Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

राज्यपालों को जनता और सरकार के 'मित्र, दार्शनिक और मार्गदर्शक' की भूमिका निभानी होगी: राष्ट्रपति कोविंद

  राष्ट्रपति भवन में राज्यपालों और उपराज्यपालों का 51वा सम्मेलन  नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज।। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने   आज (11...

Also Read

 


राष्ट्रपति भवन में राज्यपालों और उपराज्यपालों का 51वा सम्मेलन 

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़।
असल बात न्यूज।।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने  आज (11 नवंबर, 2021) राष्ट्रपति भवन में राज्यपालों, उपराज्यपालों और प्रशासकों के 51 वें सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए राज्यपालों को  राज्यों में "मित्र, दार्शनिक और मार्गदर्शक" की भूमिका निभाने का आह्वान किया है 

एक दिवसीय सम्मेलन में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भाग लिया, और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा संचालित किया गया। राष्ट्रपति के विचारों को उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री द्वारा प्रतिध्वनित किया गया, जिन्होंने अपने भाषणों में देश के संवैधानिक मूल्यों और अखंडता की रक्षा में राज्यपाल की संस्था द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। 

सम्मेलन एक गंभीर नोट पर शुरू हुआ जब केंद्रीय गृह मंत्री ने बताया कि महामारी के कारण दो साल के अंतराल के बाद राज्यपालों का भौतिक सम्मेलन हो रहा था। पिछला सम्मेलन 2019 में आयोजित किया गया था, उन्होंने कहा। 

राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रीय लक्ष्यों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने और जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने में राज्यपालों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है और इस प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए, उन्हें अपने राज्य में अधिक से अधिक समय बिताना चाहिए और उनसे जुड़ाव बनाए रखना चाहिए। लोग। 

के चल रहे 26वें वार्षिक शिखर सम्मेलन का जिक्र करते हुए ग्लासगो में पार्टियों का सम्मेलन (सीओपी 26), राष्ट्रपति ने कहा कि भारत ने कई वैश्विक मुद्दों पर विश्व समुदाय के सामने अपनी प्रतिबद्धता और क्षमता दिखाई है और एकमात्र प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है जिसने 'पेरिस' पर ठोस प्रगति की है। प्रतिबद्धता'। उन्होंने पांच उद्देश्यों का भी उल्लेख किया - गैर-जीवाश्म बिजली उत्पादन क्षमता को 500 गीगावॉट तक बढ़ाना; अक्षय ऊर्जा के साथ ऊर्जा आवश्यकताओं के आधे हिस्से को पूरा करना; अनुमानित कार्बन उत्सर्जन को एक अरब टन कम करना; 2030 तक अर्थव्यवस्था की कार्बन तीव्रता को 45 प्रतिशत तक कम करना; और वर्ष 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए - जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिए प्रमुख प्रतिबद्धताओं के रूप में। राष्ट्रपति ने कहा कि राज्यपाल इन राष्ट्रीय लक्ष्यों को पूरा करने में प्रेरक भूमिका निभा सकते हैं। 

राष्ट्रपति ने विशेष रूप से 'हर घर, नल से जल' को अविश्वसनीय रूप से सफल कार्यक्रम के रूप में संदर्भित किया जिसने लोगों के जीवन को बदल दिया और राज्यपालों से शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी संगठनों और गैर सरकारी संगठनों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद करने का आग्रह किया। राष्ट्रपति ने अनुसूचित जनजातियों के बहुल क्षेत्रों की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि इन क्षेत्रों के विकास में राज्यपालों की विशेष संवैधानिक भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि इन आदिवासी लोगों की प्रगति में योगदान देकर वे देश के समावेशी विकास में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। 


 सम्मेलन में भाषणों से संकेत लेते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि राज्यपालों का सम्मेलन एक अच्छी शुरुआत थी क्योंकि यह आयोजन एक सदी में सबसे घातक महामारी की छाया में हुआ था। हालांकि उन्होंने कहा कि राज्यपाल की संस्था केंद्र और राज्य के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल का कार्यालय जीवंत और सक्रिय होना चाहिए और लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरना चाहिए. 

उन्होंने राज्यपालों से राज्य के दूर-दराज के गांवों की यात्रा करने और लोगों की समस्याओं के बारे में जानने के लिए पड़ोसी राज्यपालों के साथ नियमित रूप से बातचीत करने का आग्रह किया। उन राज्यों के विशेष संदर्भ में जो अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करते हैं या तटीय राज्य हैं, उन्होंने राज्यपालों से सीमाओं या समुद्री तट के साथ गांवों की यात्रा करने और लोगों के साथ समय बिताने का अनुरोध किया। साथ ही उन्होंने राज्यपालों से आग्रह किया कि वे अपने राज्यों में कार्यरत केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ नियमित रूप से बातचीत करें। 

पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश द्वारा दी गई सर्वोत्तम प्रथाओं की प्रस्तुति का उल्लेख करते हुए, प्रधान मंत्री ने जोर दिया कि अपने राज्यों में सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जानने और अन्य राज्यों में उनका अनुकरण करने के लिए राज्यपालों के बीच लगातार बातचीत के लिए एक संस्थागत तंत्र बनाया जाना चाहिए। उन्होंने सोशल मीडिया और प्रौद्योगिकी के महत्व का भी उल्लेख किया, और बताया कि राज्यपालों को अपने कामकाज को सुव्यवस्थित करने और लोगों तक पहुंचने के लिए ऐसे उपकरणों को अपनाया जाना चाहिए। 

