मुख्यमंत्री के निवास वाले स्थानीय निकाय भिलाई 3, चरोदा नगर निगम के प्रत्याशियों की घोषणा में आखिर क्यों हो रही है देरी ? जानिए कहां फंस रहा है मामला,

 रायपुर दुर्ग ।

 असल बात न्यूज़।

       00  विशेष प्रतिनिधि 

राज्य में अभी दुर्ग जिले में स्थानीय निकाय का सबसे बड़ा चुनाव होने जा रहा है। यहां के नगरपालिका क्षेत्रों भिलाई, रिसाली और भिलाई 3 चरौदा  नगर निगम तथा नगरपालिका जामुल में यहां चुनाव हो रहा है। दुर्ग जिला मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का गृह जिला है तथा प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है तो ऐसे में स्वाभाविक तौर पर कांग्रेस के लिए यह चुनाव यहां काफी प्रतिष्ठा पूर्ण बन गया है और दिख रहा है कि कांग्रेसी यहां एक एक सीट पर जीत हासिल करने के लिए जी जान लगा देने की पूरी कोशिश करेगी।  यहां सभी स्थानीय निकाय क्षेत्रों में एक एक  वार्ड में काफी छानबीन कर और गहन विचार-विमर्श के बाद टिकट तय की जा रही है। अभी लगभग सभी स्थानीय निकाय क्षेत्र में दोनों मुख्य राजनीतिक दलों भाजपा और कांग्रेस ने कुछ वार्डो को छोड़कर लगभग सभी मे अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। ऐसे में भिलाई 3 चरोदा नगर निगम क्षेत्र के प्रत्याशियों की घोषणा में दूरी होने से राजनीतिक विश्लेषकों के मन में कई सवाल कौन रहे हैं। यह सवाल फसल है कि आखिर पेंच कहां फंस रहा है जो कि इस ग्रामीण परिवेश वाले निगम क्षेत्र के प्रत्याशियों की सूची घोषित करने में देरी हो रही है।

भिलाई 3 चरोदा मुख्य तौर पर ग्रामीण परिवेश वाला स्थानीय निकाय क्षेत्र है। यहां कुल 40 वार्ड हैं।इस स्थानीय निकाय को गठित हुए बहुत अधिक साल नहीं हुए हैं। यहां दूसरी बार यह पार्षद पद के लिए चुनाव होने जा रहा है। इस स्थानीय निकाय में  पहली बार भाजपा को अपना महापौर बनाने में सफलता मिली थी। लेकिन प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन जाने के बाद स्थिति काफी कुछ बदल गई नजर आ रही  है। कहा जाता है कि उस समय भाजपा की गुटबाजी और आपसी खींचातानी के चलते पार्टी को अपना अध्यक्ष बनाने में सफलता नहीं मिल पाई। तब यहां कांग्रेस ने अपना अध्यक्ष बना लिया। अभी यह क्षेत्र मुख्यमंत्री का गृह निवास क्षेत्र तो है ही राज्य के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद कुमार के विधानसभा क्षेत्र अहिवारा के अंतर्गत क्षेत्र आता है। 

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना रहा है कि नगर निगम भिलाई के लिए प्रत्याशियों की घोषणा में करने में दोनों मुख्य राजनीतिक दलों कांग्रेस और भाजपा को काफी माथापच्ची करनी पड़ सकती है और राम मंदिर गुटबाजी से जूझते हुए वहां प्रत्याशियों की घोषणा होगी। लेकिन अभी भाजपा और कांग्रेस दोनों ने इस नगर निगम के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। जबकि नगर निगम क्षेत्र भिलाई चरोदा के उम्मीदवारों की घोषणा करने में अभी देरी हो रही है। ऐसा क्यों हुआ है या हो रहा है इसका स्पष्ट नहीं पता चला है लेकिन अंदरुनी तौर पर कई बातें सामने आ रही हैं।

.....

अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे 

स्थानीय निकाय के चुनाव पर प्रदेशभर से लगातार विशेष रिपोर्ट


असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता

................................

...................................