छत्तीसगढ़ राज्य में अभी हाई स्पीड रेल परियोजना का कोई काम शुरू नहीं


 नई दिल्ली, छत्तीसगढ़ ।

असल बात न्यूज़।। 

छत्तीसगढ़ राज्य में अभी कहीं भी हाई स्पीड रेल परियोजना का कोई काम शीघ्र ही शुरू नहीं होने जा रहा है। वर्तमान में सिर्फ मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना पर काम चल रहा है जिसे जापान सरकार की तकनीकी और वित्तीय सहायता से क्रियान्वित किया जा रहा है। 

रेल, संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री  अश्विनी वैष्णव के द्वारा राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी गई जानकारी में उक्त बातें सामने आई हैं। वहां की गई जानकारी के अनुसार मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना के साथ रेल मंत्रालय (एमओआर) ने सात हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए सर्वेक्षण करने और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का निर्णय लिया है जिसमें: -

  1. दिल्ली - वाराणसी।
  2. दिल्ली - अमृतसर।
  3. दिल्ली - अहमदाबाद।
  4. मुंबई - नागपुर।
  5. मुंबई - हैदराबाद।
  6. चेन्नई - बैंगलोर - मैसूर।
  7. वाराणसी - हावड़ा इत्यादि परियोजना शामिल है।

वर्तमान में, मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एमएएचएसआर) परियोजना के लिए वन्यजीव, तटीय विनियमन क्षेत्र (सीआरजेड) और वन मंजूरी से संबंधित सभी वैधानिक मंजूरी प्राप्त कर ली गई है।कुल भूमि आवश्यकता में से लगभग। 1396 हेक्टेयर, लगभग 1193 हेक्टेयर। जमीन का अधिग्रहण किया गया है।पूरी परियोजना को 27 अनुबंध पैकेजों में विभाजित किया गया है। वर्तमान में, 12 पैकेज दिए गए हैं, 3 का मूल्यांकन किया जा रहा है और 4 पैकेजों के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं।गुजरात और दादरा और नगर हवेली (डीएनएच) में कुल 352 किलोमीटर लंबाई में से 342 किलोमीटर लंबाई में सिविल कार्य शुरू हो गए हैं।भूमि अधिग्रहण के पूरा होने और सभी अनुबंधों को अंतिम रूप देने के बाद ही अनुमानित लागत वृद्धि और समयसीमा का पूरी तरह से पता लगाया जा सकता है। 

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्षों के दौरान राज्य में चर्चा शुरू हुई थी कि छत्तीसगढ़ में रायपुर से बिलासपुर अथवा रायपुर से राजनांदगांव के बीच हाई स्पीड रेल परियोजना का काम स्वीकृत होने जा रहा है।