Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

गरीब और कमजोर परिवार AB-PMJAY के तहत मुफ्त इलाज पाने के हकदार

  नई दिल्ली। असल बात न्यूज।। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत सभी पात्र लाभार्थियो...

Also Read

 

नई दिल्ली।

असल बात न्यूज।।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को मुफ्त COVID-19 परीक्षण और उपचार सुनिश्चित करने के लिए राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को आवश्यक सहायता प्रदान किया जा रहा है। सार्वजनिक स्वास्थ्य राज्य का विषय है, COVID-19 की प्रतिक्रिया महामारी मुख्य रूप से राज्य सरकारों द्वारा निर्देशित है।

जब COVID-19 महामारी शुरू हुई, तो शुरू में मौजूदा उपचार पैकेजों का उपयोग COVID से संबंधित उपचार प्रदान करने के लिए किया गया था। बाद में, COVID-19 के उपचार और परीक्षण के लिए विशेष पैकेज पेश किए गए। कई राज्य सरकारों ने सभी निवासियों के लिए COVID-19 परीक्षण और उपचार मुफ्त करने का निर्णय लिया है। जबकि उनमें से कुछ ने NHA के IT प्लेटफ़ॉर्म सहित आयुष्मान भारत PMJAY पारिस्थितिकी तंत्र का उपयोग किया, अन्य ने अपने स्वयं के IT सिस्टम का उपयोग किया। इसलिए, COVID-19 उपचारों को AB-PMJAY के सामान्य और COVID-19 विशिष्ट पैकेजों दोनों में शामिल किया गया है।

15 नवंबर 2021 तक, एनएचए आईटी प्लेटफॉर्म पर रिकॉर्ड किए गए लेन-देन के साथ-साथ राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा अपने स्वयं के आईटी सिस्टम का उपयोग करके साझा की गई जानकारी के संबंध में, लगभग 8.3 लाख अस्पताल में प्रवेश को COVID-19 के उपचार के लिए अधिकृत किया गया है। इन 8.3 लाख अस्पतालों में से लगभग 4.7 लाख को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में अधिकृत किया गया है।

SECC 2011 के आंकड़ों के आधार पर पहचाने गए 10.74 करोड़ गरीब और कमजोर परिवार AB-PMJAY के तहत मुफ्त इलाज पाने के हकदार हैं। हालांकि सरकारी अस्पतालों में सभी का इलाज मुफ्त है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह बात कही।