Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

पीपरछेड़ी में धान खरीदी के लिए टोकन देने में अव्यवस्था और अनियमितता का मामला, समिति प्रबंधक निलंबित, विपक्ष ने सरकार को निशाना बनाया

  पीपरछेड़ी सहकारी समिति के प्रबंधक यसवंत साहू  निलंबित *टोकन वितरण में लापरवाही बरतने का मामला दुर्ग,रायपुर । असल बात न्यूज़।। धान खरीदी में...

Also Read

 

पीपरछेड़ी सहकारी समिति के प्रबंधक यसवंत साहू  निलंबित

*टोकन वितरण में लापरवाही बरतने का मामला


दुर्ग,रायपुर ।

असल बात न्यूज़।।

धान खरीदी में किस तरह की अनियमितताएं हो सकती है ?  कैसी अव्यवस्था पैदा हो सकती है ? इसका नजारा  सहकारी समितियो में अभी से नजर आ रहा है। सहकारी समितियों को इस समय बारदाने की कमी के संकट से जूझना पड़ रहा है और राज्य में धान की खरीदी अपेक्षाकृत देर से शुरू हो रही है। ऐसे में आशंका है कि धान की खरीदी शुरू होने के पहले दिन से धान बेचने  और टोकन लेने के लिए भारी मारामारी की स्थिति निर्मित हो सकती है। सरकार ने धान खरीदी के लिए किसानों को स्वयं का बारदाना भी उपयोग करने की अनुमति दे दी है। पीपल खेड़ी में जो घटना हुई है विपक्ष ने उस पर सरकार को कठघरे में खड़ा करना शुरू कर दिया है।

विभिन्न सूत्रों से जो खबर आ रही है उसके अनुसार पीपरछेड़ी में धान खरीदी का टोकन के लिए किसानों को बुलाया गया था। इस टोकन लेने के दौरान भारी अव्यवस्था की स्थिति भी हो गई। भारी धक्का मुक्की हुई जिसमें महिलाओं को भी चोटें आई हैं। इसमें से 3 महिलाओं को गंभीर रूप से छुड़ाने की जानकारी मिली है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अपने ट्वीट में कहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य में आकर किसानों की क्या स्थिति हो गई है। महिलाएं लाल लगाकर खड़ी है। ऐसी बुरी हालत छत्तीसगढ़ की कभी नहीं थी।

इधर सेवा सहकारी समिति पीपरछेड़ी के समिति के प्रबंधक यशवंत कुमार साहू को निलंबित कर दिया गया है। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुर्ग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने निलंबन की यह कार्यवाही समिति प्रबंधक द्वारा धान खरीदीे के लिए किसानों के टोकन वितरण की व्यवस्था में लापरवाही बरतने के मामले की गई है। 

गौरतलब है कि एक दिसम्बर से सहकारी समितियां एवं उपार्जन केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालन करने के लिए शासन द्वारा किसानों को नियमानुसार टोकन प्रदाय करने के निर्देश शासन द्वारा दिए गए हैं। टोकन वितरण का यह कार्य समितियों के धान उपार्जन की प्रतिदिन की क्षमता के मान से दिए जाने के निर्देश हैं। समिति प्रबंधक पीपरछेड़ी यशवंत कुमार साहू द्वारा शासन के उक्त निर्देश के परिपालन में लापरवाही बरती गई। प्रबंधक द्वारा 29 नवम्बर  2021 को पीपरछेड़ी समिति से जुड़े सभी ग्रामों में मुनादी कर टोकन के लिए कृषकों को बुलाए जाने से समिति में भीड़ उमड़ पड़ी, जिससे वहां अव्यवस्था की स्थिति पैदा हो गई।  

सेवा सहकारी समिति पीपरछेड़ी में टोकन लेने के लिए बड़ी संख्या में एक साथ कृषकों के पहुंचने और वहां अव्यवस्था की सूचना मिलते ही कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे और पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार वहॉ पहुॅचे। उन्होंने समिति में धान खरीदी की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने बताया कि समिति में अव्यवस्थित भीड़ के दौरान घायल ग्रामीणों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। सभी की स्थिति सामान्य है।