Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कोरोना की तीसरी लहर में अभी नहीं उठी है श्रमिकों के पलायन की समस्या, उद्योग व्यापार को सामान्य तौर पर चलाने की कोशिश

  श्रमिकों, विशेष रूप से प्रवासी श्रमिकों का कोई पलायन नहीं है- राज्य श्रम आयुक्त ई-श्रम पर पंजीकृत 21 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिक - सचिव, ...

Also Read

 

श्रमिकों, विशेष रूप से प्रवासी श्रमिकों का कोई पलायन नहीं है- राज्य श्रम आयुक्त

ई-श्रम पर पंजीकृत 21 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिक - सचिव, श्रम एवं रोजगार

देश भर में इक्कीस निगरानी केंद्र सक्रिय किए गए 

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़ ।
असल बात न्यूज़।। 

00  अशोक त्रिपाठी 

कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है,। देश के ज्यादातर राज्यों में कोरोना के संक्रमण का फैलाव बढ़ता जा रहा है। देश संभवत अब इस निर्णय और सोच के साथ आगे बढ़ रहा है कि कोरोना रहेगा और हमको कोरोना के साथ जीना है, आगे बढ़ना है तरक्की की मंजिलें हासिल करना है। शायद यही सोच है यही निर्णय है और इसी रास्ते पर आगे बढ़ना है इसीलिए कोरोना संकट से कई शहरों में स्थिति बिगड़ने के चलते नाइट कर्फ्यू और सप्ताहांत का कर्फ्यू लागू कर दिया गया है लेकिन देश में निर्माण गतिविधियों, व्यावसायिक गतिविधियों, दुकानों के संचालन और औद्योगिक गतिविधियों के संचालन पर अभी कहीं  कोई प्रतिबंध नहीं है। कोरोना संकट लगातार गहराता जाने के बावजूद व्यवसायिक और औद्योगिक गतिविधियों के संचालन के जारी रहने से कई लोगों के मन में यह सवाल कौंध सकता है कि ऐसा कठिन फैसला कहीं लोगों की जिंदगी के सामने खसरा तो नहीं पैदा कर देगा। लेकिन एक बात यह भी है कि कोरोना का संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है बार-बार हमारे सामने आ रहा है और आर्थिक गतिविधियों को जारी रखना भी जरूरी है। औद्योगिक और व्यावसायिक गतिविधियां ठप नहीं हुई है तो अभी श्रमिकों का कहीं से पलायन नहीं दिख रहा है और, विशेष रूप से प्रवासी श्रमिकों की काम छूट जाने के से गृह राज्यों में वापसी नहीं दिख रही है।

ज्यादातर लोगों के जेहन में covid-19 की पहली लहर के दौरान जगह जगह से श्रमिकों की लाखों की संख्या में हुई वापसी थके हारे कदम,भारी सामान, बोरा और अपने बच्चों को कंधे पर उठाएं वापस लौटते देखा होगा। कोरोना की तीसरी लहर में या समस्याएं सामने नहीं आई हैं। वे दिन काफी विकट थे। कई सारी समस्याएं पैदा हुई थी। कुछ दिनों के लिए अर्थव्यवस्था तो हर जगह जैसे पूरी तरह से ठप हो गई थी। बार-बर जब यही स्थिति पैदा होने लगे तो निर्णय लेना की जरूरत पड़ने लगती है कि ऐसी स्थिति फिर पैदा हुई तो क्या कदम उठाने होंगे।

 इस ओमाइक्रोन संस्करण से उत्पन्न मौजूदा महामारी की स्थिति के मद्देनजर, श्रम और रोजगार मंत्रालय के सचिव, श्री सुनील बर्थवाल ने  राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक समन्वय बैठक की अध्यक्षता की, ताकि सामान्य तौर पर कामगारों और विशेष रूप से प्रवासी कामगारों के काम से वापस लौटने पर पैदा होने वाली समस्याओं से निपटने की  तैयारियों का जायजा लिया जा सके।  । बैठक में अपर मुख्य सचिवों, प्रधान सचिवों, राज्य श्रम विभागों के सचिवों और सभी राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों के श्रम आयुक्तों और रेल मंत्रालय और खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया।

