प्राथमिक कृषि सहकारी साख समितियां के चरण बार चुनाव कार्यक्रम घोषित

 *दिसंबर में होगा प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के बोर्ड का निर्वाचन

दुर्ग।

असल बात न्यूज।।

प्राथमिक कृषि सहकारी साख समितियां के चुनाव के लिए दुर्ग जिले में चरणवार कार्यक्रम आज घोषित कर दिए गए हैं। प्रथम चरण के पदाधिकारियों के चुनाव के लिए नियमानुसार आरक्षण प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है और दूसरे चरण के लिए यह आरक्षण प्रक्रिया 16 नवंबर को पूरी की जाएगी। प्रथम चरण और दूसरे चरण में किन सोसाइटियों के चुनाव होंगे उसकी लिस्ट निम्नानुसार है

प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के नाम प्रथम चरण में* - कोड़िया (दुर्ग), कोलिहापुरी, करंजा भिलाई, मचांदुर, भेड़सर, डोड़की, घोटवानी, रौंदा, रहटादाह, बरहापुर, खिलोराकला, पाहरा, मुरमुंदा, बिरेझर, बोरीगारका, पंदर, डंगनिया, घुघवा, सावनी में होंगे। निर्वाचन पत्र 21 नवंबर को दिया जाएगा। इसके निर्वाचन पत्रों की जांच 24 नवंबर को, नियोजन पत्रों की वापसी, प्रतीक चिन्हों का आबंटन तथा निर्वाचन लड़ने वाले उम्मदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन 27 नवंबर और आमसभा, मतदान एवं मतगणना 04 दिसंबर को किया जाएगा।

प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के नाम द्वितीय चरण में*-आलबरस, नवागांव, राजपुर, माटरा, नंदौरी, फेकारी, गाड़ाडीह, सोनपुर जमराव, रिसामा, चंदखुरी, पाटन, सांकरा, झींट, टेमरी, पेन्ड्रावन, लिटिया, कन्हारपुरी, देवरी में होंगे। निर्वाचन पत्र 23 नवंबर को दिया जाएगा। इसके निर्वाचन पत्रों की जांच 26 नवंबर को, नियोजन पत्रों की वापसी, प्रतीक चिन्हों का आबंटन तथा निर्वाचन लड़ने वाले उम्मदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन 29 नवंबर और आमसभा, मतदान एवं मतगणना 06 दिसंबर को किया जाएगा।

 इसके निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार इसके पहले चरण के आरक्षण की प्रक्रिया 11 नवंबर और दूसरे चरण के आरक्षण दिया गया 13 नवंबर को पूरी की जाएगी।समितियों के संचालक मंडल के निर्वाचन के लिए पहले चरण में 14 नवंबर को आम सभा की सूचना आम सभा की सूचना तथा निर्वाचन कार्यक्रम जारी करने और सदस्यों को प्रेषित करने का काम किया जाएगा। 21 नवंबर को नियोजन पत्र प्राप्त किए जाएंगे और 24 नवंबर को इसकी जांच की जाएगी।नियोजन पत्र की वापसी, प्रतीक चिन्हों का आवंटन, तथा निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन 27 नवंबर को किया जाएगा।

सोसाइटी के चुनाव हेतु प्रथम चरण मे मतदान 4 दिसंबर को होगा और इसी दिन मतगणना की जाएगी तथा चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।आवश्यक होने पर 7 दिसंबर को संयोजन किया जाएगा। अध्यक्ष उपाध्यक्ष एवं प्रतिभा के निर्वाचन की सूचना निर्वाचन के 3 दिन पहले 12 दिसंबर को जारी की जाएगी और प्रथम चरण में इनका निर्वाचन  अध्यक्ष उपाध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों का निर्वाचन 14 दिसंबर को किया जाएगा।

दूसरे चरण का निर्वाचन  

 दूसरे चरण के आरक्षण की प्रक्रिया 13 नवंबर को पूरी की जाएगी।समितियों के संचालक मंडल के निर्वाचन के लिए दूसरे चरण में 16 नवंबर को आम सभा की सूचना आम सभा की सूचना तथा निर्वाचन कार्यक्रम जारी करने और सदस्यों को प्रेषित करने का काम किया जाएगा। 23 नवंबर को नियोजन पत्र प्राप्त किए जाएंगे और 26 नवंबर को इसकी जांच की जाएगी।नियोजन पत्र की वापसी, प्रतीक चिन्हों का आवंटन, तथा निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन 29 नवंबर को किया जाएगा।

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मार्यादित, दुर्ग से प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के बोर्ड के निर्वाचन हेतु रिटर्निंग अधिकारी द्वारा संस्था के बोर्ड के 11 पदों का आरक्षण करते हुए निर्वाचन कार्यक्रम प्रथम चरण हेतु दिनांक 14 नवंबर को जारी किया गया है तथा द्वितीय चरण हेतु निर्वाचन कार्यक्रम दिनांक 16 नवंबर को जारी किया जायेगा। जारी कार्यक्रम अनुसार निर्वाचन पत्र की प्राप्ति, नियोजन पत्रों की जांच, नियोजन पत्रों की वापसी तथा प्रतीक चिन्हों तथा निर्वाचन में लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन तय तिथि में किया जाएगा। आमसभा, मतदान एवं मतगणना प्रथम एवं द्वितीय चरण के लिए क्रमशः 04 व 06 दिसंबर को किया जाएगा।