Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

दक्षिण कोण्डागांव वनमंडल द्वारा 60 हजार वॉटर रिचार्ज पिट का होगा निर्माण*

  विश्व जल दिवस के अवसर पर वनमण्डल द्वारा रिचार्ज पिट निर्माण का किया गया शुभारंभ *वनों में भू-जल स्तर की वृद्धि में मिलेगी मदद रायपुर । असल...

Also Read

 विश्व जल दिवस के अवसर पर वनमण्डल द्वारा रिचार्ज पिट निर्माण का किया गया शुभारंभ

*वनों में भू-जल स्तर की वृद्धि में मिलेगी मदद


रायपुर ।

असल बात न्यूज़।।

विश्व जल दिवस 22 मार्च के अवसर पर वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में आज जल संरक्षण हेतु वनक्षेत्रों में वाटर रिचार्ज पिट के निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया गया। जिसके अंतर्गत दक्षिण कोंडागांव वनमंडल के 07 वन परिक्षेत्रों में आने वाले विभिन्न वनखण्डों में 60 हजार वाटर रिचार्ज पिट खुदाई कर जल संरक्षण हेतु संरचनाओं का निर्माण किया जाएगा। 

आज वनमंडलाधिकारी दक्षिण कोण्डागांव वनमंडल उत्तम कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन में कोण्डागांव विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बम्हनी अंतर्गत आरएफ 842 में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वॉटर रिचार्ज पिट के कार्यों का भूमिपूजन कर शुभारंभ किया गया। इसके साथ ही माकड़ी परिक्षेत्र के आरएफ 145 में भी वॉटर रिचार्ज पिट खनन कार्यों का शुभारंभ किया गया।


इस संबंध में डीएफओ श्री गुप्ता ने बताया कि वॉटर रिचार्ज पिट के द्वारा वर्षा के जल को छोटे-छोटे 01 घन मीटर नाप के गढ्ढ़ों के माध्यम से संरक्षित किया जायेगा। यह गढ्ढ़े वर्षा के जल को अवनालिकाओं के माध्यम से भूमि का क्षरण को रोकने के साथ पानी को व्यर्थ बहने के स्थान पर उसे भूमि में पुनः रिचार्ज करने का कार्य करेंगे। जिससे वनों में भू-जल स्तर की वृद्धि में मदद मिलेगी एवं भूमि में जल स्तर बढ़ेगा। जिसके दूरगामी लाभ भी मिलेंगे।