सिस्टम डेटा को उन्नयन और नए ट्रेन नंबरों का अपग्रेडेशन होगा
रेलवे चरणबद्ध तरीके से यात्री सेवाओं को सामान्य करने के लिए कदम उठा रहा है
नई दिल्ली।
रेलवे के द्वारा यात्री सेवाओं को सामान्य बनाने और covid-19 महामारी के पूर्व की स्थिति के जैसी सेवा को बहाल करने आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) को अगले 7 दिनों के दौरान व्यस्ततम कामकाज के घंटों में बंद रखा जाएगा।यह सिस्टम डेटा के अपग्रेडेशन और नई ट्रेन नंबर आदि को अपडेट करने में सक्षम बनाने के लिए किया जा रहा ह है।
सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में बड़ी मात्रा में अतीत (पुरानी ट्रेन नंबर) और वर्तमान यात्री बुकिंग डेटा अपडेट किया जाना है, इसलिए इसकी एक श्रृंखला में योजना बनाई जा रही है टिकटिंग सेवाओं पर प्रभाव को कम करने के लिए सावधानीपूर्वक कैलिब्रेट किए गए कदम और रात के घंटों के दौरान लागू किए गए।
गतिविधि 14 और 15-नवंबर की मध्यरात्रि से 20 और 21-नवंबर की रात तक 23:30 बजे से शुरू होकर 0530 बजे समाप्त होगी।
इन 6 घंटों (23:30 से 05:30 बजे तक) की अवधि के दौरान, कोई भी पीआरएस सेवाएं (टिकट आरक्षण, वर्तमान बुकिंग, रद्दीकरण, पूछताछ सेवाएं आदि) उपलब्ध नहीं होंगी।
इस अवधि के दौरान रेल कर्मी प्रभावित समय के दौरान ट्रेनों को शुरू करने के लिए अग्रिम चार्टिंग सुनिश्चित करेंगे। पीआरएस सेवाओं को छोड़कर, 139 सेवाओं सहित अन्य सभी पूछताछ सेवाएं निर्बाध रूप से जारी रहेंगी।
रेल मंत्रालय ने अपने ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वे यात्री सेवाओं को सामान्य और उन्नत करने के प्रयास में मंत्रालय का समर्थन करें।