स्वरूपानंद महाविद्यालय में बसंत पंचमी का आयोजन

 भिलाई।

असल बात न्यूज़।।

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय , हुडको , भिलाई में शिक्षा विभाग एंव गं्रथालय के संयुक्त तत्वाधान में हर्षोल्लास के साथ बसंत पंचमी पर्व का आयोजन किया गयां । 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा  ने समस्त प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों को बसंत पंचमी की शुभकामनाएं प्रेषित की । कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हसा शुक्ला द्वारा मां शारदे के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण के साथ  किया गया। उन्होंने महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों को बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा की  शुभकामनाएं दी , मां शारदा की कृपा बनी रहे और ऋतुराज बसंत हर किसी के जीवन में हर्षोल्लास लेकर आए।

महाविद्यालय की उप प्राचार्य डॉ. अजरा हुसैन ने कहा बसंत पंचमी के दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है, यह पूजा पूर्वी भारत पश्चिमोत्तर देश बांग्लादेश नेपाल आदि कई देशों में  उल्लास के साथ मनाया  जाता है , इस दिन पीले वस्त्र धारण करते हैं।

इस अवसर पर सहायक प्राध्यापक डॉ सुपर्णा श्रीवास्तव एवं श्रीमती संयुक्ता पाढी ने मां शारदे वंदना प्रस्तुत कर सबको भावविभोर कर दिया । 

आज के दिन पौराणिक मान्यता है कि इस दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती का  प्राकट्य उत्सव मनाया जाता है। वर्तमान समय में सभी के लिए यह दिवस पूजन  इसलिए अनिवार्य है कि प्रत्येक व्यक्ति को लक्ष्य प्राप्ति के लिए ज्ञान , बुद्धि एवं विवेक की आवश्यकता होती है। अतः मां का आशीर्वाद प्राप्त कर शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं।

 यह पर्व बसंत ऋतु के आगमन का सूचक है। बसंत ऋतु को समस्त ऋतु का राजा माना जाता है। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं विद्यार्थि पीले परिधान में उपस्थित होकर बसंत ऋतु के आगमन की आकर्षक छटा प्रस्तुत की।

  महाविद्यालय की शिक्षा विभाग में  बी.एड. के विद्यार्थियों व शिक्षकों ने  हर्षोल्लास से मां सरस्वती की पूजा अर्चना की , साथ ही बसंत पंचमी की शुभकामनाएं दी , दीप प्रज्वलन सहायक प्राध्यापक डॉ. पूनम निकुंभ ने किया, कार्यक्रम की संयोजिका सहायक प्राध्यापक डॉ. अभिलाषा शर्मा ने कहा सरस्वती पूजा देवी सरस्वती को समर्पित है जिन्हें ज्ञान , संगीत और कला की अधिष्ठाता देवी मानी जाती है, बी. एड विद्यार्थी सिद्धि वर्मा ने मां सरस्वती वंदना का गायन किया ।

 कार्यक्रम का समापन प्रसाद वितरण से किया गया । कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन डॉक्टर अभिलाषा शर्मा द्वारा किया गया कार्यक्रम का सफल आयोजन ग्रंथालय प्रभारी नीलिमा साहू एवं नेहा भारती ने किया।