स्वरूपानंद महाविद्यालय में अर्न्तराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन

 

भिलाई।

असल बात न्यूज़।।

स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के प्रबंधन विभाग द्वारा अर्न्तराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रबंधन विभाग की विभागाध्यक्ष श्रीमती खुशबू पाठक ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया विद्यार्थियों को मानव अधिकार के महत्व उपयोगिता व कार्यप्रणाली से अवगत कराने हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

यह कार्यक्रम प्रश्नोत्तरी के रूप में कराया गया। प्रश्नमंच चार चरणों मे संपन्न हुआ। पहले चरण में मूल अधिकारों से प्रश्न पूछे गए। इसी चरण के माध्यम से विद्यार्थियों का 3 समूह बनाया गया। प्रत्येक समूह में चार विद्यार्थी शामिल थे। दूसरे चरण में उपभोक्ता सरंक्षण अधिनियम से प्रश्न पूछे गए। इस चरणमें नकारात्मक अंकन का प्रयोग किया गया। इस चरण के बाद दो समूह आगे बढ़े एवं तीसरे चरण में उनसे सूचना का अधिकार से प्रश्न पूछे गए। अंतिम चरण में राइट टू एजुकेशन पर प्रश्न आधारित थे, इस प्रतियोगिता में प्रथम आने वाले विद्यार्थियो का नाम संदीप कुमार, के. आरती, दीक्षा मढ़रिया तथा निकिता राथोड रहे।

महाविद्यालय के सीओओ डॉ दीपक शर्मा ने कहा ऐसे आयोजन से विद्यार्थियो को रोचक रूप से किसी दिवस के महत्व के बारे में बताया जाता है।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम से विद्यार्थियों के सामान्य ज्ञान में वृध्दि होती है।

कार्यक्रम में मंच संचालन सहायक प्राध्यापक सुश्री दीपाली किंगरानी, प्रबंधन विभाग ने व धन्यवाद ज्ञापन सहायक प्राध्यापक श्रीमती खुशबू पाठक विभागाध्यक्ष प्रबंधन ने किया ।

कार्यक्रम को सफल बनाने में सहायक प्राध्यापक सुश्री पूजा सोढ़ा व सहायक प्राध्यापक श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी ने विशेष योगदान दिया।