नहीं है किसी राजनीतिक दल के पास पूर्ण बहुमत, आज होगा महापौर का चुनाव, भारी कशमकश की स्थिति, पूरे प्रदेश के लोगों की नजर

 रायपुर दुर्ग।

असल बात न्यूज़।।

      00  विशेष संवाददाता 

भिलाई 3 चरोदा नगर निगम के महापौर का चुनाव होने जा रहा है। नवनिर्वाचित पार्षदों के शपथ ग्रहण के बाद  यहां महापौर के निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का गृह क्षेत्र है इसलिए पूरे प्रदेश के लोगों की राजनीतिक विश्लेषकों की इस चुनाव की ओर नजर लगी हुई है तथा सभी यह जानने को उत्सुक है कि यहां किसके सिर पर महापौर पद का ताज सजेगा। हम भी इस चुनाव से संबंधित पल-पल की रिपोर्ट आप तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। यहां सबसे उल्लेखनीय बात है कि यहां किसी भी राजनीतिक दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। किसी के पास स्पष्ट बहुमत नहीं है कि वह सिर्फ अपने नव निर्वाचित पार्षदों के दम पर महापौर का पद का चुनाव जीत सके। ऐसे में गठजोड़ करना पड़ेगा। दूसरे नवनिर्वाचित पार्षदों को अपनी और मिलाना पड़ेगा तब इस चुनाव में जीत हासिल की जा सकेगी। इसीलिए राजनीतिक विश्लेषकों की दृष्टि में यह चुनाव  और अधिक महत्वपूर्ण हो गया है।

प्रदेश के राजनीतिक गलियारे में अभी क्रास वोटिंग का भी शोर स्वर गूंज रहा है। राजनीतिक दलों के द्वारा अपने-अपने नवनिर्वाचित पार्षदों पर पूर्ण भरोसा जाहिर किया गया है, उनको अपने साथ रखा जा रहा है, बाहरी लोगों से दूर रखने की कोशिश की गई है, लेकिन उसके बावजूद बैकुंठपुर जिले में स्थानीय निकाय के चुनाव में क्रॉस वोटिंग हो गई है। इन सब से यहां के राजनीति के ताजा हालात में एक बड़े अनिश्चितता असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है कि कब क्या होगा और क्या हो सकता है।

नगर निगम भिलाई चरोदा में महापौर का पद अनुसूचित जाति मुक्त वर्ग के लिए सुरक्षित है। जो जानकारी है उसके अनुसार इस चुनाव में जो महापौर पद के काफी पहले से दावेदार थे इस चुनाव के लिए तैयारी कर रहे थे उनमें से कई चुनाव हार गए हैं। अब कुछ ही नाम से ऐसे हैं जिनके बीच महापौर के इस चुनाव पर अंतिम निर्णय होना है।

हमें जानकारी मिली है कि प्रदेश भर के आज तमाम दिग्गज नेता भिलाई 3 चरणों में उपस्थित रहेंगे और उनकी इस चुनाव के हर क्षण पर बारीक नजर रहेगी। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्र कुमार आज यहां पहुंच रहे हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल भी आज यहां डेरा जमाए रहेंगे। इस चुनाव को लेकर दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद विजय बघेल वे बेहद गंभीर हैं तथा वे अपनी पार्टी के पार्षदों से लगातार संपर्क में बनाए हुए हैं। कहा जा रहा है कि कई निर्दलीय पार्षदों से उनका पुराना काफी घनिष्ठ संबंध है।

सीधे तौर पर इस चुनाव में निर्दलीय पार्षदों की काफी महत्वपूर्ण भूमिका होने जा रही हैं। निर्दलीय पार्षदों का जिधर झुकाव दिखेगा वही पार्टी अपना महापौर बनाने में सफल हो सकेगी। यहां नवनिर्वाचित निर्दलीय पार्षदों के बारे में हमने आपको पूर्व में जानकारियां दी हैं। यहां कुल 6 पार्षदों ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की है। महापौर पद के चुनाव में इन का बड़ा दारोमदार रहेगा। यहां के ये निर्दलीय पार्षद हैं  ward क्रमांक 4 से भूपेंद्र वर्मा, इन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के एवन कुमार साहू को पराजित किया है।वार्ड क्रमांक 5 में भी निर्दलीय प्रत्याशी मनोज कुमार को जीत मिली है। चुनाव में उनके निकटतम प्रतिद्वंदीभाजपा के जयप्रकाश लहरें थे। वार्ड क्रमांक 9 से निर्दलीय कुसुम चंद्राकर ने जीत हासिल की है उन्होंने कांग्रेस की रीना वर्मा को हराया है। वार्ड क्रमांक 12 से श्रीमती शारदा लवेश कुमार ने जीत हासिल की है। उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा और चुनाव में कांग्रेस की पी विजय लक्ष्मी को पराजित किया है। इसी तरह से वार्ड क्रमांक 27 से निर्दलीय प्रत्याशी एम जानी ने जीत हासिल की है।वार्ड क्रमांक 33 से भी निर्दलीय रविंद्र कुमार हरपाल को जीत मिली है। उन्होंने भाजपा के कमल तांडी को हराया है।


.


स्थानीय निकाय के चुनाव पर प्रदेशभर से लगातार विशेष रिपोर्ट


असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता

................................

...................................