Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

जानिए, अपने प्रत्याशियों को, वार्ड क्रमांक 12 मरोदा सेक्टर पश्चिम

00 धार्मिक और सामाजिक कार्यों में जो सहभागिता रही है उसका फायदा मिलने की उम्मीद 00 युवाओं और महिलाओं की टीम भी निकल रही है चुनाव प्रचार में ...

Also Read


00 धार्मिक और सामाजिक कार्यों में जो सहभागिता रही है उसका फायदा मिलने की उम्मीद

00 युवाओं और महिलाओं की टीम भी निकल रही है चुनाव प्रचार में 

00 दिन छोटा होने लगा, उम्मीदवारों को देर रात तक करना पड़ रहा है चुनाव प्रचार

 भिलाई ।

 असल बात न्यूज़।।

दिसंबर महीने के दूसरे सप्ताह के दिनों में दिन में भी हल्की ठंड का एहसास हो रहा है और दिन छोटा होने लगा है, शाम 5 बजे के बाद अंधेरा घिरने लग जाता है, ऐसे में स्थानीय निकाय चुनाव के लिए प्रत्याशियों के द्वारा किया जा रहा धुआंधार चुनाव प्रचार वातावरण को सरगर्म करता और ठंड को दूर भगाता नजर आ रहा है। रात में एक तरह से कंपा देने वाली जैसी ठंड पड़ने लगी है लेकिन इसके बीच भी प्रत्याशियों का डोर टू डोर जनसंपर्क और चुनाव प्रचार देर रात तक चल रहा है। चुनाव कार्यालय में अलाव जलाए जाने लगे हैं लेकिन प्रत्याशियों के पास उसे तापकर ठंड भगाने और विश्राम करने का समय नहीं है। प्रत्याशियों को समझ है कि अभी विश्राम हेतु समय निकाला गया तो यह बड़ी चूक भी साबित हो सकती है। डोर टू डोर का पहला दौर पूरा करने के बाद प्रत्याशी अब दूसरे चरण का चुनाव प्रचार शुरू करने में लग गए हैं।

दुर्ग जिले में स्थानीय निकाय के चुनाव को देखा जाए तो लगभग प्रत्येक वार्ड में उम्मीदवारों के बीच भारी कशमकश की स्थिति है। एक उम्मीदवार की टीम चुनाव प्रचार कर आगे बढ़ती है तो  उसी गली में थोड़ी देर बाद दूसरे उम्मीदवार की टीम वहां पहुंच  चुनाव प्रचार करते नजर आती है। मतदाताओं को रिझाने उम्मीदवारों के द्वारा हर संभव कोशिश की जा रही है। प्रत्याशी प्रत्येक घर में जाकर, हाथ पैर जोड़कर मतदाताओं से वोट मांग रहे हैं, वोट देने की अपील कर रहे हैं। लेकिन अभी तक जो दिख रहा है, कहीं भी मतदाताओं की स्पष्ट राय सामने नहीं आ रही है। लग रहा है कि मतदाता मौन रहकर मतदान करने के मूड में  है।

इस चुनाव को देखा जाए तो लगता है कि कांग्रेस इसकी इसकी काफी पहले से तैयारी कर रही थे। संभवत इसी के चलते जिन स्थानीय निकाय क्षेत्रों में चुनाव होने वाले थे वहां पिछले तीन-चार महीनों के भीतर करोड़ों रुपए के विकास कार्य स्वीकृत किए गए और कराए गए। लेकिन भाजपा प्रत्याशी भी कहीं पीछे नजर नहीं आ रहे हैं। प्रत्याशियों की संख्या के बारे में बात करें तो कई कई वार्ड में पांच छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में है, तो कहीं सिर्फ दो प्रत्याशियों के बीच ही चुनाव मैदान में होने से सीधे टक्कर की स्थिति निर्मित  हो गई है और वहां मुकाबला काफी रोमांच पूर्ण बन गया है। दिन छोटा होने की वजह से प्रत्याशियों को अपना चुनाव प्रचार  सुबह जल्दी शुरू करना पड़ रहा है।

रिसाली नगर निगम के वार्ड क्रमांक 12 मरोदा सेक्टर पश्चिम में भी दो प्रत्याशी ही चुनाव मैदान में हैं और यहां आमने-सामने के मुकाबले में कड़े संघर्षपूर्ण मुकाबले की स्थिति नजर आ रही हैं। यहां से भारतीय जनता पार्टी ने श्रीमती तारामती साहू को अपना प्रत्याशी बनाया है तो वहीं कांग्रेस ने युवा सनीर कुमार साहू को चुनाव मैदान में उतारा है। इस वार्ड में प्रत्याशियों के बीच युवाओं और महिलाओं को अपने-अपने पक्ष में लामबंद करने की जंग भी दिख रही है।

श्रीमती तारामती साहू पूर्व चुनाव लड़ चुकी हैं हालांकि तब उन्हें सिर्फ 25 वोटों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। वे कहती हैं तब परिस्थितियां अलग थी लेकिन अब बहुत कुछ सुधार आ गया है। परिवर्तन की बात करते हुए वे क्षेत्र में विकास के लिए वोट मांग रही हैं। नए परिसीमन के बाद इस वार्ड की स्थिति भी काफी कुछ बदल गई है। वर्तमान में यहां 1 हजार 735 मतदाता हैं।

वार्डवासियों ने बताया है कि यह वार्ड अभी भी कई सारी समस्याओं से जूझ रहा है। वार्ड में गंदगी और संक्रामक बीमारियों के फैलाव की समस्या अभी भी बनी हुई है। यह वार्ड नाली, सड़क के अभाव तथा गाजर घास जंगली घास के फलों की समस्या से  भी जूझ रहा है। रात में स्ट्रीट लाइट नहीं जलती  जिससे वहां असामाजिक तत्वों का  साम्राज्य हो जाता है। यह वार्ड भी आवारा सुअरों के आक्रमण  की समस्या से भी जूझ रहा है। सूअर दिन रात इधर-उधर घूमते रहते हैं गंदगी फैलाते हैं, और गार्डन, पेड़ पौधों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। असामाजिक तत्वों की वजह से लोगों का रात में घर से बाहर निकलना दूभर हो जाता है। वार्ड के लोगों का कहना है कि उन लोगों ने इन समस्याओं की और शासन प्रशासन का बार-बार ध्यान आकर्षित कराया है लेकिन कभी भी इन समस्याओं को गंभीरता पूर्वक नहीं लिया गया तथा उनके निराकरण के लिए कोई कोशिश नहीं की गई। अब जब उम्मीदवार मतदाताओं के द्वार पहुंच रहे हैं तो उनके सामने ये समस्याएं रखी जा रही हैं और उनसे इन समस्याओ के निराकरण का वादा मांगा जा रहा है। 

श्रीमती तारामती साहू का परिवार विभिन्न सामाजिक तथा धार्मिक संगठनों से जुड़ा रहा है। श्री राम जन्म उत्सव समिति के द्वारा जरूरतमंदों को ब्लड बैंक के माध्यम से ब्लड उपलब्ध कराया जाता है। गौ सेवा समिति गौ सेवा के लिए विभिन्न कार्यक्रम चला रही है तथा उनकी जिंदगी बचाने उन्हें तत्काल उपचार प्रदान करने का भी काम करती है। श्रीमती साहू के परिवार के सदस्यों की इन सामाजिक व धार्मिक कार्यक्रमों में हमेशा सहभागिता रही है। उनके पति सेवक राम साहू इन समितियों में पदाधिकारी हैं। इसकी वजह से क्षेत्र के लोगों को उनसे अधिक उम्मीदें रहती हैं। वे बताती हैं इस क्षेत्र में दुर्गा उत्सव के अवसर पर डांडिया का कार्यक्रम आयोजित करने के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित किया गया और आज ऐसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में महिला जुटती है। Corona संकट के दौरान लोगों को बेरोजगारी, गंभीर आर्थिक कठिनाइयों से जूझना पड़ा। ऐसे में श्री राम जन्म उतव समिति और भाजपा  के द्वारा क्षेत्र में बड़ी संख्या में परिवारों को कच्चा भोजन और पका हुआ भोजन उपलब्ध कराया गया। श्रीमती साहू कहती हैं कि समाज के लोगों के पहल पर ही वे चुनाव मैदान में उतरी है तथा अब चुनाव प्रचार में भी सभी समाज के लोग खासतौर पर  महिलाएं उन्हें प्रेरणास्पद सहयोग कर रही हैं। इसके साथ उनके पक्ष में युवाओं की टीम भी चुनाव प्रचार कर रही है।

उनके साथ सर्व श्री सेवक राम साहू, श्रीमती सुनीता विश्वकर्मा, भगवती साहू, जय श्री देवांगन, अहिल्या साहू, पद्मा साहू, सीमा मिश्रा, पुष्पा ध्रुव, दीपशिखा साहू, राजकुमारी साहू, हेमलता साहू हर्षित साहू चंपा साहू, विनीता देश लहरे, लेसू साहू, लता साहू इत्यादि लगातार उनके पक्ष में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ महिला प्रकोष्ठ दुर्ग जोन की महामंत्री, क्षेत्रीय साहू मित्र सभा रिसाली मंडल की महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका तथा क्षेत्रीय साहू मित्र सभा रिसाली की  महासचिव की जिम्मेदारी संभाल चुकी श्रीमती तारा साहू का कहना है कि वे क्षेत्र में गंदगी को दूर करने, नालियों की सफाई और महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्राथमिकता पूर्वक काम करेंगी। 

वार्ड में चुनाव प्रचार की जंग लगातार जारी है।