Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

महाराष्ट्र में कोरोना के विस्फोट से छत्तीसगढ़ में भी लोगों में चिंताये बढ़ी

  रायपुर, दुर्ग। असल बात न्यूज़।। दूसरी लहर के दौरान कोरोना के संक्रमण का फैलाव महाराष्ट्र के रास्ते से ही छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ था तो अभी ...

Also Read

 

रायपुर, दुर्ग।

असल बात न्यूज़।।

दूसरी लहर के दौरान कोरोना के संक्रमण का फैलाव महाराष्ट्र के रास्ते से ही छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ था तो अभी  महाराष्ट्र में फिर कोरोना का विस्फोट होने की खबर फैलने के बाद छत्तीसगढ़ चौकन्ना हो गया है। छत्तीसगढ़ में कोरोना के संक्रमण का फैलाव कम तो हुआ है लेकिन अभी तक पूरी तरह से थमा नहीं है बल्कि छिटपुट तरीके से प्रतिदिन कहीं ना कहीं कोरोना के संक्रमित लगातार मिल रहे हैं। कोरोना की तीसरी लहर के आने की आशंका बार-बार जताई जा रही है। अभी दुनिया के विभिन्न देशों में कोरोना के नए वैरीअंट ओमिक्रोन के संक्रमण के फैलाव की खबर ने लोगों की चिंताएं और बढ़ा दी है। जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के एक वृद्ध आश्रम में कोरोना के 67 संक्रमित एक साथ पाए गए हैं।

दुनिया भर में कोरोना के नए वैरिएंटओमिक्रोन (Omicron) का डर बढ़ता जा रहा है. इस बीच महाराष्ट्र के एक वृद्धाश्रम में भयंकर कोरोना(Corona) होने की खबर आ रही है. यह इस राज्य के ठाणे शहर में स्थित है जहां के के एक वृद्धाश्रम में एक साथ 67 लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। . जिसके बाद स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मच गया है. ठाणे के सिविल अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ कैलाश पवार ने बताया कि वृद्धाश्रम के 67 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव है जिसमें पांच स्टाफ और बाकी 62 लोग वृद्धाश्रम के लोग हैं. फिलहाल सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

ठाणे सिविल अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ कैलाश पवार ने बताया कि ठाणे जिले के भिवंडी क्षेत्र के एक वृद्धाश्रम में 5 स्टाफ सदस्यों सहित लगभग 67 लोगों को कोविड पॉजिटिव पाया गया. उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. संक्रमित लोगों में से 59 लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है.

वहीं, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनीष रेंगे ने बताया कि 60 साल से ऊपर सभी 62 बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर विशेष नजर बनी हुई है. इन बुजुर्गों के पांच रिश्तेदार भी कोरोना संक्रमित है जिनका इलाज किया जा रहा है. वहीं, संक्रमण को रोकने के लिए उचित कदम भी उठाए जाने की बात कही जा रही है.

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की खबरें स्कूलों और कॉलेजों से लगातार आ रही है. इधर बेंगलुरू के एक इंटरनेशनल स्कूल से 33 बच्चों के संक्रमित होने की खबर आयी थी, उसके बाद एक मेडिकल कॉलेज के 182 स्टूडेंट संक्रमित पाये गये थे. तेलंगाना के संगारेड्डी जिले के महात्मा ज्योतिबा फुले स्कूल के 45 स्टूडेंट और एक टीचर कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं.

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की खबरें स्कूलों और कॉलेजों से लगातार आ रही है. हाल ही में बेंगलुरू के एक इंटरनेशनल स्कूल से 33 बच्चों के संक्रमित होने की खबर आयी थी, उसके बाद एक मेडिकल कॉलेज के 182 स्टूडेंट संक्रमित पाये गये थे. पंजाब से भी एक स्कूल के 25 छात्रों के संक्रमित होने की सूचना आयी थी.

कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से देश में स्कूल लगभग दो साल से बंद थे, जिन्हें दूसरी लहर के बाद खोला गया है. स्कूलों को यह निर्देश दिया गया है कि वे बच्चों को 50 प्रतिशत की क्षमता में बुलायें और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें, बावजूद इसके बच्चों में संक्रमण दिख रहा है. अभी तक देश में 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन की कोई व्यवस्था नहीं की गयी है.

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन पाया गया है. जिसको लेकर पूरे विश्व में दहशत है. भारत सरकार ने भी एहतियातन कई उपाय किये हैं जिसमें कोरोना प्रोटोकॉल के पालन को जरूरी बताया गया है, साथ ही विदेश यात्रा के लिए भी गाइडलाइन जारी कर दिया गया है.

एम्स के निदेशक डॉ रणदीप सुरजेवाला ने यह कहा है कि हमें यह देखना होगा कि इस वायरस पर वैक्सीन का प्रभाव कितना है, अगर वैक्सीन वायरस पर बेअसर साबित हुआ तो कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट गंभीर चिंता का विषय बन सकता है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को सुबह आठ बजे जारी कोरोना के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 8 हजार 309 नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,45,80,832 हो गई है. वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 1,03,859 हो गई है. जो पिछले 544 दिनों में सबसे कम है. वहीं, देश में लगातार 52वें दिन भी कोविड-19 के नए मामले 20,000 से कम आए हैं. वहीं, पिछले 155 दिनों से संक्रमण के दैनिक नए मामलों की संख्या 50,000 से कम है.

मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 1,832 की कमी आई है. दैनिक संक्रमण दर 1.09 फीसदी दर्ज की गई. यह पिछले 56 दिनों से दो प्रतिशत से कम है. वहीं, साप्ताहिक संक्रमण दर 0.85 प्रतिशत दर्ज की गई.



..

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता

................................

...................................