Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

परंपरागत हुनर और तकनीक के मेल से ग्रामोद्योग में नई संभावनाएं: मंत्री गुरू रूद्रकुमार

  * लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन के कार्यक्रम में हुए शामिल रायपुर । असल बात न्यूज़।। लोक स्वास्थ्...

Also Read

 

*लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन के कार्यक्रम में हुए शामिल


रायपुर ।

असल बात न्यूज़।।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्रकुमार  दुर्ग जिले के भिलाई में मास्टर कार्ड एवं लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन द्वारा आयोजित महिला उद्यमिता एवं प्रौद्योगिक ट्रेनिंग उपरांत अनुदान राशि वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि परंपरागत हुनर और तकनीक के मेल से ग्रामोद्योग में नई संभावनाएं पैदा होंगी और आर्थिक विकास के तेजी से अवसर उपलब्ध होंगे। हमारे कारीगर काफी कुशल हैं, उन्हें आधुनिक तकनीक से जोड़ दिया जाए और मार्केटिंग एवं अन्य जरूरी चीजों का प्रशिक्षण दिया जाए तो आर्थिक रूप से भी वे अधिक सक्षम होंगे। इस दिशा में विभाग द्वारा बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। 


मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामोद्योग विभाग के माध्यम से प्रदेश की महिलाएं अपने जीवन में रंग भर रही हैं। विभाग की ओर से समय-समय पर प्रशिक्षण देकर प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। यह संस्था अच्छा कार्य कर रही है, जिसे देख कर मुझे खुशी महसूस हो रही है और यहां महिलाओं का आत्मविश्वास देखकर ऐसा लग रहा है सरकार के साथ-साथ ऐसी संस्थाएं भी इस दिशा में समाज में अपनी सहभागिता निभा रही है। मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने लर्निंग लिंक्स फाऊंडेशन संस्था और कार्यक्रम में महिलाओं को आश्वस्त किया कि संस्था में प्रशिक्षण उपरांत उन्हें ग्रामोद्योग विभाग के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। 


कार्यक्रम के दौरान मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने लर्निंग लिंक्स फाऊंडेशन द्वारा वी एंड टेक परियोजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं को अनुदान राशि एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किया। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त 80 महिलाओं को 5000 रुपये प्रोत्साहन के रूप में राशि प्रदान की। उल्लेखनीय है कि इस संस्था द्वारा अब तक 11 हजार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु अनुदान राशि प्रदान की गई है। इस अवसर पर विशेष अतिथि पंडवानी गायिका पद्म भूषण श्रीमती तीजन बाई, लीड कंसलटेंट सुश्री शबाना रिजवी सहित बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थी।