प्राथमिक कृषि सहकारी साख समितियो के चुनाव की घोषणा, दो चरण में होंगे इसके चुनाव,, राज्य में सहकारिता चुनाव

 00 प्राथमिक कृषि  साख सहकारी समितियो के संचालक मंडल का चुनाव होगा दो चरणों में 

00  पहले चरण में 4 दिसंबर और दूसरे चरण में 6 दिसंबर को मतदान और मतगणना 

00 अध्यक्ष उपाध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों का निर्वाचन 14 दिसंबर और 16 दिसंबर को

00 दुर्ग जिले के स्थानीय निकायो के निर्वाचन के लिए भी आगामी 11 नवंबर को जारी हो सकती है अधिसूचना 


रायपुर, दुर्ग ।

असल बात न्यूज।।

0  विशेष संवाददाता

राज्य में सहकारिता चुनाव के कार्यक्रमो की आज घोषणा कर दी गई है। इसके बाद अब राज्य के किसानों की सोसाइटियो के संचालक मंडल के चुनाव होने जा रहे हैं। इस तरह से राज्य में स्थानीय चुनाव की शुरुआत हो रही है। अभी दुर्ग जिले में स्थानीय निकाय के चुनाव में होंगे जिस के चुनाव कार्यक्रमों का भी लोगों का इंतजार है।प्राथमिक कृषि  साख सहकारी समितियो के चुनाव दो चरणों में होंगे और इसमें पहले चरण में 4 दिसंबर और दूसरे चरण में 6 दिसंबर को मतदान और मतगणना होगी।

राज्य सहकारी निर्वाचन आयोग रायपुर ने प्राथमिक कृषि सहकारी साख समितियां के संचालक मंडल के निर्वाचन के इन कार्यक्रमों की आज घोषणा कर दी है।इस चुनाव में भी नियम अनुसार आरक्षण लागू किया जाएगा। अनुसूचित जाति, जनजाति , पिछड़ा वर्ग में की सीटें नियमानुसार आरक्षित की जाएगी। इसके निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार इसके पहले चरण के आरक्षण की प्रक्रिया 11 नवंबर और दूसरे चरण के आरक्षण दिया गया 13 नवंबर को पूरी की जाएगी।समितियों के संचालक मंडल के निर्वाचन के लिए पहले चरण में 14 नवंबर को आम सभा की सूचना आम सभा की सूचना तथा निर्वाचन कार्यक्रम जारी करने और सदस्यों को प्रेषित करने का काम किया जाएगा। 21 नवंबर को नियोजन पत्र प्राप्त किए जाएंगे और 24 नवंबर को इसकी जांच की जाएगी।नियोजन पत्र की वापसी, प्रतीक चिन्हों का आवंटन, तथा निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन 27 नवंबर को किया जाएगा।

सोसाइटी के चुनाव हेतु प्रथम चरण मे मतदान 4 दिसंबर को होगा और इसी दिन मतगणना की जाएगी तथा चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।आवश्यक होने पर 7 दिसंबर को संयोजन किया जाएगा। अध्यक्ष उपाध्यक्ष एवं प्रतिभा के निर्वाचन की सूचना निर्वाचन के 3 दिन पहले 12 दिसंबर को जारी की जाएगी और प्रथम चरण में इनका निर्वाचन  अध्यक्ष उपाध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों का निर्वाचन 14 दिसंबर को किया जाएगा।

दूसरे चरण का निर्वाचन  

 दूसरे चरण के आरक्षण की प्रक्रिया 13 नवंबर को पूरी की जाएगी।समितियों के संचालक मंडल के निर्वाचन के लिए दूसरे चरण में 16 नवंबर को आम सभा की सूचना आम सभा की सूचना तथा निर्वाचन कार्यक्रम जारी करने और सदस्यों को प्रेषित करने का काम किया जाएगा। 23 नवंबर को नियोजन पत्र प्राप्त किए जाएंगे और 26 नवंबर को इसकी जांच की जाएगी।नियोजन पत्र की वापसी, प्रतीक चिन्हों का आवंटन, तथा निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन 29 नवंबर को किया जाएगा।

सोसाइटी के चुनाव हेतु दूसरे चरण का मतदान 6 दिसंबर को होगा और इसी दिन मतगणना की जाएगी तथा चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।आवश्यक होने पर 9 दिसंबर को संयोजन किया जाएगा।

जिन सोसायटीयो में दूसरे चरण  में चुनाव होंगे वहां अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों के निर्वाचन की सूचना निर्वाचन के 3 दिन पहले 12 दिसंबर को जारी की जाएगी। अध्यक्ष उपाध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों का निर्वाचन 16 दिसंबर को किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि राज्य में आगामी 1 दिसंबर से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी शुरू हो रही है और पूरे प्रदेश के किसान अपना धान बेचने की तैयारी में अभी से जूते हुए हैं।राज्य सहकारी निर्वाचन आयोग रायपुर इसी के साथ प्राथमिक कृषि सहकारी साख समितियां के संचालक मंडल के निर्वाचन यह कार्यक्रम को भी पूरा कर लेगा जिसका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है।


..

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता

................................

...................................