Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कोविड-19 में बेसहारा हुए बच्चों के लिए पाटन, धमधा एवं अहिवारा में विशेष शिविर का आयोजन

  दुर्ग । असल बात न्यूज।।  18 वर्ष तक के बच्चे जिनके माता-पिता की मृत्यु कोविड-19 के कारण 11 मार्च 2020 से 31 दिसंबर 2021 के मध्य हुई है, उन...

Also Read

 

दुर्ग ।

असल बात न्यूज।।

 18 वर्ष तक के बच्चे जिनके माता-पिता की मृत्यु कोविड-19 के कारण 11 मार्च 2020 से 31 दिसंबर 2021 के मध्य हुई है, उनके संरक्षण एवं देखरेख के लिए पी.एम.केयर्स पोर्टल के तहत् आवेदन आमंत्रित है। इसके लिए बाल कल्याण समिति दुर्ग द्वारा दिनांक 23 नवंबर को पाटन, दिनांक 25 नवंबर को धमधा एवं 27 नवंबर को अहिवारा के अंतर्गत ‘‘पी.एम. केयर्स फॉर चिल्ड्रन’’ में पंजीयन के लिए विशेष शिविर का आयोजन कार्यालय परियोजना अधिकारी, एकीकृत बाल विकास परियोजना के कार्यालय में किया जाएगा। 

योजना का उद्देश्य बच्चों के कल्याण हेतु स्वास्थ्य बीमा व शिक्षा के माध्यम से सशक्तिकरण प्रदान करना है। आत्मनिर्भरता हेतु 23 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर 10 लाख रूपए की राशि उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने का प्रवाधान है, इसके लिए पी.एम.केयर्स पोर्टल के तहत् आवेदन आमंत्रित है। इस योजना के तहत् बालक या बालिका को चाइल्ड लाईन, जिला बाल संरक्षण इकाई, किसी व्यक्ति या संस्था के माध्यम से कल्याण समिति दुर्ग के समक्ष् उपस्थित कराकर पंजीयन की कार्यवाही करानी होगी। योजना की पात्रता के लिए आवेदक को अपना जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र, घर का पता, संपर्क विवरण, क्रेडेनशियल और विस्तारित परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और रिश्तेदारों के वार्षिक आय का विवरण बाल कल्याण समिति के समक्ष् अपने आवेदन के साथ प्रस्तुत करना होगा।