Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

दुनिया में फिर कोरोना .......

  नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।।  पिछले 2 साल के दौरान दुनिया में लाखों लोगों की अकाल मौत का कारण बन चुके कोरोना के संक्रमण के फैलाव...

Also Read

 

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़।

असल बात न्यूज़।। 

पिछले 2 साल के दौरान दुनिया में लाखों लोगों की अकाल मौत का कारण बन चुके कोरोना के संक्रमण के फैलाव के फैलाव की फिर से खबरें आ रही हैं। खबर है कि यूरोप से लेकर दक्षिण पूर्व एशिया के कई देशों में इसका संक्रमण फैल रहा है। चीन में इसके संक्रमण से कई लोगों की मौत होने की खबर भी है।इन खबरों के आने के बाद दुनिया भर में लोगों में फिर से दहशत फैल रही है। कोरोना छूत, छूने से फैलने वाली बीमारी से भी अधिक खतरनाक साबित हुआ है क्योंकि यह दो फीट की दूरी तक से भी संपर्क में आने पर लोगों को अपना शिकार बना लेता है। इसकी इस आक्रामकता में कोई कमी नहीं देखने में  आई है , हां  यह दिखा है कि किसी लहर में यह अधिक जानलेवा साबित नहीं हुआ है। 

दुनिया अभी यूक्रेन रूस के युद्ध को देख रही है। इस युद्ध के परिणाम और इससे होने वाले नुकसान को लेकर लोगों में चिंता है। दो देशों के बीच हो रही युद्ध का पूरी दुनिया पर असर पड़ रहा है तथा आगे भी से नुकसान होने की आशंका जाहिर की जा रही है। ऐसे कठिन हालात के बीच चीन (China), हांगकांग (Hong Kong) और साउथ कोरिया (South Korea) में कोरोना (Coronavirus) के मामले तेज रफ्तार से बढ़ते जाने की खबर आ रही  हैं. हांगकांग में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 लाख पार हो गया है. यहां संक्रमितों की संख्या में हर दिन इजाफा हो रहा है. वहीं साउथ कोरिया में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 लाख पहुंचने वाली है. पूरी दुनिया इस समय कठिन दौर से जूझ रही है। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध से ज्यादातर देशों में महंगाई काफी बढ़ गई है तथा इसके और बढ़ जाने के आसार बने हुए हैं। लोगों का बजट बिगड़ गया है। नौकरीपेशा वर्ग के लोगों का तो महंगाई भत्ता बढ़ जाने से राहत मिलने की संभावना है जिनका दुनिया में प्रतिशत काफी कम है लेकिन आम लोगों को राहत मिलने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। ऐसे कठिन हालात में पूरी दुनिया में कोरोना के संकट का खतरा फिर से  मंडराता दिख रहा है।

दुनिया के कई देशों में एक बार फिर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है. यूरोप से लेकर दक्षिण-पूर्व एशिया में कोविड संक्रमण तेज रफ्तार से बढ़ रहा है. चीन, हांगकांग और दक्षिण कोरिया में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े है. वहीं चीन में 14 महीनों बाद कोरोना से मौत का सिलसिला फिर शुरू हो गया है. चीन और साउथ कोरिया में बढ़ते मामलों को देखते हुए एक्सपर्ट भारत में कोरोना की चौथी लहर की चिंता जता रहे हैं.

वहीं, यूरोप के कई देशों में भी कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा होने लगा है. ब्रिटेन, फ्रांस, इटली में बीते एक हफ्तों में 30 फीसदी से ज्यादा कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हुआ है. वहीं, बढ़ते कोरोना वायरस को लेकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) भी चिंतित हैं. WHO ने कहा है कि यह महामारी अभी खत्म नहीं हुआ है. WHO ने कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट को हल्के में नहीं लेने की सलाह दी है.

यूरोप और दक्षिण-पूर्व एशिया में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर भारत में खतरे की घंटी बज रही है. कई विशेषज्ञ चौथी लहर से अभी से ही आगाह करने लगे हैं. हालांकि देश में तीसरी लहर के बाद कोरोना के नये मामलों की संख्या में कमी आयी है. बात करें दैनिक आंकड़े की तो रविवार 20 मार्च की तो देश भारत में कोरोना वायरस के आज 1,761 नए मामले सामने आए हैं. वहीं कोरोना से 127 लोगों की मौत हुई है. इसी के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,30,07,841 हो गई है. जबकि, मृतकों की संख्या बढ़कर 5,16,479 हो गई है.

वहीं, कई जानकार मानते है कि देश में एक बड़ी आबादी के अंदर कोरोना के खिलाफ इम्युनिटी आ चुकी है. ऐसे में ये चौथी लहर की भयावहता से इनकार कर रहे हैं. इसके अलावा लगातार वैक्सीनेशन ने भी कोरोना के खतरे को देश में थोड़ा कम कर दिया है. ऐसे में जानकारों की राय है कि अगर देश में कोरोना की चौथी लहर आती भी है तो कोरोना के खतरनाक होने की आशंका काफी कम है.। 


भारत देश में अभी कोरोना के  सक्रिय मामले 0.06% है। रिकवरी दर वर्तमान में 98.74% है। पिछले 24 घंटों में 3,196 ठीक होने से कुल रिकवरी बढ़कर 4,24,65,122 हो गई है। देश में अभी भी कोरोना के नए मामले मिल रहे हैं। पिछले 24 घंटों में  1,761 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

 

दैनिक सकारात्मकता दर (0.41%)।साप्ताहिक सकारात्मकता दर (0.41%) है।

78.26 करोड़ अब तक किए गए कुल परीक्षण; पिछले 24 घंटों में 4,31,973 परीक्षण किए गए ।



असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव की पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता