जानिए अपने प्रत्याशियों को, वार्ड क्रमांक 52 सेक्टर तीन

 भिलाई।

 असल बात न्यूज़।। 

नगर निगम भिलाई में इस साल वार्डो का नए सिरे से परिसीमन हुआ है। इस परिसीमन ने कई दिग्गज प्रत्याशियों का समीकरण बिगाड़ दिया है और कई नए चेहरों का समीकरण बना है। परिसीमन के चलते कई पुराने चेहरों का वार्ड बदल गया और कई के वार्ड सुरक्षित घोषित हो गए। ऐसे भी इन वादों से उन प्रत्याशियों को टिकट नहीं मिली और कई लोगों की पार्टी ने खुद ही टिकट काट दी। वार्ड सुरक्षित हो जाने के चलते कई प्रत्याशी नए वार्डों में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। नई परिस्थितियां हैं, नए हालात हैं इसके चलते ऐसे नए वार्डों वार्डों में चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों को स्वाभाविक तौर पर चुनाव प्रचार में अधिक मेहनत करनी पड़ रही है और मतदाताओं को रिझाने नई कोशिश करनी पड़ रही है। 

एक बात यह भी है कि दुर्ग जिले में दोनों मुख्य राजनीतिक दलों भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने नए चेहरों पर अधिक दांव लगाया है तथा बड़ी संख्या में युवाओं को चुनाव मैदान में उतारा है। पिछले वर्षों में यह देखा गया कि युवा प्रत्याशी मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने में अधिक सफल हुए हैं और उसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। राजनीतिक दलों की यह रणनीति आगे कितना काम आती है यह आने वाला वक्त बताएगा।

भिलाई के वार्ड क्रमांक 52 सेक्टर 3 से भारतीय भारतीय  पार्टी ने युवा कुलेश्वर प्रसाद साहू रिंकू साहू को चुनाव मैदान में उतारा है। कुलेश्वर पूर्व में भी पार्षद रह चुके हैं लेकिन परिसीमन के चलते उनका वार्ड भी परिवर्तित हो गया और इस बार वे इस नवनिर्मित वार्ड से  मैदान में हैं। उनका कहना है कि इस क्षेत्र में इस वार्ड में पिछले 10 वर्षों में विकास का कोई काम नहीं हुआ है  सरकारी योजनाएं यहां पहुंच नहीं  सकी हैं।  आम लोगों को सरकारी योजनाओं का फायदा नहीं मिला है। केंद्र सरकार के द्वारा कई जन कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई है लेकिन वह सारी योजनाएं कागजों में ही धरी की धरी रह गई और उनका लाभ आम लोगों को नहीं मिला, है, इसलिए यहां के लोगों में आक्रोश भी व्याप्त है। टाउनशिप में जो पहले स्तमत्का चमचमाती सड़कें थी अब उसका हाल भी वैसा नहीं रह गया है यहां भी  जगह-जगह गंदगी पसर गई है। लगता है कि संयंत्र प्रबंधन के द्वारा विकास कार्यों, सामुदायिक विकास से हाथ खींच लिया जा रहा है। ऐसे में लोग नगर निगम प्रशासन से विकास कार्य चाहते हैं।  आप लोग चाहते हैं कि यहां ऐसा जनप्रतिनिधि हो , जो कि वार्ड में विकास कार्य करा सकें। 

रिंकू साहू का कहना है कि उन्होंने पार्षद रहने के दौरान अपने वार्ड में सर्वप्रथम सोलर लाइट लगाने की शुरुआत की। ड्रेनेज सिस्टम को सुधारा। सार्वजनिक कार्यों के लिए मंच की जरूरत थी इसलिए उन्होंने जगह-जगह सार्वजनिक मंचों का निर्माण कराया और इसका उपयोग दुर्गा पूजा गणेश पूजा तथा ने सामाजिक कार्यक्रमों में उपयोग किया जाता है। यहां सीमेंटेड कुर्सियां भी लगाई गई हैं। यहां के बुजुर्ग वर्ग के लोग ऐसे सार्वजनिक मंच और कुर्सियों का  सुबह और शाम को वॉकिंग के बाद  विश्राम के लिए उपयोग करते हैं। 

क्षेत्र में पूर्व विधायक  प्रेम प्रकाश पांडेय  का भी अच्छा प्रभाव माना जाता है। ऐसे में भाजपा के लिए यह सीट प्रतिष्ठा पूर्ण भी है। श्री राम जन्मोत्सव समिति के जिला महामंत्री रिंकू साहू का कहना है कि पूर्व विधायक श्री पांडे जी ने उनके पक्ष में बैठक ली है तथा लोगों को बताया है कि  कांग्रेसी सरकार प्रदेश को कई वर्ष पीछे ले जा रहे हैं प्रदेश में विकास कार्य पूरी तरह से ठप पड़ गए हैं। नगरीय निकाय क्षेत्रों में भी ना के बराबर काम हुआ है। 

रिंकू साहू के पक्ष में वार्ड में बड़ी संख्या में महिलाएं और युवा चुनाव प्रचार में निकल रहे हैं। इनमें सर्वश्री भुनेश्वर प्रसाद साहू, टीके साहू, आकाश वर्मा, भुवन साहू, हर्ष पांडे, उषा राजपूत श्रीमती राजेश सिंह, रमाकांत साहू अंबिका श्रीवास, द्रोपदी साहू इत्यादि शामिल हैं। कहा जाता है कि इस वार्ड में भारतीय जनता पार्टी का अच्छा खासा प्रभाव रहा है और बीजेपी को यहां से हमेशा सफलता मिलती रही है। इस चुनाव में भी पार्टी अपने प्रत्याशी को जीत दिलाने यहां से अधिक दम लगा रही है।