स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में राष्ट्रीय युवा उत्सव के अवसर पर विविध अंतरविभागीय प्रतियोगिता का आयोजन

 

भिलाई।

असल बात न्यूज़।।

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको भिलाई में बायोटेक्नोलॉजी विभाग व रेड रिबन क्लब के संयुक्त तत्वाधान में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत ”राष्ट्र के निर्माण में युवाओं का योगदान“ शीर्षक के अंतर्गत वाद-विवाद, निबंध, स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की गई। कोविड-19 के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सारे कार्यक्रम ऑनलाईन आयोजित हुए।

 कार्यक्रम संयोजिका डॉ. शिवानी शर्मा ने बताया कि इस तरह के कार्यक्रम से महाविद्यालय के युवा विद्यार्थी प्रेरित होने है उन्हें स्वामी जी की विचारधारा को जानने की, उनके बताए मार्ग पर चलकर जीवन को सफल बनाने की प्रेरणा प्राप्त होनी हैं। महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने कार्यक्रम की सराहना करते हुये कहा कि युवा वर्ग समाज को दिशा प्रदान करता है। यदि युवा वर्ग चाहे तो राष्ट्र की दिशा और दशा बदल सकने की क्षमता रखता है। अतः महाविद्यालय में इस तरह के कार्यक्रम प्रेरणादायी होते है।

 महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने बताया कि महाविद्यालय परिसर में इस तरह के कार्यक्रम से युवा विद्यार्थियों के चरित्र निमार्ण में उत्तरोत्तर वृद्धि होती है उन्हें स्वामी विवेकानंद जैसे महापुरुशों के राष्ट्रनिर्माण में योगदान की गाथा से अवगत कराया जाता है। सभी प्रतियोगिता रेड रिबन क्लब के निर्देशानुसार आयोजित किये गये तथा प्रतियोगिताओं की पुरस्कार राशि रेड रिबन क्लब द्वारा प्रायोजित की गयी। रेड रिबन क्लब युवाओं को युवाओं के द्वारा युवाओं के लिए जीवन के उद्देश्य की रचनात्मक को समझने का मंच प्रदान करता है। सभी प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त प्रतिभागियों को प्रोत्साहन स्वरुप क्रमशः 201, 151 एवं 101 रुपये पुरस्कार राशि रेड रिबन क्लब, रायपुर द्वारा प्रदान की गयी।

निबंध प्रतियोगिताः-

प्रथम - इंद्रजीत यादव (एमएससी-गणित) 

द्वितीय - निकिता बिसवाल (बी.एस.सी-तृतीय वर्ष बायोटेक्नोलॉजी)

तृतीय - रिया यादव (बीएससी प्रथम वर्ष माईक्रोबायोेलॉजी)

स्लोगन प्रतियोगिताः-

प्रथम - सोनिया जायसवाल (बीएससी-द्वितीय वर्ष बायोटेक्नोलॉजी)

द्वितीय - श्वेता मिश्रा (बी.एड. प्रथम सेमेस्टर)

तृतीय - खुशी शर्मा (बीएससी प्रथम वर्ष बायोटेक्नोलॉजी)

वाद-विवाद प्रतियोगिताः-

प्रथम - खुशी शर्मा बीएससी प्रथम बायोटेक्नोलॉजी

द्वितीय - कृति गुप्ता (बीएससी-द्वितीय वर्ष)

तृतीय - निकिता विसवाल (बी.एस.सी-तृतीय वर्ष बायोटेक्नोलॉजी)

निर्णायक मंडल में डॉ. श्रीमती सुपर्णा श्रीवास्तव स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय, डॉ. नीलम गांधी सेंट थॉमस महाविद्यालय, डॉ. मोनिका शर्मा महिला महाविद्यालय ने अपना अमूल्य योगदान दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों ने विशेष सहयोग प्रदान किया।