दुर्ग।

असल बात न्यूज़।। 

 दुर्ग जिले के पाटन विकासखण्ड के ग्राम तेलीगुण्डरा में आयोजित दो दिवसीय तहसील स्तरीय आदर्श सामूहिक विवाह एवं कर्मा जयंती महोत्सव आज समाप्त हो गया। कार्यक्रम में हजारों की संख्या में समाज के लोगों की उपस्थिति रही। वही कार्यक्रम के समापन के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए जिसके कारण कार्यक्रम की गरिमा और बढ़ गई। कुछ देर पहले सांसद विजय बघेल ने भी कार्यक्रम में शिरकत की। कार्यक्रम में समाज के लोगों ने समाज को मजबूत बनाने, सामाजिक कुरीतियों को मिटाने, आपसी भाईचारा को बढ़ाने तथा एकजुटता के साथ सुख समृद्धि बढ़ान का संकल्प किया।मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल  ने इस अवसर पर क्षेत्र के विकास के लिए अनेक घोषणाएं की है जिससे यहां जहां की खुशियां दोगुनी होती नजर आई । उन्होंने तहसील साहू संघ पाटन को क्षेत्रीय ग्रामीण विकास के लिए ₹50 लाख रुपए देने की घोषणा की है। 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल  ने इस अवसर पर बोलते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि  छत्तीसगढ़ में माता कर्मा तथा माता शबरी की भक्ति अतुलनीय रही है। छत्तीसगढ़ में जब भी भक्त माताओं की परंपरा ध्यान में आती है तो माता कर्मा और माता शबरी का ध्यान सबसे पहले आता है। माता शबरी ने शिवरीनारायण में जिस तरह भगवान श्री राम को झूठे बेर खिलाए। उसी तरह माता कर्मा ने भगवान श्री कृष्ण को प्रेम से खिचड़ी खिलाई। जिस तरह से भक्त माताओं ने अपने प्रेम से ईश्वर को भी अभिभूत कर लिया। उनके स्नेह के वश भगवान श्री राम और भगवान श्री कृष्ण उनके पास चले आए। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ के किसानों और गांवों को मजबूती देने के लिए सरकार ने जो योजनाएं बनाई हैं, आज पूरे देश में उसकी चर्चा हो रही है। सरकार ने किसानों और आदिवासियों की आय बढ़ाने के लिए गांव-गांव में फूड प्रोसेसिंग का काम शुरू किया है। सुराजी गांव योजना में 10 हजार 500 गौठान निर्माण की स्वीकृति हो चुकी हैं। इनमें से 8500 से ज्यादा गौठानों का निर्माण पूरा भी हो चुका है। जिसमें से साढ़े 6 हजार गौठान सक्रिय हैं। 

उन्होंने इस मौके पर कुष्ठ जागरूकता स्थल में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी किया। इसके साथ ही उन्होंने स्वर्गीय श्री दाऊ रामचंद्र साहू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन भी अर्पित किए। उन्होंने कार्यक्रम में आदर्श विवाह करने वाले नवदम्पतियों को आशीर्वाद भी दिया। 

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के भामाशाह कहे जाने वाले स्वर्गीय दाऊ रामचंद्र साहू की स्मृति में रानीतराई महाविद्यालय का नाम करने की घोषणा भी की। इसके साथ ही उन्होंने तेलीगुण्डरा में हायर सेकेंडरी स्कूल के भवन निर्माण की घोषणा भी की। तेलीगुण्डरा के विकास के लिए विभिन्न मांगों पर उन्होंने 25 लाख रुपये की घोषणा भी की। इसके साथ ही उन्होंने तहसील साहू संघ द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की विभिन्न मांगों के लिए भी 50 लाख रुपये की घोषणा भी की। 