प्रधान मंत्री ने विशेष रूप से नमो ऐप का उल्लेख किया, जो देश भर के विकास के बारे में उन्हें और अधिक जागरूक करने के लिए हर सुबह सकारात्मक समाचार देता है। उन्होंने इंगित किया कि मुद्रा नोटों को छापने और इसे डोल्स के रूप में वितरित करने के मार्ग का अनुसरण नहीं करने के लिए अर्थशास्त्रियों से उग्र महामारी के दौरान उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा था। लेकिन अब दुनिया भर के अर्थशास्त्री भारत की ओर देख रहे हैं क्योंकि देश ने न केवल स्थिति को उबारकर बल्कि विकास को गति देकर दुनिया को एक नया आर्थिक मॉडल दिया है, उन्होंने कहा।

राज्यपालों से राज्य भर में यात्रा करने के बाद अपने 'मन की बात' के लिए राज्य में अपने अनुभव साझा करने के लिए कहते हुए, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि राज्यपाल की संस्था राष्ट्र की अखंडता को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने उनसे संविधान की भावना के खिलाफ जाने के किसी भी प्रयास के प्रति सतर्क रहने को कहा। उन्होंने टीकाकरण अभियान में उनका सक्रिय सहयोग मांगा और उनसे इसकी स्थिति के बारे में जानने के लिए लोगों और अधिकारियों से लगातार संपर्क बनाए रखने का आग्रह किया। प्रधान मंत्री ने राज्यपालों से अपने सामाजिक संपर्क का विस्तार करने, लोगों में विश्वास जगाने के लिए उनसे मिलने का आग्रह किया। 

अपने स्वागत भाषण में केंद्रीय गृह मंत्री ने कोविड-19 महामारी से निपटने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रभावी नेतृत्व का जिक्र किया और कहा कि भारत ने 100 करोड़ टीकाकरण का मील का पत्थर हासिल कर लिया है और अच्छी गति से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत की सफलता की सराहना कर रहा है, जो प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 'एक राष्ट्र, एक जन, एक मन' के आदर्श वाक्य के साथ लड़ी गई थी।  

गृह मंत्री ने कहा कि इस वर्ष के सम्मेलन का विशेष महत्व है क्योंकि देश 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है। इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर, प्रधान मंत्री ने 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' को 'सब का साथ, सब का विकास, सब का विश्वास और सब का प्रयास' की भावना से अधिकतम जनभागीदारी के साथ मनाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इस महोत्सव में जनभागीदारी बढ़ाने में राज्यपाल और राजभवन अहम भूमिका निभा सकते हैं. उन्होंने कहा कि सरकार 75 के साथ अमृत महोत्सव को सीमित नहीं करेंगे वें केवल वर्ष ही नहीं बल्कि अगले 25 वर्षों को 'अमृत काल' के रूप में भी मनाएं, '100 पर भारत' के लिए एक प्रतिबद्धता बनाएं और इसे प्राप्त करने के लिए काम करें। 'अमृत काल' लोगों और देश के लिए सफलता और समृद्धि की नई ऊंचाइयों को प्राप्त करने का काल होगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि राज्यपाल इस प्रयास में सक्रिय रूप से भाग लेंगे और योगदान देंगे।  

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में भारतीय मूल्यों के साथ शिक्षा की परिकल्पना की गई है। उन्होंने कहा कि एक अनुमान के अनुसार देश में लगभग 70 प्रतिशत विश्वविद्यालय  राज्य विश्वविद्यालय हैं जिनमें भारत की कुल छात्र आबादी का लगभग 80 प्रतिशत  शिक्षा प्राप्त कर रहा है। और राज्यपाल इनमें से अधिकांश विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए, राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने में राज्यपालों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। इन विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति, प्रवेश प्रक्रिया और शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए राज्यपालों का मार्गदर्शन बहुत महत्वपूर्ण है। 

उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने हर साल भगवान बिरसा मुंडा की जयंती 15 नवंबर को 'जनजातीय गौरव दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि हम इस वर्ष 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहे हैं, इसलिए हम 15-22 नवंबर के दौरान गौरव दिवस के बजाय 'गौरव सप्ताह' मनाएंगे। अगले साल से 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा। जनजातीय गौरव दिवस मनाकर हम स्वतंत्रता संग्राम, पर्यावरण संरक्षण और राष्ट्र के विकास में आदिवासी समुदाय के योगदान का सम्मान कर रहे हैं। उन्होंने राज्यपालों से अपने-अपने राज्यों में जनजातीय गौरव दिवस मनाने की अपील की। 

अपने समापन भाषण में, राष्ट्रपति कोविंद ने राज्यपालों से अपने राज्यों में सम्मेलन में चर्चा की गई सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इससे पहले इस मंच में हमने 'सहकारी संघवाद' और 'प्रतिस्पर्धी संघवाद' पर चर्चा की थी। सामाजिक जीवन में सहयोग और प्रतिस्पर्धा का प्रमुख स्थान है। इससे जीवन को गति मिलती है। लेकिन यह युग सहयोग का है। यदि एक राज्य के नए प्रयोग से लोगों को लाभ होता है, तो उस प्रयोग को दूसरे राज्यों में भी अपनाया जाना चाहिए। 

राज्यपालों का पहला सम्मेलन 1949 में राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया था, जिसकी अध्यक्षता भारत के गवर्नर जनरल श्री सी. राजगोपालाचारी ने की थी। तब से अब तक राष्ट्रपति भवन में ऐसे 51 सम्मेलन आयोजित किए जा चुके हैं।