Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

संविधान दिवस पर आनलाईन क्वीज, जीतकर प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं प्रतिभागी

  *-देशभर के नागरिक संविधान की प्रस्तावना का करेंगे पठन *-आनलाईन क्वीज हेतु  https://constitutionquiz.nic.in दुर्ग । असल बात न्यूज़।।   डॉ. ...

Also Read

 

*-देशभर के नागरिक संविधान की प्रस्तावना का करेंगे पठन

*-आनलाईन क्वीज हेतु  https://constitutionquiz.nic.in

दुर्ग ।

असल बात न्यूज़।।

 डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर एक क्विज का भी आयोजन किया जा रहा है जिसमें भारत का कोई भी नागरिक इसमे शामिल होकर प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है। चयनित प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

इस वर्ष भारत सरकार संसदीय कार्य मंत्रालय द्वारा संविधान दिवस के अवसर पर भारत की संविधान की प्रस्तावना (उद्देशिका) के आनलाईन पठन हेतु http://readpreamble.nic.in   वेबपोर्टल का निर्माण किया गया है।  क्वीज में शामिल होने के लिए https://constitutionquiz.nic.in    पोर्टल बनाया गया है। यह पोर्टल 26 नवंबर को उपलब्ध रहेगा।  सभी शासकीय कार्यलयों, स्कूलों, महाविद्यालयों, संस्थानों, सार्वजनिक उपक्रमों में प्रस्तावना का पठन किया जाएगा। इस तिथि को पूर्वान्ह 11 बजे संसदीय कार्य मंत्रालय द्वारा संविधान की प्रस्तावना का आनलाईन पठन उक्त वेबपोर्टल से किया जाएगा। जहां मोबाईल, इंटरनेट की सुविधा नहीं होगी। वहां आफलाईन मोड में संविधान की प्रस्तावना का पठन किया जाएगा। उक्त वेबपोर्टल से संविधान की प्रस्तावना का पठन कर प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है।