राज्य सरकारों ने बताया कि कुछ राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में रात के कर्फ्यू और सप्ताहांत के कर्फ्यू को छोड़कर, जहां कोविड के मामलों की संख्या बढ़ रही है, देश में निर्माण गतिविधियों, व्यावसायिक गतिविधियों, दुकानों के संचालन और औद्योगिक गतिविधियों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। अभी तक, सरकारों द्वारा लगाए गए सीमित प्रतिबंधों के कारण प्रवासी श्रमिकों की असामान्य आवाजाही की कोई रिपोर्ट नहीं है। प्रवासी कामगारों के अपने गृह राज्यों में जाने के संबंध में बड़े पैमाने पर पलायन की कुछ मीडिया रिपोर्टों को असत्य पाया गया और यह भी देखा गया कि ऐसी रिपोर्टिंग पुरानी तस्वीरों पर आधारित थी। समीक्षा के दिन, कुछ स्थानों पर कार्यबल पर 50% प्रतिबंधों को छोड़कर, पूरे देश में व्यापार की स्थिति सामान्य है।

केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें स्थिति पर कड़ी नजर रख रही हैं और स्थिति की मांग के अनुसार स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार और तैयार हैं। कुछ राज्य सरकारों ने जरूरत पड़ने पर जरूरतमंद मजदूरों को सूखा राशन बांटने की योजना पहले ही बना ली है। कुछ ने राज्यों के पास उपलब्ध भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक (बीओसीडब्ल्यू) उपकर निधि और सामाजिक सुरक्षा कोष से वित्तीय सहायता प्रदान करने की तैयारी की है। रेलवे विशेष रूप से मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बैंगलोर और सिकंदराबाद आदि जैसे प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर स्थिति पर बहुत करीबी नजर रख रहा है और स्थिति की मांग के मामले में विशेष ट्रेनें प्रदान करने के लिए तैयार है। सभी राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को स्थानीय रेलवे अधिकारियों के साथ निकट संपर्क बनाए रखने की सलाह दी गई है।

राज्य के श्रम आयुक्तों ने पुष्टि की कि निर्माण स्थलों, कारखानों और प्रतिष्ठानों में कामकाज निर्बाध रूप से जारी है और श्रमिकों, विशेष रूप से प्रवासी श्रमिकों का अपने गृह राज्यों में कोई पलायन नहीं हुआ है। प्रवासी श्रमिकों के हितों की देखभाल के लिए राज्य सरकारें कड़ी नजर रख रही हैं और श्रमिकों को किसी भी कठिनाई को रोकने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। श्रम आपूर्ति करने वाले राज्यों और श्रम प्राप्त करने वाले राज्यों दोनों को सचिव द्वारा सलाह दी गई थी कि जरूरत पड़ने पर किसी भी प्रवासी श्रमिकों की स्थिति से निपटने के लिए निकट समन्वय में काम करें।

सचिव द्वारा यह भी बताया गया कि 21 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों ने ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया है। सभी राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों से अनुरोध किया गया था कि वे प्रवासी श्रमिकों का रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए एक तंत्र स्थापित करें और शेष सभी श्रमिकों को पंजीकृत करें जिन्होंने अभी तक ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं कराया है। इससे राज्य सरकारों को उचित समय पर वित्तीय और अन्य लाभों की योजना बनाने और उन्हें वितरित करने में सुविधा होगी।

कार्यालय मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) द्वारा देश भर में इक्कीस निगरानी केंद्र सक्रिय किए गए हैं। राज्यों द्वारा टोल फ्री हेल्पलाइन खोली गई हैं। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के निदेशक ने बताया कि जहां तक ​​राशन लेने की बात है तो वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत कोई असामान्य उछाल नहीं देखा गया है। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से भी अनुरोध किया गया था कि वे वापसी करने वाले प्रवासी कामगारों, यदि कोई हों, के रिकॉर्ड बनाए रखें। राज्यों को पलायन पर अफवाह फैलाने वालों से सावधान रहने और ऐसी अफवाहों का मुकाबला करने के लिए त्वरित कदम उठाने के लिए भी कहा गया है। उन्हें प्रवासी श्रमिकों को उनकी सुरक्षा, सुरक्षा और आजीविका के बारे में आश्वस्त करने की सलाह दी गई।