गणतंत्र दिवस पर सम्मानित हुआ महाविद्यालय और प्राध्यापक

 

भिलाई।

असल बात न्यूज़।।

स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको भिलाई एजुकेशन कैंपस में गणतंत्र दिवस का आयोजन समारोह पूर्ण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये किया गया। ध्वजारोहण गंगाजली शिक्षण समिति के अध्यक्ष श्री आई.पी. मिश्रा के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। ध्वजारोहण समारोह में डॉ. दीपक शर्मा सीओओ स्वरुपानंद महाविद्यालय, श्रीमती सविता मिश्रा गंगाजली शिक्षण समिति के कार्यकारी सदस्य, डॉ. श्रीमती हंसा शुक्ला प्राचार्य स्वरुपानंद महाविद्यालय, डॉ. वी.सुजाता प्राचार्य जगद्गुरु शंकराचार्य कॉलेज ऑफ एजुकेशन, श्रीमती वीना राजपूत प्राचार्य शंकराचार्य नर्सिंग महाविद्यालय भिलाई उपस्थित हुये। श्री आई.पी. मिश्रा ने ध्वजारोहण किया साथ ही सभी उपस्थित कर्मचारियों व उनके परिजनों द्वारा राष्ट्रीय गान गाकर देश के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्र के प्रति सम्मान व देश प्रेम की भावना प्रगट की।

श्री मिश्रा ने अपने उद्बोधन में उन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के शहादत को याद किया जिसके कारण हम स्वतंत्रता की हवा में सांस ले पा रहे है साथ ही देश में उतरोत्तर प्रगति हो रही है तकनीकी का विकास हो रहा है सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से हम एक दूसरे के निकट आ रहें की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत भूमि पवित्र है इस भूमि में पैदा हुये बच्चे विलक्षण होते है उन्हें सही अवसर और निर्देशन मिलने पर वे अपनी प्रतिभा का परचम विश्व में लहराते है। इसका उदाहरण है कि आज भारतीय युवा अमेरिका तथा अन्य देशों के शीर्षतम कंपनियों में उच्च पदों पर आसीन है। हम सब की महती जिम्मेदारी है जो स्वतंत्रता हमें मिली है उसे अक्षुण्ण रखने के लिये हम अपने अधिकारों के प्रति सचेत रहे और कर्तव्यों का ईमानदारी से पालन करें।

डॉ. दीपक शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा आज हम 73वीं गणतंत्र दिवस मना रहे है। अत्यंत गर्व की बात है कि आज के दिन स्वरुपानंद महाविद्यालय को सक्रिय रुप से मतदाता जागरुकता अभियान चलाने के लिये आयुक्त एवं महापौर भिलाई के द्वारा पुरस्कृत किया गया। यह भी समाजिक सहभागिता में महाविद्यालय की एक पहल है।

इस अवसर पर उत्कृष्ट शोधकार्य करने वाले शिक्षकों को पुरस्कृत किया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला को विश्व रिकार्ड पुस्तक ‘पंचतत्व’ की सह लेखिका हेतु सम्मानित किया गया। डॉ. रचना पाण्डेय सहायक प्राध्यापक शिक्षा विभाग को उनके सामाजिक शोध एवं साहित्यीक कार्य हेतु सम्मानित किया गया तथा डॉ. शमा अ बेग का शोध पत्र स्कोपस एवं पीयर जर्नल में प्रकाशित होने के लिये सम्मानित किया गया। 

विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत, कविता आदि प्रस्तुत कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धांजली दी। पृथ्वी सिंह राजपूत बी.ए. द्वितीय वर्ष ने ‘काल मुझसे डरा है’ सुनाकर  लोगों में जोशभर दिया। वहीं बी.एड. चतुर्थ सेमेस्टर की दीपा साहू ने ‘ए वतन मेरे वतन आबाद रहे तू’ गाने से लोगों को भाव विभोर कर दिया, सचिन राजभर द्वारा गाया गीत ‘ऐ मेरे वतन के लोगों जरा आंख में भर लो पानी जो शहीद हुये है उनकी जरा याद करों कुर्बानी’ सुनाकर लोगों की आंख डबडबा गई।

कार्यक्रम में मंच संचालन स.प्रा. संयुक्ता पाढ़ी विभागाध्यक्ष अंग्रेजी विभाग ने किया।