श्री रामचंद्र की आदर्श बातों को जन जन तक पहुँचाने के लिए होगा जिलें में रामायण मंडली प्रतियोगिता का आयोजन

 तीन चरणों मे होगा आयोजन

15- 16 मार्च को ग्राम पंचायत,23 से 25 मार्च को विकासखंड एवं 4-5 अप्रैल को जिला स्तरीय होगा प्रतियोगिता का आयोजन  

बलौदाबाजार ।

असल बात न्यूज़।।

 राज्य शासन के निर्देश पर संस्कृति विभाग द्वारा जिला प्रशासन की सहयोग से रामायण मंडली प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। उक्त आयोजन तीन चरणों मे होगा। पहले चरण के तहत ग्राम पंचायत स्तरीय 15 एवं 16 मार्च को निर्धारित की गयी  है। दूसरे चरण में विकासखण्ड स्तरीय का आयोजन जिले के समस्त विकासखण्ड  मुख्यालय में 23 से लेकर 25 मार्च तक आयोजित की जाएगी।

 इसी तरह तीसरे चरण में एवं अप्रैल को जिला मुख्यालय में रामायण मंडली प्रतियोगिता का आयोजन होगा। जिले में उत्कृष्ट आने वाले मंडली को राज्यस्तरीय हेतु शिवरीनारायण भेजा जाएगा जिसकी संभावित तिथि बाद में घोषित की जाएगी। कार्यक्रम के संबंध में आज कलेक्टर डोमन ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जिले के समस्त ग्राम व ग्राम पंचायतों में मानस गान के माध्यम से छत्तीसगढ़ श्री रामचंद्र जी की ननिहाल की जानकारी देना है। मानस गान प्रतियोगिता के माध्यम से जिले के ग्रामीणों को जिले के राम वन गमन पथ की जानकारी देना व कौशिल्या मंदिर,की जानकारी प्रदान कर छत्तीसगढ़ की प्राचीन संस्कृति से परिचित कराना। श्री रामचंद्र जी के आदर्श की बात मानस प्रतियोगिता द्वारा बताकर समाज में व्याप्त बुराई को दूर करने का प्रयास किया जायेगा। उक्त प्रतियोगिता के तहत प्रथम चरण में सम्पूर्ण जिला में *ग्राम पंचायत स्तरीय* रामायण मंडली प्रतियोगिता का आयोजन में उक्त पंचायत के समस्त ग्राम के मंडली को प्रतियोगिता में शामिल किया जावें। व्यवस्थित मंच हो। केवल रामायण विषय पर केन्द्रित संदेश देने वाले कार्यक्रम की प्रस्तुति हों। समय प्रातः 10.30 बजे से समस्त मानस मंडली के कार्यक्रम समापन तक आयोजित होगी।

*विकासखण्ड स्तरीय* यह प्रतियोगिता विकासखण्ड मुख्यालय में आयोजित होगी ।विकासखण्ड स्तर पर आयोजित होने वाले प्रतियोगिता में प्रत्येक ग्राम पंचायत से प्रथम स्थान में चयनित टीमें भाग लेंगे। यह प्रतियोगिता विकासखण्ड के अंतर्गत आने वाले सुविधाजनक स्थल में आयोजित किया जावें। विकासखण्ड स्तरीय उक्त प्रतियोगिता में श्रेष्ठ प्रदर्शन उपरांत प्रथमद्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले मंडली को पुरस्कृत किया जायेगा। 

*जिला स्तरीय* यह प्रतियोगिता जिला मुख्यालय में आयोजित होगी।जिला स्तर पर आयोजित होने वाले प्रतियोगिता में प्रत्येक विकासखण्ड से प्रथम स्थान में चयनित टीमें भाग लेंगे। यह प्रतियोगिता जिला मुख्यालय बलौदाबाजार में आयोजित किया जाएगा।उक्त प्रतियोगिता में श्रेष्ठ प्रदर्शन उपरांत प्रथमद्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले मंडली को पुरस्कृत किया जाएगा। उक्त प्रतियोगिता में 

*निर्णायक मंडल -* प्रत्येक स्तर पर रामायण मंडली प्रतियोगिता के लिए कुल 05 सदस्यों का निर्णायक मंडल होगाजिसमें एक संबंधित क्षेत्र का वरिष्ठ कलाकार एक जनप्रतिनिधि,एक प्रधान पाठक या शिक्षक,ग्राम के वरिष्ठ नागरिक शामिल होंगे। प्रतियोगिता के नियमों के संबंध में जानकारी देतें हुए बताया की एक टीम में न्यूनतम कलाकार 05 सदस्य होने चाहिए। प्रतियोगिता में वाद्य यंत्रो का प्रयोग होगा तथा वाद्य यंत्र मंडली को स्वयं लाना होगा। आयोजन मंडल की ओर से वाद्य यंत्र नही दिया जावेगा। चयन में विषय केन्द्रित गीत के तालमेल पर ध्यान दिया जायेगा। विषय से अनिवार्यतः संबंधित गीत जो स्वरचित या स्थानीय होका चयन किया जाए। लोकगीत स्थानीय परिवेश/बोली पर केन्द्रित हो सकता है। प्रदर्शन में स्थानीय वेशभूषा का चयन किया जाए।प्रदर्शन के लिए प्रत्येक टीम को 30 मिनट का समय दिया जाएगा। जिसमें से 05 मिनट मंच पर आगमन एवं वाद्य यंत्रों का संयोजन तथा 05 मिनट वाद्य को निकालना व मंच से प्रस्थानकुल 20 मिनट प्रस्तुति के लिए दिया जावेगा। अन्य नियम के तहत समस्त प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को ही अगले दौर/चरण के प्रतियोगिता के लिए चुना जायेगा। निर्णायकों का निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य रहेगा।