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि भक्त माता कर्मा जयंती का आयोजन अब प्रदेश में व्यापक स्तर पर होने लगा है। इसके पीछे डॉ. मनराखन लाल साहू की अहम भूमिका है। इसके साथ ही जंजगिरी के वेदराम गुरु जी जिन्होंने कर्मा मां का भजन लिखा, उनका भी अहम योगदान है। इसके साथ ही स्वर्गीय ताराचंद साहू जी का स्मरण आता है उन्होंने भी ऐसे आयोजनों को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी संस्कृति हमारा गौरव है। हमारे तीज त्योहार हमारे मेले हमारे गौरव हैं राजिम में हमेशा से पुन्नी मेले का आयोजन होता था। इस  मेले का नाम बदल दिया गया था। हमने प्रस्ताव पारित कर नाम पुन्नी मेले का नाम पुनः  रखा। इससे परंपरा से जुड़े लोगों में गहरी खुशी हुई। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि साहू समाज पूरे प्रदेश में जन जागरूकता के लिए अच्छा कार्य कर रहा है। कोरोना काल में जिस तरह से सामाजिक जनों ने आगे आकर कार्य किया, वो अनुकरणीय है।

 गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि साहू समाज संगठित होकर तेजी से सामाजिक जनों की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में कार्य कर रहा है। समाज को सकारात्मक दिशा में आगे ले जाने में महत्वपूर्ण भागीदारी निभा रहा है। समाज के द्वारा नवाचार अपनाया जा रहा है और ऐसी कुरीतियों को त्याग किया जा रहा है जो समाज के हितों के अनुकूल नहीं है। 

विधायक श्री धनेंद्र साहू ने कहा कि संगठन में बड़ी शक्ति होती है। साहू समाज सकारात्मकता के साथ अपने उद्देश्यों को पूरा करने की दिशा में कार्य कर रहा है। इससे समाज को और पूरे प्रदेश को लाभ हो रहा है। इस मौके पर जिला मंडी बोर्ड के अध्यक्ष श्री अश्विनी साहू ने कहा कि सामाजिक जनों की विभिन्न मांगों के लिए मुख्यमंत्री ने हमेशा से सकारात्मक निर्णय लिए हैं। इससे सबको लाभ मिला है जिससे सामाजिकजनो में काफी खुशी है।

इस अवसर पर कार्यक्रम में राज्य के गृह मंत्री ताम्रधवज साहू, पूर्व मंत्री रामशिला साहू, पूर्व मंत्री धनेंद्र साहू, जागेश्वर साहू,दीपक ताराचंद साहू, सीता प्रेमलाल साहू, राजेंद्र साहू सहित समाज के सैकड़ों की संख्या में सदस्य उपस्थित थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यहां कार्यक्रम में विवाह करने वाले नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया तथा उनके सुखद दांपत्य जीवन की शुभकामना दी। 

इसके पहले क्षेत्र के सांसद विजय बघेल भी पाटन तहसील स्तरीय कर्मा जयंती एवं सामूहिक आदर्श विवाह तेलीगुंडरा के कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि  समाज की तरक्की के लिए एकजुटता जरूरी है और सभी को मिलजुल कर कदम आगे बढ़ाना होगा। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती श्रीमती हर्षा लोकमणि चंद्राकार, खेमलाल साहू, लालेश्वर साहू, सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल थे। पूरे आयोजन में समाज की दूर-दूर के स्थानों से महिलाओं ने हिस्सा लिया जिसमें तहसील साहू संघ पाटन की पूर्व उपाध्यक्ष श्रीमती चंद्रिका साहू,श्रीमती: माया।साहु,,रीना।साहु, नीलम साहू,अर्चना साहू, चमेली साहु,: झमिता साहु,,लता साहु सहित बड़ी संख्या में महिलाओं की इस पूरे आयोजन में महत्वपूर्ण भागीदारी रही।











असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप


.............CLickonlink* https://chat.whatsapp.com/I71bIYYPlSMAcAjpjoOKk4 .

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता